logo-image

पिएं ये चाय, कुछ ही दिन में वजन घटा हुआ पाएं

जहां एक तरफ चाय पीना हेल्थ के लिए फायदेमंद हो सकता है वहीं दूसरी तरफ नुकसानदायक भी हो सकता है. मगर चाय पीने से वेट लॉस भी हो सकता है. जी हां, सही सुना आपने हम चाय की ही बात कर रहें हैं. आज कल चाय भी वेट लॉस में मददगार साबित हो रही है.

Updated on: 11 Sep 2021, 03:40 PM

नई दिल्ली:

जहां एक तरफ चाय पीना हेल्थ के लिए फायदेमंद हो सकता है वहीं दूसरी तरफ नुकसानदायक भी हो सकता है. मगर चाय पीने से वेट लॉस भी हो सकता है. जी हां, सही सुना आपने हम चाय की ही बात कर रहें हैं. आज कल चाय भी वेट लॉस में मददगार साबित हो रही है. आजकल आपने कई फिटनेस फ्रीक्स को हर्बल टी (herbal tea) या ग्रीन टी (green tea) पीते देखा होगा. उनका मानना है कि इससे वज़न घटाने और कैलोरी (calories) बर्न करने में मदद मिलती है. लेकिन, इस बात में कितनी सच्चाई है चलिये अब ये पता करते हैं. चाय में कैटेचिन (catechin) नाम का एक तरह का फ्लेवोनोइड (flavonoid) होता है, जो चयापचय को बढ़ावा देता है और आपकी बॉडी से फैट बर्न करने में मदद कर सकता है. कई चाय में मौजूद कैफीन (caffeine) आपकी एनर्जी को बढ़ा देते है, जिससे बॉडी ज्यादा से ज्यादा कैलोरी बर्न करती है.                                              

                                     

वेट लॉस में सबसे पहले ग्रीन टी बेहद मदद करती है. एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर ग्रीन टी को वजन कम करने के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. ग्रीन टी (green tea) में मौजूद कैटेचिन से फैट बर्निंग प्रोसेस तेज होता है. यह इंटेस्टाइन में लिपिड के एब्सोर्पशन (absorption) को कम करता है. हालांकि, वजन घटाने के लिए प्रॉपर एक्सरसाइज और डाइट की जरूरत भी होती है. इसलिए ग्रीन टी को अपनी डाइट में शामिल करने से बहुत फायदा होता है. 

                                     

वेट लॉस करने में दूसरे नंबर पर पुदीने की चाय कारगर साबित होती है. एक कप पुदीने की चाय नैचुरल भूख को कम करने का काम करती है. यहां तक कि हर दो घंटे में चाय को सूंघने से भी आपको वही फायदा मिल सकता है. तो अगर आप वेट लॉस करना चाहते हैं, तो मिंट टी को अपने रुटीन में शामिल करें.

                                     

सौंफ सदियों से ही इंडियन कल्चर (Indian culture) का हिस्सा रही है. बेहतरीन माउथ फ्रेशनर होने के साथ टेस्ट को बढ़ाने से लेकर सौंफ अपने हीलिंग (healing) और एंटीइंफ्लामेटरी (anti-inflammatory) क्वालिटी के लिए जानी जाती है. यहां तक कि कई डाइजेशन मेडिसिन्स बनाने में भी इसका इस्तेमाल किया गया है. जिन लोगों को पेट फूलने की प्रॉब्लम होती है. उनके लिए सौंफ खाने से अच्छा और कुछ नहीं है. इसी तरह सौंफ की चाय पीने से न केवल सूजन कम होती है, बल्कि मेटाबॉलिज्म (meabolism) में भी सुधार होता है, जिससे वेट लॉस करना बहुत आसान हो जाता है.

                                     

अदरक हर घर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाले इंग्रीडिएंट्स (ingredients) में से एक है. दिलचस्प बात तो ये है कि अदरक से बनी चाय ना केवल गले की खराश से आराम दिलाती है बल्कि वजन घटाने में भी मदद करती है. साथ ही इसमें मौजूद कम्पाउंड जिंजरोल्स (compoud gingeroles) ब्लड शुगर लेवल को भी बैलेंस बनाए रखता है.