logo-image

रोज़-रोज़ बच्चों के टिफ़िन में क्या रखा जाए, यहां देखें मज़ेदार ऑप्शन

बच्चे के स्कूल जाने से मां की चिंता थोड़ी बढ़ जाती है. हर मां को रात में ही ये सोचकर सोना पड़ता है कि सुबह बच्चे के स्कूल टिफिन में क्या दिया जाए.

Updated on: 25 Apr 2022, 08:18 PM

New Delhi:

आजकल सबसे बड़ी दिक्कत ये होती है कि बच्चों के टिफ़िन में और खाने में क्या बनाएं.  बच्चे के स्कूल जाने से मां की चिंता थोड़ी बढ़ जाती है. हर मां को रात में ही ये सोचकर सोना पड़ता है कि सुबह बच्चे के स्कूल टिफिन में क्या दिया जाए. आजकल बच्चों का खाना खिलाना किसी चुनौती से कम नहीं है हर दिन घर पर ये एक बड़ा इशू होता है कि क्या बनाया जाए. हर दिन बच्चों को टिफ़िन में कुछ अलग देना एक टास्क होता है. तो चलिए बताते हैं ी आप हर दिन बच्चों के टिफ़िन को कैसे इंट्रेस्टिंग बना सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- गर्मियों में चाहिए बेदाग़ और पिम्पल फ्री स्किन, बस लगाएं इस तरीके की मिट्टी

1 -  पहले दिन बच्चे को आप उसकी पसंद का कोई भी परांठा दे सकते हैं. ज्यादातर आलू परांठा  होता है. तो  परांठा  सतह में उसकी मन पसंद चटनी या सॉस अआप दे सकते हैं.  पराठे को हेल्दी बनाने के लिए इसे देसी घी में सेकें. इसके अलावा टिफिन में कोई एक फ्रूट जैसे सेब के 3-4 स्लाइस रख सकते हैं.  साथ में आप कोई चॉकलेट भी रख सकते हैं. 

2 -  दूसरे दिन आप बच्चे को मील में वेजिटेबल इडली दे सकते हैं. आप इसे सॉस के साथ रख सकते हैं. इसके सतह आप कोई उसका मन पसंद फल दें. और कुछ नट्स रखदें. 

3 - पास्ता या मैक्रोनी तो बच्चों को खूब पसंद होती है. तीसरे दिन आप बच्चे को इनमें से कोई भी चीज दे सकते हैं. इसमें आप बच्चे की पसंद की सब्जियां डाल दें. इसके साथ आप फ्रूटी देदें. साथ में 1 या 2 चॉकलेट बिस्किट दें. 

4 - इस दिन आप बच्चे को आलू की सूखी सब्जी और पूरी दे सकते हैं या आलू की पूरी दे सकते हैं.  ये काफी हेल्दी ऑप्शन है. साथ में आप कोई मिठाई दे सकते हैं. 

5 - इन दिन आप बच्चे को पोहा, नमकीन सेवई या उपमा बनाकर दे सकते हैं. आप चाहें तो स्वाद के लिए 2-3 बिस्किट रख दें. या नूडल्स बना कर दे सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- होना है Stress फ्री, तो घर पर लें पार्लर जैसा स्पा, मूड होगा Relaxing