News Nation Logo
Banner

परेशान कर रहे हैं दो मुंहे बाल, इस हेयर पैक को लगाएं और देखें कमाल

स्प्लिट एंड्स हटाने में गुलाब जल और शहद का पैक भी बेहद फायद करता है. बस, एक कटोरी में थोड़ा-सा गुलाब जल, एक चम्मच शहद और 8 चम्मच पानी मिलाकर पेस्ट बना लें. फिर इस पेस्ट को बालों पर अच्छे से लगाएं और एक घंटे के लिए लगा रहने दें.

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 13 Sep 2021, 03:16:30 PM
Split ends

Split ends (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली:

भले ही आपके बाल कितने ही लंबे, सुंदर, थिक और शाइनी हो. लेकिन, अगर उनमें स्पलिट एंड्स (split ends) हो गए है. तो, उनकी खूबसूरती खराब हो जाती है. इन्हीं स्प्लिट एंड्स की वजह से बालों की ग्रोथ रुक जाती है. बालों में स्प्लिट एंड्स खास तौर से थर्मल, मेकेनिकल और कैमिकल स्ट्रेस की वजह से होते है. इस टाइम पर अगर बालों का ध्यान ना रखें तो उन्हें प्रोपर न्यूट्रिएंट्स (nutirents) नहीं मिल पाते. इसी के चलते लड़कियों को अपने बालों को ट्रिम कराना पड़ता है. इसीलिए आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं. जिससे आप अपने बालों को इस प्रॉब्लम से बचा सकते हैं. 

यह भी पढ़े : अगर नहीं चाहते कि ये बीमारियां जिंदगी में आए, तो एक पपीता रोज खाएं

जिसमें सबसे पहले नंबर पर शहद (honey) का पेस्ट आता है. शहद का मास्क ना सिर्फ बालों को सॉफ्ट बनाता है. बल्कि उनकी ड्रायनेस को भी कम करता है. आपको ज्यादा कुछ नहीं करना. बस शहद को दही के साथ मिक्स कर लें और बालों के निचले हिस्से पर लगाएं. आधे घंटे बाद उन्हें शैंपू से धो लें. चंद दिनों में ही आपके बालों के स्प्लिट एंड्स खत्म होने लगेंगे. वहीं अगले नंबर पर अंडे का पेस्ट आता है. अंडे में प्रोटीन्स की क्वांटिटी काफी अच्छी होती है. साथ ही इसमें जरूरी फैट्स भी होते हैं. अंडे के इस्तेमाल से जहां हेयर-फॉलिकल्स (hair follicle) मजबूत होते हैं. वहीं ये बालों को सॉफ्ट करने का काम करते हैं. अंडे के येलो पार्ट को ऑलिव ऑयल में मिलाकर लगाने से बेहद फायदा होता है. 

यह भी पढ़े : अगर दिखना है खूबसूरत और जवान, इस पोजीशन में सोएं जनाब

स्प्लिट एंड्स हटाने में गुलाब जल और शहद का पैक भी बेहद फायद करता है. बस, एक कटोरी में थोड़ा-सा गुलाब जल, एक चम्मच शहद और 8 चम्मच पानी मिलाकर पेस्ट बना लें. फिर इस पेस्ट को बालों पर अच्छे से लगाएं और एक घंटे के लिए लगा रहने दें. इसे लगाने से बालों को न्यूट्रिशन (nutrition) मिलता है. साथ ही आपको दो मुंह बालों से छुटकारा भी मिलता है. 

दो मुंह बालों को दूर करने के लिए बादाम का तेल भी काफी असरदार होता है. लेकिन, बादाम का तेल ऐसे ही ना लगाना. उसमें ऐवाकाडो (avocado) मिलाना है. चलिए आपको बता देते है अब कि एवोकाडो और बादाम के तेल का हेयर पैक कैसे बनेगा. तो, सबसे पहले एवोकाडो का पल्प निकालकर बस उसमें एक चम्मच तेल मिक्स कर लें और बस ये तैयार आपका हेयर पैक. इस पेस्ट को बस अच्छे से बालों की जड़ों में लगाएं और 30 मिनट तक लगाकर छोड़ दें और 30 मिनट के बाद उन्हें शैंपू से धो लें. केवल कुछ दिन तक ऐसा करने से बालों के स्प्लिट एंड्स (split ends) खत्म होने लगे जाएंगे.

यह भी पढ़े : वजन घटाने (Weight loss) में ओअट्स या दलिया (Oats or Daliya), जानें कौन है बेहतर

दो-मुंहे बालों की परेशानी दूर करने में साबुदाना और केला भी काफी साथ निभाते है. बता दें, साबुदाना में भरपूर मात्रा में अमीनो एसिड्ट (amino acids) और कार्टीनॉयड्स (cartenoids) होते है. जो बालों में स्प्लिट एंड्स की प्रॉब्लम को दूर करते हैं. साथ ही इसमें एंटीफंगल (anti-fungal) और एंटीमाइक्रोबियल (anti-microbial) क्वालिटीज होती हैं जो बालों को डैमेज होने से रोकते हैं. वहीं, केले में नेचुरल ऑयल होता है जो बालों को न्यूट्रिएंट्स (nutrients) और हाइड्रेशन (hydration) देता है. इसलिए, साबुदाना स्टार्च (starch) और केले से बना हेयर मास्क इस्तेमाल करना कारगर साबित हो सकता है.

First Published : 13 Sep 2021, 02:54:54 PM

For all the Latest Lifestyle News, Fashion News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो