logo-image

गर्मियों में चाहिए बेदाग़ और पिम्पल फ्री स्किन, बस लगाएं इस तरीके की मिट्टी

गर्मियों में अक्सर पसीने के साथ स्किन ऑयली हो जाती है. जिसके बाद पिम्पल्स जैसी समस्या हो जाती है. गाड़ियों में चेहरे का ध्यान रखना सबसे ज्यादा ज़रूरी हो जाता है.

Updated on: 24 Apr 2022, 11:13 PM

New Delhi:

बेदाग़ और ग्लोइंग स्किन सभी को चाहिए होती है. स्किन साफ़ और पिम्पल फ्री हो हर कोई चाहता है. लेकिन गर्मी में ऐसा करना थोड़ा मुश्किल है. गर्मियों में अक्सर पसीने के साथ स्किन ऑयली हो जाती है. जिसके बाद पिम्पल्स जैसी समस्या हो जाती है. गर्मी में चेहरे का ध्यान रखना सबसे ज्यादा ज़रूरी हो जाता है. इसलिए अगर आपको चेहरा बेदाग़ और पिम्पल फ्री बनाना है तो आप मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल कर सकते हैं.  लेकिन यह जरूर नहीं है कि ड्राई स्किन वाले लोगों को भी यह मिट्टी शूट करें. तो आइए जानते हैं कि ड्राई स्किन वाले लोगों को मुल्तानी मिट्टी का उपयोग कैसे करना चाहिए और इसके क्या-क्या फायदे हैं.

यह भी पढ़ें- गर्मी में गर्दन हो गई है टैन, इन तरीकों से दूर करें कालेपन की समस्या

ड्राई स्किन होने पर मुल्तानी मिट्टी का ऐसे करें उपयोग
अगर आपके चेहरे की स्किन ड्राई है तो आप मुल्तानी मिट्टी में शहद और अंगूर का रस मिलाकर लगा सकते हैं. इससे आपकी स्किन मॉइस्टराइज़ हो जाएगी. 

कैसे लगाएं मुल्तानी मिट्टी
सबसे पहले अपने चेहरे को साफ कर लें. इसके बाद मुल्तानी मिट्टी फेस पैक बनाने के लिए एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी और चंदन पाउडर लें. इसमें गुलाब जल की कुछ बूंदे मिलाकर इसका पेस्ट तैयार कर लें.  फिर इसे चेहरे पर लगा लें. 5 से 10 मिनट बाद चेहरा धो लें. 


मुल्तानी मिट्टी फेस पर लगाने के फायदे
- बता दें कि जिन लोगों की बहुत ज्यादा ऑयली स्किन है उनकी स्किन ठीक हो जाती है. 

- चेहरे के पोर्स को भी मुल्तानी मिट्टी खोलती है. ब्लैकहेड्स की समस्या मुल्तानी मिटटी लगाने से गायब हो जाती है. 

- इसे लगाने से चेहरे की स्किन टाइट होती है. मुल्तानी मिटटी से टैन भी खत्म होता है. बस इसमें थोड़ा सा नारियल का तेल मिला लें. 

यह भी पढ़ें- स्किन की डलनेस और रूखे बालों की दिक्कत से निजात दिलाता है नारियल का दूध