logo-image

Winter Skincare Tips: सर्दियों में अपने होंठो को मुलायम रखने के लिए अपनाएं ये उपाय

सर्दियों में वातावरण में नमी की वजह से होंठों का फटना आम बात है. होंठ का फटना न केवल आपकी खूबसूरती में दाग लगाता है, बल्कि ये इससे आपको असहनीय दर्द भी झेलना पड़ता है. 

Updated on: 26 Oct 2020, 11:25 AM

नई दिल्ली:

नवरात्रि का त्योहार हो चुका है और इसी के साथ अब ठंड भी दस्तक देने वाली है. सर्दियों में लोगों को त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. चेहरे पर रुखेपन से खिंचाव के साथ होंठ फटने की दिक्कत सबसे ज्यादा होती है. सर्दियों में वातावरण में नमी की वजह से होंठों का फटना आम बात है. होंठ का फटना न केवल आपकी खूबसूरती में दाग लगाता है, बल्कि ये इससे आपको असहनीय दर्द भी झेलना पड़ता है. 

और पढ़ें: इन तरीकों से सर्दियों में भी अपनी स्किन को रखें मुलायम और खूबसूरत

सर्दियों में नमी की कमी के अलावा शरीर में पोषाहार तत्वों की कमी की वजह से भी होंठ फट जाते हैं. शरीर में विटामिन-ए, सी और बी-2 की कमी से कई बार होठों में दरारें आ जाती हैं. कभी-कभी खून बहना शुरू हो जाता है.  आपकी इस समस्या को देखते हुए आज हम आपको ऐसे कुछ टिप्स बताने जा रहे है, जिसकी मदद से आप सर्दियों में भी अपने होंठो की कोमलता को बरकरार रख सकते हैं. 

ऐसे दूर करें होंठो का फटना-

1. सर्दियों में चेहरे को धोने के बाद होठों को मुलायम तौलिये से हल्के से पोंछे, जिससे मृत कोशिकाओं हट जाएं. 

2. सर्दी के मौसम  में हर रात रोज एक घंटा तक होठों पर मलाई लगाकर रखें. अगर इससे होठों का रंग काला पड़ जाता है तो आप मलाई में नींबू  रस की कुछ बूंदें मिला लें.

3. होठों पर बाम और चिकनी लिपस्टिक का  इस्तेमाल करें. इसके साथ ही लिपस्टिक क्लीजिंग क्रीम या जैल से हटाएं.

4. होंठों को जोर से रगड़ने और पपड़ी की तरह जमी स्किन को हाथ से हटाने से बचें. इससे दर्द के साथ ही होंठों पर घाव भी हो सकता हैं. 

5. बहुत से लोगों की आदत होती है वो होंठो का जीभ से गिला कर के उसका रुखापन दूर करते हैं. तो इसे सर्दियों में न दोहराएं. 

6. रात के सामय होंठो पर  बादाम का तेल या क्रीम लगाकर रात भर के लिए छोड़ दें. ऐसा करने से आपके होंठो को काफी फायदा होगा.

7. अपने होंठे पर साबुन या पाउडर का इस्तेमाल बिल्कुल न करें.

8. रात में सोने से पहले होंठों पर लिप बाम लगाएं.

9. रूखे और फटे होठों पर शहद और चीनी से बना स्क्रब लगाएं. यह मिश्रण सौम्यता से रूखापन दूर कर देगा. शहद होठों की कोमलता बरकरार रखता है.

10. गुलाब जल और ग्लिसरीन दोनों लाभकारी होते हैं. गुलाब जल का इस्तेमाल आपके होंठों को हल्का गुलाबी रंगत देता है.

11. ग्रीन टी ऑयल एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है, जो होंठों को चमकदार बनाता है. फटे होंठों के लिए यह एक कारगार उपाय है.