News Nation Logo
Banner

वजन घटाने (Weight loss) में ओअट्स या दलिया (Oats or Daliya), जानें कौन है बेहतर

वज़न कम करने के लिए दलिया और ओअट्स आमतौर पर खाया जाने वाला एक कॉमन ब्रेकफास्ट फ़ूड है. लेकिन आज हम आपको ये बताएंगे कि इन दोनों में से ज्यादा जल्दी वजन घटाने में कौन असरदार है.

News Nation Bureau | Edited By : Gaveshna Sharma | Updated on: 10 Sep 2021, 10:31:28 AM
Daliya and Oats for weight loss in Breakfast

Daliya and Oats for weight loss in Breakfast (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • ओट्स एक तरह का साबुत अनाज जिसमें हेल्‍दी कार्ब्‍स और फाइबर पाए जाते हैं
  • दलिया कैलोरी में कम होता है जिससे आपको वजन घटाने में मदद मिलती है 

नई दिल्ली :

वज़न कम (Weight Loss)करने के लिए आप सबसे पहले जिस चीज़ में बदलाव करते हैं वो है आपका नाश्ता (Breakfast) क्योंकि नाश्ते को दिन का सबसे ज़रूरी हिस्सा माना जाता है. ऐसे में दलिया और ओअट्स (Oats or Daliya) आमतौर पर खाया जाने वाला एक कॉमन ब्रेकफास्ट फ़ूड है जिसे वेट लॉस के लिए इफेक्टिव माना जाता है. वो इसलिए क्योंकि ये दोनों ही चीज़ें वज़न पर नज़र रखने वाले, प्रोटीन और फाइबर जैसे nutrients से भरपूर है. इसके अलावा, दलिये और ओट्स दोनों को ही taste और health के एक गुड कॉम्बिनेशन के तौर पर देखा जाता है. आज का हमारा आर्टिकल भी इसी पर है. आज हम आपको वजन घटाने में दलिया और ओट्स में से कौन ज्यादा फायदेमंद है यानी कि किससे वेट लॉस जल्दी होता है, ये बताएंगे.

यह भी पढ़ें: डेंगू के D-2 स्ट्रेन से यूपी के कई शहर चपेट में, जानिए- इस वायरस के लक्षण

ओट्स
ओट्स एक तरह का साबुत अनाज है, जो सस्ता होने के साथ साथ हेल्दी भी है और जिसे खाने से आपके शरीर को कई तरह के लाभकारी पोषण (beneficial nutrition) मिलते हैं. इसमें हेल्‍दी कार्ब्‍स और फाइबर जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. सबसे अच्छी बात ये है कि इसे तैयार करना बेहद ही आसान है. यहां तक कि आप इसमें कुछ फल और नट्स डालकर इसका स्वाद बढ़ा सकते हैं. ओट्स मैंगनीज, प्रोटीन, फॉस्फोरस और आयरन से भरपूर होता है. 

                                                         

वज़न घटाने में ओट्स बेजोड़ 
ओट्स फुल ऑफ़ फाइबर होने की वजह से आपके पेट को ज्यादा वक्त तक भरा रखता है. यह आपको अपने खाने के बीच अनहेल्‍दी फूड को खाने से रोकता है. इसके अलावा, ओट्स कैलोरी और फैट में कम होता है. इअमें मौजूद फाइबर आपके पाचन तंत्र (Digestive System) को हेल्दी रखने में मदद करता है, पेट से रिलेटेड प्रॉब्लम्स जैसे IBS या एसिड रिफ्लक्स को रोकता है. कुछ हेल्थ रिपोर्ट्स के मुताबिक, ओट्स की खिचड़ी रेडी-टू-ईट फ़ूड के कम्पेरिजन में ज्यादा इफेक्टिव है. 

यह भी पढ़ें: क्यूटनेस में काउंट होते डिंपल में छिपी है ये इंटरेस्टिंग साइंस, जानकार हो जाएंगे हैरान

दलिया
भारत में दलिये को टूटे हुए गेहूं के नाम से भी जाना जाता है जो एक बेहतरीन नाश्‍ता है. यहां तक कि, middle eastern countries में पारंपरिक व्यंजनों (traditional recipes) को तैयार करने के लिए दलिये का इस्तेमाल बेहद ज्यादा होता है. दलिया, साबुत और कच्चे गेहूं दानों को बारीक पीसकर बनाया जाता है. यह न केवल स्वादिष्ट और जल्दी तैयार होता है बल्कि बहुत पौष्टिक भी होता है. दलिया फोलेट, विटामिन बी 6, नियासिन, तांबा, मैंगनीज, मैग्नीशियम और आयरन से भरपूर होता है. 

                                                        

वज़न घटाने में दलिया है माहिर 
बता दें कि, High fiber diet पेट को हमेशा भरा रखती है जिसके चलते आप कम कैलोरी कंस्यूम कर पाते हैं. दलिया कैलोरी में कम होता है, इसलिए यह आपके दैनिक कैलोरी सेवन (daily caloric intake) को आसानी से कंट्रोल करने में आपकी मदद कर सकता है. हर दिन दलिया खाने से आपको अपने वज़न को कम करने में मदद मिल सकती है. इसके अलावा, दलिया आंत (Intestine) के हेल्‍दी बैक्टीरिया को बढ़ावा देता है. ये बैक्टीरिया शॉर्ट-चेन फैटी एसिड का प्रोडक्शन करते हैं, जो आंतों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं और कब्ज़ को रोकते हैं.

यह भी पढ़ें: अगर खाएं इस समय पर फल, तो जीना हो जाएगा मुश्किल

दलिया और ओट्स- कौन है बेहतर?
दलिया और ओट्स दोनों ही हेल्‍दी ब्रेकफास्‍ट के ऑप्शन्स हैं और वजन घटाने का प्रोसेस भी दोनों का एक जैसा ही है. ऐसे में आप दोनों को ही चूज कर सकते हैं या फिर इन्हें ऑल्टरनेट डेज में खा सकते हैं.  

First Published : 10 Sep 2021, 10:31:28 AM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.