News Nation Logo
Banner

अगर नहीं चाहते कि ये बीमारियां जिंदगी में आए, तो एक पपीता रोज खाएं

ऐसे तो हर फ्रूट के अपने फायदे होते हैं. जैसे सेब को आंखों की रोशनी के लिए फायदेमंद माना जाता है तो वहीं केलों को वजन बढ़ाने में मददगार माना जाता है. हर फ्रूट खाने के अपने फायदे है. इसी लिस्ट में एक फ्रूट पपीता (papaya) भी है.

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 13 Sep 2021, 01:17:42 PM
Papaya

Papaya (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली:

ऐसे तो हर फ्रूट के अपने फायदे होते हैं. जैसे सेब को आंखों की रोशनी के लिए फायदेमंद माना जाता है तो वहीं केलों को वजन बढ़ाने में मददगार माना जाता है. हर फ्रूट खाने के अपने फायदे है. इसी लिस्ट में एक फ्रूट पपीता (papaya) भी है. पपीते में भरपूर न्यूट्रिएंट्स (nutrients) होते हैं. आपने कई बार ये भी सुना होगा कि अगर डाइजेशन में दिक्कत आ रही है, भूख नहीं लग रही है तो पपीता खाइए. क्योंकि पपीते को डाइजेशन के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. पपीता ना सिर्फ डाइजेशन में बल्कि और भी कई फायदे पहुंचाता है. इसके फायदों (benefits) की लिस्ट बहुत लंबी है. तो जरा ध्यान से सुनिए.  

यह भी पढ़े : अगर रोग खाएंगे ये बीज, झट से कंट्रोल हो जाएगी डायबिटीज

पपीते में भरपूर क्वांटिटी में फाइबर्स (Fibers) होते है. जिसके चलते बॉडी को काफी एनर्जी मिलती है. पपीता खाने से बॉडी में कई जरूरी एलिमेंट्स की पूर्ति हो जाती है. बॉडी को विटामिन C भी भरपूर मात्रा में मिलता है, जो व्हाइट सेल्स की ग्रोथ करने में मददगार साबित होता है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट (anti-oxidant), प्रोटीन (protein), विटामिन A और E हमारे इम्मयून सिस्टम की मजबूती के लिए बेहद जरूरी है. इससे कई बीमारियां भी दूर होती हैं.

पपीता खाना अर्थराइटिस (arthritis) की बीमारी में भी बेहद फायदेमंद होता है. दरअसल, इसमें कुछ एंटी-इंफ्लेमेटरी एंजाइम (anti-inflammatory enzymes) पाए जाते हैं. जो अर्थराइटिस (arthritis) के कारण होने वाले दर्द को दूर करने में मदद करते हैं. 

यह भी पढ़े : जब भी वायरल फीवर सताय, बचने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

पपीते में कई डाइजेस्टिव एंजाइम्स (digestve enzymes) और कई डाइट्री फाइबर्स (dietary fibers) होते हैं. ये डाइजेशन प्रोसेस (digestion process) की सही तरीके से काम करने में मदद करता है. जिससे डाइजेस्टिव सिस्टम पूरी तरह से एक्टिव रहता है. इसमें बीटा कैरोटीन (beta carotin) और विटामिन E वगैराह पाए जाते हैं, जो कॉन्स्टिपेशन (constipation) जैसी प्रॉब्लम्स से बचाने में मदद करते हैं.

पपीता आंखों (eyes) के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है. क्योंकि पपीते में विटामिन C तो भरपूर होता ही है साथ ही विटामिन A भी अच्छी क्वांटिटी में होता है. विटामिन A आंखों की रोशनी बढ़ाने के साथ ही बढ़ती हुई उम्र से रिलेटिड कई प्रॉब्लम्स का सोल्यूशन देने में कारगर साबित होता आया है. साथ ही ये रेटीना (retina) का भी ध्यान रखता है और मोतियाबिंद (cataract) के खिलाफ भी आंखों को सेफ रखता है. हाई ब्लड प्रेशर से परेशान लोगों को रोजाना अपनी डाइट में पपीते को जरूर शामिल करना चाहिए. दरअसल, पपीता पोटैशियम (potassium) का एक अच्छा सोर्स है, जो सोडियम के इफेक्ट्स का मुकाबला करता है और ब्लड प्रेशर (blood pressure) के लेवल को सिंपल बनाए रखने में मदद करता है. 

यह भी पढ़े : अजवाइन के पानी के फायदे सुन, आपको भी लग जाएगी इसे पीने की धुन

पपीते में फाइबर, पोटैशियम और विटामिन भरपूर मात्रा में होते हैं. जिससे हार्ट रिलेटिड बीमारियों का खतरा भी कम हो जाता है. इसलिए पपीते को रोजाना खाना चाहिए. साथ ही इसमें मौजूद फाइबर कोलेस्ट्रॉल (cholestrol) के खतरे को भी कम करता है. पपीता वजन कम (weight loss) करने के लिए भी एक रामबाण उपाय है. अगर आप बढ़ते हुए वजन से परेशान हो रहे हैं, तो रोजाना पपीता जरूर खाएं. इसमें हाई फाइबर होने की वजह से ये वजन को तेजी से कम करने में मदद करता है. 

First Published : 13 Sep 2021, 01:17:42 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

LiveScore Live Scores & Results

वीडियो

×