logo-image

Dahi Idli Recipe: खाएंगे तो दिन भर रहेंगे एनर्जेटिक, गर्मियों में ये दही इडली रेसिपी जीत लेगी दिल

Dahi Idli Recipe: दही इडली एक स्वादिष्ट और पौष्टिक दक्षिण भारतीय व्यंजन जो इडली को दही में डुबोकर तैयार किया जाता है, और उसे तेल में तड़का देकर परोसा जाता है.

Updated on: 09 Apr 2024, 02:45 PM

नई दिल्ली:

Dahi Idli Recipe: दही इडली एक प्रसिद्ध और पसंदीदा दक्षिण भारतीय व्यंजन है. इसे तैयार करने के लिए प्राथमिक रूप से चावल और उड़द की दाल का बैटर बनाया जाता है, जिसे फिर इडली बनाने के लिए धारावाहिक तरीके से बनाया जाता है. फिर इन इडली को उबली हुई दही में डुबोकर परोसा जाता है. दही इडली को ताजा नारियल और तेल में तड़का लगाकर सजाया जाता है. इसमें हरे धनिया, पुदीना और नमक जैसे मसाले मिलाए जाते हैं. दही इडली बहुत ही स्वादिष्ट और हल्का व्यंजन है जो नाश्ते या दोपहर के भोजन के रूप में परोसा जा सकता है. यह उत्तम प्रोटीन और कैल्शियम का स्रोत भी होता है जो हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होता है. इसके साथ ही, इसमें पोषक तत्व जैसे कि फाइबर भी होते हैं जो पाचन को सुधारते हैं.

सामग्री

4 इडली (बनी हुई)
1 कप दही (फेंटा हुआ)
1/2 चम्मच जीरा पाउडर
1/4 चम्मच काली मिर्च
1/4 चम्मच लाल मिर्च पाउडर
1/4 चम्मच धनिया पाउडर
1/4 चम्मच चाट मसाला
2 चम्मच तेल
1/2 चम्मच राई
1/2 चम्मच जीरा
1 हरी मिर्च (बारीक कटी हुई)
2 करी पत्ता
1/4 कप प्याज (बारीक कटा हुआ)
1/4 कप टमाटर (बारीक कटा हुआ)
1/4 कप धनिया (बारीक कटा हुआ)

दही इडली बनाने की विधि

इडली को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें. एक कटोरे में दही, जीरा पाउडर, काली मिर्च, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर और चाट मसाला मिलाएं. एक पैन में तेल गरम करें और उसमें राई, जीरा और हरी मिर्च डालें. जब राई चटकने लगे तो करी पत्ता, प्याज और टमाटर डालें.
प्याज और टमाटर के नरम होने तक भूनें. इडली के टुकड़े, दही का मिश्रण और नमक डालें. अच्छी तरह से मिलाएं और 2-3 मिनट तक पकाएं. धनिया से सजाकर गरमागरम परोसें. आप अपनी पसंद के अनुसार सब्जियां भी डाल सकते हैं. दही में चीनी भी मिला सकते हैं. इडली के टुकड़ों को तेल में थोड़ा सा भून सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Navratri Vrat Thali Recipes: नवरात्रि में इस तरह बनाएं व्रत की थाली, पूरी होंगी आपकी सभी मनोकामनाएं

Schezwan Chutney Recipe: इस आसान विधि से घर पर झटपट तैयार करें बाजार जैसी स्वादिष्ट शेजवान चटनी

Navratan Korma Recipe; लंच या डिनर में इस तरह बनाएं नवरतन कोरमा, 5 स्टार होटल जैसा लगेगा स्वाद