logo-image

आंखों की रोशनी रखनी है बरकरार, तो बस ये फ्रूट जूस पिएं जनाब

बारिश का मौसम शुरू नहीं होता कि ढेर सारी बीमारियां साथ में लेकर आता है. इस मौसम में मच्छरों से होने वाली बीमारियां जैसे डेंगू (dengue), मलेरिया (malaria), वायरल (viral), वगैराह बेहद परेशान करते हैं.

Updated on: 12 Sep 2021, 10:13 AM

नई दिल्ली:

बारिश का मौसम शुरू नहीं होता कि ढेर सारी बीमारियां साथ में लेकर आता है. इस मौसम में मच्छरों से होने वाली बीमारियां जैसे डेंगू (dengue), मलेरिया (malaria), वायरल (viral), वगैराह बेहद परेशान करते हैं. मच्छरों से होने वाली बीमारियां तो लिस्ट (list) में है ही. वहीं कोविड-19 (covid-19) का खतरा भी साथ में बना हुआ है. ऐसे में इम्यूनिटी स्ट्रोंग होना बेहद जरूरी है. इसलिए आज हम आपको एक ऐसे फ्रूट के बारे में बताने जा रहे हैं. जिससे ना सिर्फ इम्यूनिटी स्ट्रोंग होगी बल्कि इसके कई दूसरे फायदे भी होते हैं और उस फ्रूट का नाम है कीवी (kiwi). 

यह भी पढ़े : अगर दिखना है खूबसूरत और जवान, इस पोजीशन में सोएं जनाब

कीवी के जूस को इम्यून सिस्टम (immune system) के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. इसमें विटामिन-C पाया जाता है जो इम्यूनिटी को स्ट्रोंग बनाने में मदद करता है. कीवी का जूस ना सिर्फ इम्मयूनिटी बल्कि स्ट्रेस भी रीलीज करता है. दरअसल, कीवी में भरपूर मात्रा में विटामिन्स होते है. कीवी में मौजूद विटामिन्स लोगों के स्ट्रेस को कम करता है. साथ ही इसे थकान को कम करने में भी कारगर माना जाता है. ऐसे में कीवी फ्रूट से बनाया गया जूस पीने से लोग स्ट्रेस और थकान दोनों से काफी हद तक राहत पा सकते हैं.

यह भी पढ़े : पिएं ये चाय, कुछ ही दिन में वजन घटा हुआ पाएं

जहां लोग सेब (apple) खाना आंखों के लिए अच्छा मानते हैं. वहीं इस लिस्ट में कीवी ने भी अपनी जगह बना ली है. कीवी का जूस आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करता है. इन दिनों वर्क फ्रॉम होम काफी चल रहा है. जिसके चलते पूरे दिन कंप्यूटर स्क्रीन या फिर लैपटॉप स्क्रीन पर काम करते रहने के कारण आंखों पर ज्यादा दबाव पड़ता है. इसी के दौरान लोगों को कीवी फ्रूट जूस जरूर पीना चाहिए. ये सिर्फ हम ही नहीं बल्कि साइंटिस्ट्स (scientists) का भी कहना है कि कीवी फ्रूट खाने से या इसके जूस को पीने से आंखों को हेल्दी रखा जा सकता है साथ ही विजन लॉस (vision loss) की प्रॉब्लम से भी बचा जा सकता है.

यह भी पढ़े :  बनना चाह रहे हैं सलमान खान, पर यूं कर रहे हैं बॉडी का नुकसान

कीवी का जूस ब्लड प्रेशर (blood pressure) को भी कंट्रोल रखता है. कीवी में मैग्नीशियम (magnesium) और पोटेशियम (potassium) की मात्रा पाई जाती है जो हाई ब्लड प्रेशर (blood pressure) की प्रॉब्लम को कम करने में काफी मददगार साबित होती है. ब्लड प्रेशर के पेशेंट्स (patients) को रोज़ इस जूस को पीना चाहिए जिससे वे BP पर कंट्रोल पा सकें. कीवी का जूस पीने का एक फायदा हार्ट (heart) को भी होता है. कीवी में साइटोटोक्सिक (cytotoxic) और एंटीऑक्सीडेंट (anti-oxidant) एक्टिविटीज होती है. इन दोनों इफेक्ट्स के कारण कीवी जूस हार्ट पर प्रोटेक्टिव इफेक्ट (protective effect) दिखाने की कैपेसिटी (capacity) रखता है. कीवी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स इम्यूनिटी को बढ़ाकर भी हार्ट को हेल्दी रखने का काम करता है.

यह भी पढ़े : जिम में पसीना बहाकर बॉडी ही फुर्तीली नहीं होगी, स्किन को भी होगा यूं फायदा

कीवी के जूस में ऐसी क्वालिटीज मौजूद होती है. जो अस्थमा के दौरान रेस्पिरेट्री सिस्टम (respiratory system) को सही ढंग से काम करने में मदद करती हैं. अस्थमा के पेशेंट्स को कीवी का जूस जरूर पीना चाहिए.