logo-image

इस पौधे की पत्तियां प्रभावी, डायबिटीज से दिलाएं आजादी

आज के समय में बदलते लाइफस्टाइल और गलत खाने-पीने की आदतों की वजह से डायबिटीज (diabetes) की समस्या से न केवल बूढ़े लोग, बल्कि नौजवान भी परेशान हैं. आज हर दूसरे घर में कोई न कोई व्यक्ति डायबिटीज की बीमारी से ग्रस्त नजर आता है.

Updated on: 09 Sep 2021, 09:21 AM

highlights

  • सेज लीव्ज़ (sage leaves) को ऋषि के पत्ते भी कहा जाता है.
  • सेज के पौधे में एंटीऑक्सिडेंट क्वालिटीज भी होती है जो कॉलेस्ट्रोल में बेहद फायदेमंद होती है.
  • इसकी पत्तियां ब्लड शुगर के लेवल को कम करने में काफी मदद करती है. 

 

नई दिल्ली:

आज के समय में बदलते लाइफस्टाइल और गलत खाने-पीने की आदतों की वजह से डायबिटीज (diabetes) की समस्या से न केवल बूढ़े लोग, बल्कि नौजवान भी परेशान हैं. आज हर दूसरे घर में कोई न कोई व्यक्ति डायबिटीज की बीमारी से ग्रस्त नजर आता है. जिसके कारण उन्हें हर दिन शुगर लेवल चेक कराना पड़ता है. बॉडी में जब ब्लड शुगर बढ़ने से नस, किडनी, दिल और आंखों के डैमेज होने का खतरा भी हमेशा बना रहता है. जिसे कंट्रोल करना बेहद जरूरी है. वरना जान पर भी बन सकती है. डायबिटीज की प्रॉब्लम को दिन पर दिन बढ़ते हुए देखकर आज हम इस बीमारी को कम करने के लिए एक रामबाण इलाज लाए है. जिसे इस्तेमाल करने के कुछ घंटों बाद ही ये ब्लड शुगर को कम कर देती है. जिससे बिगड़ी हुई कंडीशन पर काबू पाने में भी मदद मिलती है. 

यह भी पढ़े : वजन घटाएं इम्युनिटी बढ़ाएं, बस काली मिर्च का ये जादुई नुस्खा आजमाएं

सेज लीव्ज़ (sage leaves) जिन्हें ऋषि के पत्ते भी कहा जाता है. इन पत्तों को लंबे टाइम से डायबिटीज के ट्रीटमेंट के तौर पर इस्तेमाल किया जा रहा है. कई रीसर्च के मुताबिक, सेज प्लांट (sage plant) एक नैचुरल जड़ी-बूटी है. इसकी पत्तियां ब्लड शुगर के लेवल को कम करने में काफी मदद करती है. 

एक क्लीनिकल ट्रायल के दौरान 80 लोगों को शामिल किया गया था. जिनमें डायबिटीज़ पाई गई थी और इस पर कंट्रोल पाना बेहद मुश्किल था. जिसके बाद रीसर्चस (researchers) ने ये पाया कि दो घंटे के फास्ट (fast) के बाद उन लोगों का ब्लड शुगर का लेवल काफी कम हो गया था. जिन्हें सेज के पत्तों का अर्क दिया गया था. ये जड़ी-बूटी रोसिग्लिटाज़ोन (Rosiglitazone) की दवा की तरह ही काम करती है. ये डायबिटीज विरोधक दवाई है जो ब्लड शुगर को कम करती है और इंसुलिन सेंसिटिविटी (sensitivity) सुधार करती है. 

यह भी पढ़े : हाइट से जुड़े ये मिथ जानकार रह जाएंगे आप भी दंग

इसकी पत्तियां ना सिर्फ डायबिटीज की बीमारी को कम करने में मदद करती है. इसकी पत्तियों को खाने से ना केवल याद्दाश्त (memory) तेज होती है बल्कि कुछ हेल्थ डीजीजिज (diseases) जैसे कि कोल्ड, फीवर, अस्थमा जैसी बीमारियों को ठीक करने में काफी मदद मिलती है. सेज के पौधे में एंटीऑक्सिडेंट (anti-oxidant) क्वालिटीज भी होती है जो कॉलेस्ट्रोल में बेहद फायदेमंद होती है. इसके पत्तों के इस्तेमाल मुंह और दांतों को स्वस्थ रखने के लिए भी किया जाता है. साथ ही यह डिप्रेशन, सेरेब्रल इस्किमिया और अल्जाइमर से छुटकारा दिलाने का काम भी कर सकता है. 

यह भी पढ़े : इन तरीकों को अपनाएं, फिजिकल स्ट्रेंथ बढ़ाए

साथ ही फाइबर के इस्तेमाल से वजन को कम किया जा सकता है. फाइबर डाइजेशन प्रोसेस को धीरे कर देता है. जिससे खाना डाइजेस्ट करने में समय लगता है और भूख कम लगती है. इसलिए, वजन घटाने के लिए फाइबर लिया जा सकता है. और सेज में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है. इसलिए, ऐसा कहा जाता है कि सेज के फायदे वजन को कम करने में भी काम आ सकते हैं.

इसे कई दूसरे तरीकों से भी इस्तेमाल किया जा सकता है. जैसे कि इसके पत्तों को चाय में डालकर पिया जा सकता है. साथ ही टेस्ट बढ़ाने के लिए इसकी पत्तियों का इस्तेमाल सब्जियों में डालकर भी किया जा सकता है.