logo-image

अगर रोज खाएंगे ये बीज, झट से कंट्रोल हो जाएगी डायबिटीज

हेल्दी रहने के लिए अपनी डाइट में फ्रूट्स-वेजिटेबल्स (fruits-vegetables) के साथ-साथ तरह-तरह के बीजों को भी जरूर शामिल करना चाहिए. ऐसे ही बीजों में से एक अलसी है.

Updated on: 13 Sep 2021, 03:39 PM

highlights

  • अलसी के बीजों से बनाया गया काढ़ा बॉडी में जमा हुए एक्स्ट्रा फैट को निकालने में मदद करता है.
  • अलसी के तेल की मालिश करने से बॉडी ऑर्गन्स हेल्दी रहते हैं और बेहतर तरीके से काम करते हैं.
  • इसके बीजों को खाने से स्किन हेल्दी और चमकदार बनी रहती है.

नई दिल्ली:

हेल्दी रहने के लिए अपनी डाइट में फ्रूट्स-वेजिटेबल्स (fruits-vegetables) के साथ-साथ तरह-तरह के बीजों को भी जरूर शामिल करना चाहिए. ऐसे ही बीजों में से एक है अलसी. जिसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड (omega 3 fatty acid), प्रोटीन (protein), फाइबर (fiber), विटामिन्स (vitamins) और मिनरल्स (minerals) पाए जाते हैं. ये बॉडी को हेल्दी रखने में काफी फायदेमंद होते हैं. अलसी के बीजों से बने काढ़े को रोज पीने से भी बीमारियों से निजात मिलता है. तो आइए आपको बताते हैं अलसी के कुछ अनसुने फायदे. अलसी में मौजूद ओमेगा-3 (omega 3) ब्लड सर्क्युलेशन (blood circulation) को बेहतर करके, ब्लड का जमाव होने या क्लॉट (clot) को बनने से रोकता है, जो हार्ट-अटैक (heart-attack) का कारण बनते हैं. ये बॉडी में मौजूद कोलेस्ट्रॉल (cholestrol) को कम करने में भी मदद करता है.

यह भी पढ़े : अजवाइन के पानी के फायदे सुन, आपको भी लग जाएगी इसे पीने की धुन

अलसी के तेल की मालिश करने से बॉडी ऑर्गन्स (body organs) हेल्दी रहते हैं और बेहतर तरीके से काम करते हैं. इस तेल की मसाज से स्किन भी लाइटफुल हो जाती है और स्किन को रूखेपन, एलर्जी जैसी प्रॉब्लम्स से छुटकारा मिल जाता है. साथ ही इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स (anti-oxidants) और फाइटोकैमिकल्स (phytochemicals), बढ़ती उम्र के सिंप्टम्स को कम करते हैं. जिससे स्किन पर झुर्रियां (wrinkles) नहीं होते और एक टाइटपन बना रहता है. इससे स्किन, हेल्दी और चमकदार भी बनी रहती है.

यह भी पढ़े : आंखों की रोशनी रखनी है बरकरार, तो बस ये फ्रूट जूस पिएं जनाब

अलसी के बीजों को रोज गर्म पानी के साथ आधा चम्मच लेने से बालों का झड़ना भी बंद हो जाता है. यदि इसे लगातार तीन से चार महीने तक रोज एक टाइम ले लिया जाए तो क्या कहना. आप खुद ही महसूस करेंगे कि बाल सफेद होना ही बंद हो गए. इससे ना सिर्फ बाल शाइनी और सिल्की दिखेंगे बल्कि उनमें थिकनेस (thickness) भी आएगी. 

अगर हम कहें कि अलसी के बीज आपका वेट कंट्रोल (weight control) कर सकते हैं. तो शायद आप इसे अभी से खाना शुरू कर देंगे. जी हां, अलसी के बीजों से बनाया गया काढ़ा बॉडी में जमा हुए एक्स्ट्रा फैट (extra fat) को निकालने में मदद करता है. जिससे मोटे होने का खतरा नहीं रहता. अलसी में मौजूद फाइबर भूख को कम करता है और बॉडी को एनर्जी देता है. 

यह भी पढ़े : पिएं ये चाय, कुछ ही दिन में वजन घटा हुआ पाएं

अलसी में कुछ ऐसी चीजें भी मौजूद होती है जिससे कैंसर जैसी बीमारी के लड़ने में भी मदद मिलती है. जी हां, सही सुना आपने हमने कैंसर ही कहा. अलसी में अल्फा लाइनोइक एसिड (alpha linoic acid) पाया जाता है, जो ऑथ्राईटिस (arthritis), अस्थमा (asthma) और कैंसर से लड़ने में मदद करता है. खास तौर से कोलोन कैंसर (colon cancer) से लड़ने में यह मददगार साबित होता है.

डायबिटीज (diabetes) और ब्लड शुगर (blood sugar) वाले पेशेंट्स के लिए अलसी के बीज हमेशा से ही वरदान साबित होते आए हैं. अलसी के बीजों को रोज खाली पेट लेने से डायबिटीज का लेवल बैलेंस रहता है.