logo-image

अगर खाएं इस समय पर फल, तो जीना हो जाएगा मुश्किल

फ्रूट्स (fruits) हमारी हेल्थ के लिए कितने जरूरी है ये तो सब जानते हैं. इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन्स (vitamins) और मिनरल्स (minerals) होते है. जो कि हेल्थ के लिए एक अच्छा सोर्स है.

Updated on: 09 Sep 2021, 01:23 PM

नई दिल्ली:

फ्रूट्स (fruits) हमारी हेल्थ के लिए कितने जरूरी है ये तो सब जानते हैं. इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन्स (vitamins) और मिनरल्स (minerals) होते है. जो कि हेल्थ के लिए एक अच्छा सोर्स है. ये वजन घटाने में भी कारगर साबित होते है. फ्रूट्स पुरानी बीमारियों के रिस्क को भी कम करते है. खाना खाने का एक सही टाइम होता है. ये तो हम जानते है, लेकिन शायद ये कम लोग जानते होंगे कि फ्रूट्स खाने का भी एक सही समय होता है. सुनने में शायद थोड़ा अजीब है लेकिन सच है. इसीलिए आज हम आपको फ्रूट्स खाने का सही टाइम बताने जा रहे है. क्योंकि अगर फ्रूट्स को सही टाइम पर नहीं खाया गया. तो इससे बॉडी को भारी नुकसान भी हो सकते हैं.

                                       

एक्सपर्ट्स और आयुर्वेद के मुताबिक, शाम को फल खाने से नींद का समय खराब हो सकता है और ड्राइजेशन प्रोसेस (digestion process) में भी प्रॉब्लम आ सकती है. ये तो हम जानते हैं कि ज्यादातर फ्रूट्स कार्ब्स (carbes) होते हैं. जिन्हें आसानी से तोड़ा जा सकता है. वो एनर्जी का भी एक बड़ा सोर्स होते हैं. इन्हें सोने के टाइम पर खाने से ब्लड शुगर का लेवल बढ़ जाता है. जिसकी वजह से आपको सोने में परेशानी आ सकती है.  इसके अलावा, सूरज डूबने के बाद हमारा मेटाबॉलिज्म (metabolism) भी स्लो हो जाता है और कार्ब्स को डाइजेस्ट करना बेहद मुश्किल हो जाता है. इसलिए शाम के वक्त कार्ब्स वाली चीजें कम ही खानी चाहिए. 

                                       

शाम को फ्रूट्स ना खाने का एक रीजन है उसमें पाए जाने वाली शगर और साइट्रिक एसिड (citric acid). क्योंकि शुगर बॉडी में ग्लूकोज का लेवल बढ़ा देती है. 

                                       

ये तो हो गया कि फ्रूट्स को शाम और रात से पहले पहले खा लेना चाहिए. अब, ये भी बता देते हैं कि फ्रूट्स खाने का सही टाइम क्या है. फ्रूट्स खाने सबसे सही टाइम सुबह के नाश्ते के दो घंटे बाद का होता है. यानी नाश्ते के बाद और लंच के बीच का जो टाइम होता है, उसमें आराम से फ्रूट्स और फ्रूट जूस लिए जा सकते हैं. यदि इस टाइम पर फ्रूट्स नहीं खा पा रहें हैं. तो दोपहर के खाने के बाद फ्रूट्स खा सकते हैं. इस टाइम पर फ्रूट्स खाने से बॉडी को काफी बेनिफिट (benefit) मिलता है. अगर फ्रूट्स खाली नहीं खाए जा रहें हैं तो आप खाने के साथ भी फ्रूट्स शामिल कर सकते हैं. या खाने के तुरंत बाद भी खा सकते हैं. कोई भी फ्रूट खाने से पहले और खाने के बाद कम से कम साढ़े तीन से 4 घंटे तक का इंतजार करना चाहिए. सूरज डूबने के बाद फैट, प्रोटीन और लो कॉम्पलेक्स कार्ब्स को खाना बेहतरीन होता है.