logo-image

हाइट से जुड़े ये मिथ जानकार रह जाएंगे आप भी दंग

हमारा आज का ये लेख आपके बेहद काम का साबित हो सकता है. आज हम आपको हाइट से जुड़े इंटरेस्टिंग मिथ्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें जानकार आप भी हैरान रह जाएंगे. 

Updated on: 08 Sep 2021, 04:41 PM

नई दिल्ली :

आज का वक्त ऐसा है जब ज्यादातर लोगों की हाइट छोटी देखने को मिलती है, जबकि पुराने जमाने की बात करें तो, उस जमाने में लोगों की हाइट काफी लंबी होती थी. इसके पीछे कई साइंटिफिक रीज़न्स हो सकते हैं. लेकिन अक्सर ऐसा देखा जाता है कि लोग हाइट बढ़ाने के चक्कर में इन साइंटिफिक रीज़न्स को इग्नोर कर देते हैं और डॉक्टरी इलाज से लेकर महंगे महंगे हाइट बढ़ाने वाले प्रोडक्ट्स का यूज़ शुरू कर देते हैं. अगर आप भी उन्हीं लोगों में से एक हैं तो हमारा आज का ये लेख आपके बेहद काम का साबित हो सकता है. आज हम आपको हाइट से जुड़े इंटरेस्टिंग मिथ्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें जानकार आप भी हैरान रह जाएंगे. 

यह भी पढ़ें: शराब उतनी बुरी भी नहीं, जानें इसके अनजाने फायदे

1. हाइट परिवार वालों पर निर्भर करती है
ज्यादातर लोगों का मानना होता है कि हाइट genes पर डिपेंड करती है और अगर पेरेंट्स लंबे हैं तभी आप लंबे होंगे. हालांकि, यह सच है कि जीन आपकी हाइट में एक इम्पोर्टेन्ट रोल प्ले करते हैं. लेकिन यह मानना गतल है कि ये आपकी हाइट को इफ़ेक्ट करने वाला एक मात्र कारण है. जीन के अलावा, healthy lifestyle, balanced diet, work out,correct posture, हार्मोनल बैलेंस और अच्छी नींद भी आपकी हाइट को प्रभावित करने वाले इम्पोर्टेन्ट रीज़न्स हैं.  

2. एडल्ट होने के बाद हाइट नहीं बढ़ती
यह सबसे आम मिथक है, जिसे सभी ने सुना होगा. खैर, ये सिर्फ एक आम ही नहीं बल्कि निराधार मिथक भी है. दरअसल, सच्चाई ये है कि हाइट बढ़ने या रुकने का रीज़न उम्र नहीं बल्कि हार्मोन की ग्रोथ में कमी आना है. अगर आपकी बॉडी में हार्मोन्स की ग्रोथ अच्छी है तो आपकी उम्र कोई भी हो, हाइट बढ़ेगी ही बढ़ेगी. 

3. वजन उठाने से रुकती है हाइट 
वजन उठाने से शरीर और रीढ़ में खिचाव होता है. लेकिन ये आपकी हाइट पर तब तक कोई असर नहीं दाल सकता जब तक आप कोई ऐसा वजन न उठाएं जिससे आपके शोल्डर पर बहुत भार आए. 

यह भी पढ़ें: वजन घटाएं इम्युनिटी बढ़ाएं, बस काली मिर्च का ये जादुई नुस्खा आजमाएं

4. हाइट सर्जरी कराना है सेफ 
हाइट सर्जरी में आपकी हड्डियों को लंबे वक्त तक बढ़ने में मदद करने के लिए एक लंबे डेविस का इस्तेमाल किया जाता है. अगर आप सोचते हैं कि ये सर्जरी बिलकुल सेफ है तो ये आपकी सबसे बड़ी ग़लतफहमी है. हाइट सर्जरी कॉस्टली होने के साथ साथ बहुत रिस्की भी होती है. आर्टीफिशियल इंप्लांटेशन एक खतरनाक ऑप्शन है. ऐसी सर्जरी से वस्कुलर, न्यूरोलोजिकल, मसल कॉन्ट्रेक्शन, ज्वॉइंट पैन जैसी बीमारियां हो सकती हैं.

5. कॉफ़ी रोकती है हाइट को 
इसमें कोई शक नहीं कि कॉफ़ी में मौजूद कैफीन नींद को एफेक्ट करता है. जिससे बॉडी ग्रोथ में रुकावट आती है. लेकिन ये भी एक फैक्ट है कि रोजाना 400 मिलीग्राम कैफीन तक खाया जा सकता है और अगर आपकी उम्र सिर्फ 18 साल है तो आपको 100 मिलीग्राम तक ही कैफीन कंस्यूम करना चाहिए. 

वैसे आपको बता दें कि, लंबाई बढ़ाने के लिए अच्छे पोश्चर का अभ्यास करना, एक्सरसाइज करना और अपने डेली रूटीन लाइफस्टाइल को बैलेंस करके चलना ही सबसे बेस्ट तरीका है.