logo-image

Navratri Vrat Thali Recipes: नवरात्रि में इस तरह बनाएं व्रत की थाली, पूरी होंगी आपकी सभी मनोकामनाएं

Navratri Vrat Thali Recipes: नवरात्रि व्रत एक धार्मिक अनुष्ठान है जो देवी दुर्गा की पूजा के लिए किया जाता है. आइए जानते हैं नवरात्रि में बनाई जाने वाली थाली की रेसिपी.

Updated on: 05 Apr 2024, 05:55 PM

नई दिल्ली :

Navratri Vrat Thali Recipes: नवरात्रि व्रत थाली में कई तरह के व्रत के भोजन होते हैं, जो व्रती लोगों द्वारा नवरात्रि के दौरान खाए जाते हैं. यह थाली धार्मिक और परंपरागत रूप से महत्वपूर्ण होती है. साबुदाना या व्रत के चावल नवरात्रि व्रत में प्रमुख रूप से उपयोग किया जाता है. इससे खिचड़ी, पूरी, खीर और नमकीन बनाई जाती है. व्रती भोजन में आलू भी अलग-अलग तरीकों से इस्तेमाल किया जाता है, जैसे कि आलू की सब्जी, आलू के पकोड़े, और आलू की चाट. व्रती थाली में मिठाई के रूप में कद्दू की खीर, सिंघाड़े के हलवे, और मेवे का लड्डू भी शामिल किया जाता है. यह थाली धार्मिक और सात्विक भोजन का संग्रह होता है जो नवरात्रि के दौरान भोगा जाता है और व्रती लोगों को प्रसन्न करने में मदद करता है. आइए आपको इसे कैसे बनाते हैं इसकी पूरी रेसिरी बताते हैं. 

कुट्टू के आटे की पूरी

सामग्री: 1 कप कुट्टू का आटा, 1/2 कप सिंघाड़ा का आटा, 1/4 कप साबूदाना, 1/4 कप बारीक कटा हरा धनिया, 1/4 कप बारीक कटा हुआ हरा प्याज, 1/2 इंच अदरक, बारीक कटा हुआ, 1 हरी मिर्च, बारीक कटी हुई, सेंधा नमक स्वादानुसार, तेल, तलने के लिए

विधि: एक बाउल में कुट्टू का आटा, सिंघाड़ा का आटा, साबूदाना, हरा धनिया, हरा प्याज, अदरक, हरी मिर्च और सेंधा नमक मिलाएं. थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर कठोर आटा गूंथ लें. आटे को छोटी-छोटी लोई बना लें. एक बेलन से लोई को पतली पूरी बेल लें. कड़ाही में तेल गरम करें और पूरी को सुनहरा भूरा होने तक तल लें. गरमागरम कुट्टू की पूरी को आलू की सब्जी या दही के साथ परोसें. 

आलू की सब्जी

सामग्री: 2 उबले हुए आलू, 1/2 कप बारीक कटा हुआ प्याज, 1/2 इंच अदरक, बारीक कटा हुआ, 1 हरी मिर्च, बारीक कटी हुई, 1/2 टीस्पून जीरा, 1/2 टीस्पून धनिया पाउडर, 1/4 टीस्पून हल्दी पाउडर, 1/4 टीस्पून लाल मिर्च पाउडर, सेंधा नमक स्वादानुसार, तेल, तलने के लिए

विधि: एक कड़ाही में तेल गरम करें और जीरा डालें. जीरा चटकने पर प्याज डालकर सुनहरा भूरा होने तक भूनें. अदरक और हरी मिर्च डालकर 1 मिनट तक भूनें. धनिया पाउडर, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और सेंधा नमक डालकर अच्छी तरह मिलाएं. मसाले के मिश्रण को 1 मिनट तक भूनें. उबले हुए आलू को छीलकर मैश कर लें और मसाले के मिश्रण में डालकर अच्छी तरह मिलाएं. आलू की सब्जी को 2-3 मिनट तक पकाएं. गरमागरम आलू की सब्जी को कुट्टू की पूरी या दही के साथ परोसें. 

सिंघाड़े की खीर

सामग्री: 1 कप सिंघाड़े, 1 लीटर दूध, 1/2 कप चीनी, 1/4 कप बारीक कटे हुए बादाम, 1/4 कप बारीक कटे हुए किशमिश, 1/4 टीस्पून इलायची पाउडर

विधि: सिंघाड़े को धोकर 4-5 घंटे के लिए पानी में भिगो दें. सिंघाड़े को नरम होने तक उबाल लें. उबले हुए सिंघाड़े को छील लें और मिक्सर में पीस लें. एक बर्तन में दूध गरम करें. दूध में उबला हुआ सिंघाड़ा, चीनी, बादाम, किशमिश और इलायची पाउडर डालकर अच्छी तरह मिलाएं. खीर को गाढ़ा होने तक पकाएं. गरमागरम सिंघाड़े की खीर को परोसें.

यह भी पढ़ें: Summer Trip: गर्मियों में बना रहे हैं घूमने का प्लान, तो इन बातों का रखें खास ख्याल