News Nation Logo
Banner

इन तरीकों से सर्दियों में भी अपनी स्किन को रखें मुलायम और खूबसूरत

सर्दियां जल्द ही दस्तक देने वाली है और इसक साथ ही हमारी स्किन भी शुष्क और रूखी होनी शुरू हो जाएगी. सर्दियों के महीने में स्किन की खास देखभाल करने की जरूरत होती है वरना इसका रूखापन आपको चिड़चिड़ा महसूस करा सकता है.

By : Vineeta Mandal | Updated on: 14 Oct 2020, 05:31:54 PM
winter

Winter Skin Care Tips (Photo Credit: (सांकेतिक चित्र))

नई दिल्ली:

सर्दियां जल्द ही दस्तक देने वाली है और इसक साथ ही हमारी स्किन भी शुष्क और रूखी होनी शुरू हो जाएगी. सर्दियों के महीने में स्किन की खास देखभाल करने की जरूरत होती है वरना इसका रूखापन आपको चिड़चिड़ा महसूस करा सकता है.  इन दिनों ध्यान रखना होता है कि आपकी स्किन में नमी बने रहे. हम आज आपको ऐसे ही कुछ टिप्स बताएंगे, जिसकी मदद से आप सर्दियों में भी अपनी स्किन को मुलायम और खूबसूरत रख सकें.

और पढ़ें: इन घरेलू तरीकों की मदद से आसानी से करें अपना वजन कम

1. सर्दियों में साधारण फेसवॉश या क्लिंजर नहीं, बल्कि मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें. सौम्य त्वचा पाने के लिए बिना साबुन वाले क्लिंजर का इस्तेमाल करें.

2. बॉडी ऑयल की कुछ बूंदे मॉइश्चराइजर में मिला लें. इसे अपने चेहरे और शरीर पर लगाएं। एक तरफ जहां मॉइश्चराइजर त्वचा को नमी देता है, वहीं दूसरी तरफ तेल त्वचा में मॉइश्चराइजर बरकरार रखने के लिए सुरक्षा कवच का काम करता है.

3. एक कंटेनर में एक चौथाई ग्लिसरिन डालकर इसे मॉइश्चराइजर के साथ मिलाएं.  इसे आप मेकअप करने से पहले प्राइमर के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे आपकी त्वचा कोमल, मुलायम और सौम्य बनेगी.

4. सर्दियों में गर्म पानी की जगह गुनगुने पानी से नहाएं. गर्म पानी से नहाने की वजह से स्किन रुखी हो जाती है. इसके  साथ ही स्किन समस्या भी हो सकती है.

5. सर्दियों के दौरान गर्माहट के लिए अधिकांश लोग धूप का लुत्फ लेते हैं, लेकिन अक्सर लोग सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना भूल जाते हैं. सर्दियां सूर्य की हानिकारक किरणों यूवीए और यूवीबी को आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाने से रोक नहीं सकती हैं. इससे त्वचा पर झुर्रियां और दाने पड़ने का खतरा रहता है.

6. दही और चीनी से बने स्क्रब का इस्तेमाल त्वचा को अच्छी तरह साफ कर मृत कोशिकाओं की परत को हटा देता है. दही में मौजूद लैक्टिक एसिड त्वचा को साफ कर मुलायम और नमी बनाए रखता है. चीनी ग्लाइकोलिक एसिड का प्रकृतिक स्रोत है, जो त्वचा पर जमी गंदगी को हटा देता है.

7. फटे होंठों की मृत त्वचा हटाने के लिए इनकी गहराई से सफाई करें. आप लिप स्क्रब का इस्तेमाल कर सकती हैं. इसके बाद फिर किसी अच्छी कपंनी का लिप बाम लगा लें.

8. फटे होंठ को मुलायम बनाए रखने के लिए अच्छी कंपनी का लिप बाम जरूर लगाएं. आप चाहे तो वैसलीन या लिप बाम को पैरों पर भी लगा सकती हैं, जिससे पैर मुलायम रहेंगे.

 

First Published : 14 Oct 2020, 05:31:54 PM

For all the Latest Lifestyle News, Fashion News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो