logo-image

ना क्रीम, ना फेस पाउडर ना मेकअप का सामान, ये है सुंदर चेहरे का समाधान

दही (curd) का इस्तेमाल हर घर में किया जाता है. बच्चे से लेकर बड़े तक दही सभी को पसंद होता है. या यूं कहे दही इंडियन थाली की शान है. थाली में दही होना मतलब, खाने का टेस्ट दोगुना होना.

Updated on: 09 Sep 2021, 10:55 AM

नई दिल्ली:

दही (curd) का इस्तेमाल हर घर में किया जाता है. बच्चे से लेकर बड़े तक दही सभी को पसंद होता है. या यूं कहे दही इंडियन थाली की शान है. थाली में दही होना मतलब, खाने का टेस्ट दोगुना होना. लेकिन, क्या आप जानते है कि दही टेस्ट के साथ-साथ हेल्थ के लिए भी काफी अच्छी होती है. इसमें कई तरह के न्यूट्रिएंट्स (nutrients) मौजूद होते हैं जिसको खाने से हमारी बॉडी को कई फायदे होते है. दही में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, विटामिन्स और मिनरल्स होते हैं. दूध के मुकाबले दही हेल्थ को ज्यादा फायदा पहुंचाती है. दही में दूध के मुकाबले ज्यादा कैल्शियम होता है. साथ ही इसमें फॉसफोरस, आयरन और प्रोटीन भी होता है. इसको रोजाना खाने से डाइजेसन, कब्ज़, गैस जैसी पेट की परेशानियों से भी छुटकारा मिलता है. तो अगर आपको दही इतनी ही पसंद है. तो, अब जरा खाने से पहले इससे होने वाले फायदे भी जान लें.  

                                       

जिसमें सबसे पहले दही के दिल से जुड़े फायदे आते है. जिन लोगों को हाई बीपी की प्रॉब्लम होती है. उन्हें अक्सर दही खाने के लिए कहा जाता है. दही खाने से इम्मयून सिस्टम मजबूत होता है. यहां तक कि जिन लोगों को नींद की प्रॉब्लम होती है. उन्हें भी दही को अपने खाने में शामिल करना चाहिए. इसे रोज खाने से काफी फायदा होता है. दही को एनर्जी बूस्टर के तौर पर भी जाना जाता है. 

                                     

वहीं दूसरे नंबर पर दही वजन कम करने में भी कारगर साबित होती है. दही में लैक्टोबैसिलस बैक्टीरिया (lactobacillus bacteria) होता है. ये पॉजिटिव लैक्टिक एसिड बैक्टीरिया होते हैं. जो सड़े हुए पौधों और दूध से बनी चीजों में पाए जाते है. ये बैक्टीरिया हमारी बॉडी को नुकसान नहीं बल्कि फायदा पहुंचाते है. ये हमारे स्टमक (stomach) और जेनिटल (genital) में पाए जाते हैं. ये बैक्टीरिया हमें बीमार नहीं करते. दही हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल (cholestrol) को कम करने में भी मदद करती है. यहां तक कि दही त्वचा की बीमारियों को ठीक करने के लिए भी फायदेमंद मानी जाती है. जो ना ही बॉडी को फूलने देते है और ना ही वजन बढ़ने देती है. 

                                   

सुंदर व लंबे बालों के लिए भी दही बहुत फायदेमंद है. इसके लिए नहाने से कुछ टाइम पहले दही को बालों में लगा लें और बस आधे घंटे बाद धो लें. इससे बाल सुंदर और सिल्की हो जाते हैं. साथ ही रोजाना ऐसा करने से बालों में थिकनेस भी आती है. ये बालों वाला नुस्खा उन लोगों के लिए है जिन्हें दही खाना पसंद नहीं होता. वे दही खाने के बजाय इसे लगाकर भी इसका फायदा उठा सकते है. 

                                       

दही खाने से हमारी हड्डियां तो मजबूत होती ही है, साथ ही दांत भी मजबूत होते हैं. दही खाने से स्ट्रेस और टेंशन को दूर करने में भी मदद मिलती है. इसलिए इसे रोजाना खाने की सलाह दी जाती है.

                                     

दही को चेहरे पर भी लगाया जा सकता है. इससे स्किन समूथ (smooth) होती है और फेस पर निखार भी आता है. दही से चेहरे की मसाज की जाए तो यह ब्लीच के जैसा काम करता है. इससे सनबर्न और टैनिंग से भी फायदा मिलता है.