logo-image

अगर दिखना है खूबसूरत और जवान, इस पोजीशन में सोएं जनाब

जहां एक तरफ नींद हमारी स्किन को हेल्दी बनाती है. वहीं दूसरी तरफ सोने की एक गलत पोजिशन हमारी स्किन पर इफेक्ट भी डाल सकती है. जिसके चलते फेस पर पिंपल, रैशेज (rashes), फाइन लाइन झुर्रियां (fine line wrinkles) जैसी प्रॉब्लम्स हो सकती है.

Updated on: 11 Sep 2021, 09:54 AM

नई दिल्ली:

जहां एक तरफ नींद हमारी स्किन को हेल्दी बनाती है. वहीं दूसरी तरफ सोने की एक गलत पोजिशन हमारी स्किन पर इफेक्ट भी डाल सकती है. जिसके चलते फेस पर पिंपल, रैशेज (rashes), फाइन लाइन झुर्रियां (fine line wrinkles) जैसी प्रॉब्लम्स हो सकती है. इसके चलते आपका लुक भी खराब हो सकता है. साथ ही आप टाइम से पहले ही बूढ़े (old) भी नजर आ सकते है. इसी प्रॉब्लम को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको गलत पोजिशन में सोने से होने वाली कुछ प्रॉब्लम्स के बारे में बताने जा रहें हैं. साथ ही ये भी बताएंगे कि किस पोजिशन में सोना अच्छा होता है. 

                                     

कुछ लोगों को पेट (stomach) के बल सोना बहुत पसंद होता है. लेकिन, सोने की ये पोजिशन (position) बहुत गलत है. क्योंकि, ये पोजिशन पूरे फेस (face) को तकिए में दबा देती है. जिसमें बैक्टीरिया (bacteria) होते हैं. यहां तक ​​कि अगर किसी क्रीम (cream) या दूसरे प्रोडक्ट का स्किन पर इस्तेमाल किया जाता हैं तो, वह भी तकिए (pillow) में रह जाते हैं. इस पोजिशन में सोने से स्किन के पोर्स (pores) बंद हो जाते हैं. पोर्स बंद होने के कारण पिंपल, चेहरे पर लकीरें और स्किन से रिलेटिड प्रॉब्ल्म हो सकती है. अक्सर इसी पोजिशन में सोते रहने से आंखो में सूजन भी आ सकती है. फेस हर रात करीब 8 घंटे तक तकिए पर दबा रहता है, जिससे स्किन पर बहुत दबाव पड़ता है. यह आपके फेस को फ्लैट बनाता है जिससे स्किन पर झुर्रियां भी पड़ सकती हैं. इन सब प्रॉब्लम्स से बचने के लिए इस पोजिशन में नहीं सोना चाहिए.

                                     

ज्यादातर लोगों को एक साइड करवट लेकर सोना काफी अच्छा लगता है. लेकिन, अगर आप रोज ऐसे सो रहें हैं तो सावधान हो जाइए. क्योंकि एक साइड करवट लेकर सोने से फेस के एक साइड पर दबाव पड़ता है. जिसकी वजह से चीकबोन (cheekbone) फ्लैट हो जाती है. इसके अलावा एक ही तरफ बार-बार दबाव के कारण फेस पर रैशेज (rashes) और झुर्रियों जैसी प्रॉब्लम्स भी होने लगती है. वहीं तकिए के कवर से भी गंदगी फेस पर लग जाती है जिससे रैशेज होने लगते हैं. 

                                   

ये तो हो गई वो बात कि कैसे ना सोए. अब बता दें कि किस पोजिशन में सोना अच्छा होता है. तो बता दें. पीठ के बल सोना, सोने का एक अच्छा तरीका होता है. हालांकि, कई लोग करवट लेकर या अपने पेट के बल सोना पसंद करते हैं. जैसा कि अभी हमने बताया. लेकिन, अगर आपको जल्दी ही बूढ़े होने से बचना है, फेस पर झुर्रियां (wrijles) नहीं चाहिए. तो पीठ के बल ही सोएं. पीठ के बल सोना एक परफेक्ट पोजिशन है. इससे फेस पर ज्यादा दबाव नहीं पड़ता साथ ही फेस पर लाइन्स भी नहीं बनती है. इस तरह सोने से फेस पर चपटापन भी नहीं आएगा. साथ ही ये आपकी स्किन को जवां और चिकना बनाए रखने में भी काफी मदद करेगा. पीठ की साइड सोने से, करवट लेकर और पेट की साइड सोने के मुकाबले आंखों के पास लिक्विड सब्सटांसिस (liquid substances) जमा नहीं होते. जिससे आंखों पर सूजन भी नहीं आती. इसके अलावा इस पोजिशन में सोने से तकिए पर जमा हुए नुसकसानदायक बैक्टीरिया भी फेस को खराब नहीं होने देते.