logo-image

क्यूटनेस में काउंट होते डिंपल में छिपी है ये इंटरेस्टिंग साइंस, जानकार हो जाएंगे हैरान

डिंपल चेहरे की खूबसूरती को कई गुना बढ़ाने के साथ ही आपको आकर्षित भी बनाते हैं. तो चलिए बिना देरी किए आपको हल्की सी मुस्कुराहट से चेहरे पर उभर आने वाले इन डिंपल (Dimple) के पीछे का साइंस समझाते हैं. 

Updated on: 09 Sep 2021, 05:36 PM

नई दिल्ली :

कई लोगों की खूबसूरती पर चार चांद लगाने वाले डिंपल (Dimple) कुदरती खूबसूरती का एक हिस्सा है. आप कई स्किन प्रोडक्ट्स की मदद से फेस पर ग्लो तो ला सकते हैं, लेकिन डिंपल नहीं ला सकते. डिंपल (Dimple) हर किसी के गालों पर नहीं पड़ते, कुछ लोग इसकी चाह रखते हैं और इसके लिए ऑप्रेशन का सहारा लेते हैं. कहा जाता है जिन लोगों के  डिंपल (Dimple) पड़ते हैं, वे लोग काफी लक्की होती हैं. हैरानी की बात है कि ये डिंपल (Dimple) गालों के अलावा बॉडी के किसी भी हिस्से पर पड़ सकते हैं. डिंपल चेहरे की खूबसूरती को कई गुना बढ़ाने के साथ ही आपको आकर्षित भी बनाते हैं. तो चलिए बिना देरी किए आपको हल्की सी मुस्कुराहट से चेहरे पर उभर आने वाले इन डिंपल (Dimple) के पीछे का साइंस समझाते हैं. 

यह भी पढ़ें: ना क्रीम, ना फेस पाउडर ना मेकअप का सामान, ये है सुंदर चेहरे का समाधान

डिंपल से भरी क्यूट स्माइल
डिंपल को ब्यूटी और क्यूटनेस स्पॉट (Beauty and cuteness spot) माना जाता है. हर लड़की की ये ख्वाहिश होती है कि काश उसके गाल पर डिंपल पड़े. दुनियाभर में कई ऐसे मेल-फीमेल सेलिब्रिटी स्टार हैं, जो अपनी डिंपल (Dimple) स्माइल के लिए काफी फेमस हैं जैसे- प्रीति जिंटा, शाहरुख खान, दीपिका पादुकोण, आलिया भट्ट. लेकिन आपको बता दें कि, डिंपल (Dimple) पड़ने की वजह जेनेटिक (genetic) होने के साथ-साथ मांसपेशियों (Muscles) से भी जुड़ी हुई है. 

जेनेटिक है डिंपल
कुछ हेल्थ रिपोर्ट्स के मुताबिक, डिंपल (Dimple) जेनेटिक होता है, जो पहली जेनरेशन से दूसरी जेनरेशन को विरासत में मिलता है. लेकिन कुछ केसेस में ऐसा जरूरी नहीं है कि आपके माता-पिता के गालों पर डिंपल पड़ता है तो आपको भी पड़े. हालांकि, एक बात ये भी है कि डिंपल (Dimple) एक जेनेटिक गुण है, ऐसा मानने के पीछे कोई पर्याप्त साक्ष्य (sufficient evidence) नहीं है.

यह भी पढ़ें: इस पौधे की पत्तियां प्रभावी, डायबिटीज से दिलाएं आजादी

ये भी हो सकता है कारण
कुछ रिपोर्ट्स में इस बात का ज़िक्र मिलता है कि गाल में मौजूद एक मसल दूसरों की तुलना में छोटी होती है, इसी वजह से गाल में डिंपल (Dimple) पड़ते हैं. गाल में मौजूद इस मसल को जाइगोमैटिकस (zygomaticus) कहते हैं, इस मसल के डिवाइड हो जाने या छोटे रह जाने से भी गाल में डिंपल (Dimple) पड़ते हैं.

गाल और चिन के डिंपल
बता दें कि डिंपल (Dimple) गाल के अलावा चिन यानी कि चेहरे की ठुड्डी (chin) में भी पड़ते हैं. चेहरे की ठुड्डी (chin) में पड़ने वाले डिंपल (Dimple) जेनेटिक ना होकर यहां मौजूद हड्डियों के आपस में जुड़े ना होने से बनते हैं. चिन पर डिंपल पड़ने के पीछे की साइंस ये है कि कई बार मां के गर्भ में पल रहे शिशु के चेहरे की ठुड्डी में लेफ्ट और राइट साइड की हड्डी आपस में नहीं जुड़ पाती, जिसकी वजह से वो डिंपल की शेप ले लेती है.