logo-image

दिखना है सुंदर और खूबसूरत तो अब चेहरे पर नो मेकअप, बस आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

मेकअप से स्किन को खूबसूरत और जवां दिखाया जा सकता है. लेकिन, वो भी एक टाइम तक ही दिखाया जा सकता है. क्योंकि मेकअप रोज नहीं कर सकते. भई, रीयल खूबसूरती की तो बात ही अलग होती है. लेकिन, अगर आप सोच रहें हैं कि असली निखार कैसे पाएं.

Updated on: 12 Sep 2021, 12:19 PM

नई दिल्ली:

मेकअप से स्किन को खूबसूरत और जवां दिखाया जा सकता है. लेकिन, वो भी एक टाइम तक ही दिखाया जा सकता है. क्योंकि मेकअप रोज नहीं कर सकते. भई, रीयल खूबसूरती की तो बात ही अलग होती है. लेकिन, अगर आप सोच रहें हैं कि असली निखार कैसे पाएं. तो टेंशन की कोई बात नहीं है. बस, हम जो तरीके बता रहें है उनहें अपनाएं और कुछ ही दिन में सुंदर और निखरी त्वचा पाएं. तो चलिए बताते है स्किन को बिना मेकअप के खूबसूरत दिखाने का सबसे पहला तरीका. 

यह भी पढ़े : क्यूटनेस में काउंट होते डिंपल में छिपी है ये इंटरेस्टिंग साइंस, जानकार हो जाएंगे हैरान

चमकदार स्किन पाने के लिए सबसे पहले चेहरे पर बर्फ से मसाज करें. बर्फ से मसाज करने पर ना सिर्फ चेहरे की सूजन और पफीनेस (puffyness) दूर होती है बल्कि फेस में किसी तरह की जलन या रैशेज़ (rashes) में भी आराम मिलता है. इससे आपकी स्किन की क्वॉलिटी बेहतर हो जाती है.

वहीं लिस्ट में दूसरे नंबर पर उबटन आती है. हफ्ते में दो बार फेस पर उबटन लगाना चाहिए. खाने पीने की लगभग हर न्यूट्रिशियस (nutritious) चीज फेस की रंगत निखारती है. जैसे मसलन दही, दूध, शहद, हल्दी, बेसन, खीरा, स्ट्रॉबेरी, अंडा, बादाम का तेल वगैराह. उबटन से चेहरे की थकावट भी उतरती है और फेस पर चमक आती है. उबटन के पूरी तरह सूखने से पहले ही उतारना जरूरी होता है नहीं तो झुर्रियां पड़ सकती हैं.

यह भी पढ़े : ना क्रीम, ना फेस पाउडर ना मेकअप का सामान, ये है सुंदर चेहरे का समाधान

आजकल जंक फूड इतना पसंद किया जाता है कि किसी को भी अपनी स्किन का ख्याल ही नहीं है. अब पिज्जा और बर्गर ही ले लीजिए जो आपकी खूबसूरती को कम कर रहे हैं. इनमें बहुत ज्यादा मात्रा में फैट और नमक होता है. भूख लगने पर ताजा फल और मेवे खाने चाहिए. तरबूज झुर्रियों पर काफी असरदार होता है और स्किन के कैंसर से भी बचाता है. अखरोट भी स्किन के लिए बहुत अच्छा है. इसमें मौजूद तेल और फैटी एसिड स्किन की मरम्मत करते हैं.

यह भी पढ़े : हाइट से जुड़े ये मिथ जानकार रह जाएंगे आप भी दंग

वहीं अगले नंबर पर स्क्रब (scrub) आता है. डेड स्किन के पीछे जवां स्किन छुपी होती है. इसके लिए चावल और शहद का इस्तेमाल किया जा सकता है. चावल में अमीनो एसिड, एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और मिनरल्स ज्यादा मात्रा में पाए जाते हैं जो स्किन की चमक बरकरार रखने में मदद करते हैं. वहीं, शहद में बहुत ज्यादा नमी के साथ-साथ एंटी-बैक्टीरियल क्वालिटी होती हैं जो स्किन एलर्जी के साथ उसे मॉश्चराइज (moisturize) रखने में मदद करती हैं. इसका फैसपैक बनाने के लिए बाउल में एक चम्मच चावल का आटा लेकर कुल 2 चम्मच शहद डाल दें. फिर अच्छी चरह से मिक्स करके चेहरे और गर्दन पर लगा लें. इसके साथ ही हाथों से 2-3 मिनट मसाज करें और 10 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद साफ पानी से धो लें और इसका रिसल्ट देखें.