logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

अजवाइन के पानी के फायदे सुन, आपको भी लग जाएगी इसे पीने की धुन

खाने में लगाने वाले तड़के की बात हो या फिर हेल्थ की. दोनों में ही अजवाइन पूरा साथ निभाती है. साथ ही बेहद हेल्दी भी होती है. बॉडी को जितना फायदा अजवाइन पहुंचाती है. उससे दोगुना फायदा अजवाइन का बना पानी पहुंचाता है.

Updated on: 12 Sep 2021, 11:16 AM

नई दिल्ली:

खाने में लगाने वाले तड़के की बात हो या फिर हेल्थ की. दोनों में ही अजवाइन पूरा साथ निभाती है. साथ ही बेहद हेल्दी भी होती है. बॉडी को जितना फायदा अजवाइन पहुंचाती है. उससे दोगुना फायदा अजवाइन का बना पानी पहुंचाता है. अजवाइन का पानी पीने से, वजन घटाने से लेकर अस्थमा तक कई परेशानियों से छुटकारा मिलता है. तो आइए, जानते हैं इस पानी को पीने से हेल्थ को मिलने वाले फायदों के बारे में बताते हैं. अजवाइन का पानी पीने से बॉडी की चर्बी कम करने में मदद मिलती है. जिससे वजन कम होता है. साथ ही अजवाइन को खाया भी जा सकता है. ये हेल्दी तरीके से वजन कम करने का एक परफेक्ट तरीका है. जिससे डाइजेशन सिस्टम भी ठीक से काम करता है. क्योंकि जब खाना डाइजेस्ट हो जाता है, तो वजन बढ़ने की संभावना कम हो जाती है. ऐसे में अजवाइन का पानी वजन घटाने में मदद करता है. 

यह भी पढ़े : आंखों की रोशनी रखनी है बरकरार, तो बस ये फ्रूट जूस पिएं जनाब

सर्दी और खांसी को भगाने के ट्रेडिशनल (traditional) घरेलू तरीकों में से एक, अजवाइन के पानी की चुस्की लेना है. अजवाइन को उबले हुए पानी में डालकर पीने से जुखाम से छुटकारा मिल जाता है. इस कारण से अजवाइन कई ट्रेडिशनल पकवानों का भी हिस्सा है. 

अजवाइन को एक इफेक्टिव डाइजेस्टिव ऐड्स (digestive aids) के रूप में जाना जाता है. इसमें कोई अचंभे की बात नहीं है कि अजवाइन का इस्तेमाल लगभग सभी तली हुई या भारी चीजों में किया जाता है जिन्हें हम आमतौर पर खाते हैं. अजवाइन के बीजों में मौजूद थाइमॉल पेट में गैस्ट्रिक जूस (gastric juice) को रिलीज करने में मदद करता है जिससे डाइजेशन प्रोसेस तेज होता है.

यह भी पढ़े : पिएं ये चाय, कुछ ही दिन में वजन घटा हुआ पाएं

अजवाइन का पानी न सिर्फ बॉडी के बलगम को साफ करता है बल्कि सर्दी-खांसी से भी राहत दिलाता है. अजवाइन के बीज अस्थमा (asthama) और ब्रोंकाइटिस (bronchitis) के इलाज में भी मदद करते हैं. अजवाइन को दिन में दो बार गुड़ के साथ भी खाया जा सकता है. 

अजवाइन के बीज एसिडिटी के खिलाफ सबसे अच्छे होते हैं. खासकर जब जीरा और अदरक पाउडर के साथ इस्तेमाल किये जाएं. कई लोगों का एसिडिटी (acidity) की प्रॉब्लम से पेट फूलने लगता है. ऐसे में अजवाइन काफी इफेक्टिव साबित होती है. बस, गरम पानी में अजवाइन और नींबू डालकर पीने पर इसका फायदा चंद दिनों में नजर आने लगेगा. 

यह भी पढ़े : बनना चाह रहे हैं सलमान खान, पर यूं कर रहे हैं बॉडी का नुकसान

इनडाइजेशन (indigestion) के कारण इंटेस्टाइन (instestine) में होने वाले दर्द के दौरान अजवाइन का पानी बेहद फायदेमंद होता है. जिससे लीवर और किडनी की परेशानी से छुटकारा मिलता है. साथ ही रात भर अजवाइन के बीजों को पानी में भिगोकर, रोज सुबह लिया जा सकता है. ये कांपते हुए ऑर्गन्स के इलाज में भी काफी लाभदायक है.