logo-image
लोकसभा चुनाव

उत्तराखंड पुलिस ने 15 चीनी फर्जी ऐप्स के जरिए 300 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी का किया भंडाफोड़

उत्तराखंड पुलिस ने 15 चीनी फर्जी ऐप्स के जरिए 300 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी का किया भंडाफोड़

Updated on: 29 Jul 2023, 06:40 PM

नई दिल्ली:

उत्तराखंड पुलिस ने इस साल 15 नकली चीनी एप्लिकेशन के जरिए किए गए 300 करोड़ रुपये की बड़ी धोखाधड़ी का पर्दाफाश किया।

धोखे के जाल में साइबर अपराधियों का एक सिंडिकेट शामिल था जो पीड़ितों को कम ब्याज दर पर ऋण देने का वादा करता था और फिर उधारकर्ता को भुगतान करने पर ब्लैकमेल और उसका उत्पीड़न किया जाता था।

दिल्ली के रहने वाले अंकुर ढींगरा को उत्तराखंड पुलिस ने धोखाधड़ी गतिविधियों को अंजाम देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने को लेकर गिरफ्तार किया था।

ढींगरा ने पुलिस को बताया कि उसने हेक्टर लेंडकारो प्राइवेट लिमिटेड नाम से एक शेल कंपनी स्थापित की थी, जो अवैध कार्यों के लिए मुखौटे के रूप में काम करती थी।

इस कंपनी के माध्यम से अपराधियों ने आकर्षक कम ब्याज दरों पर ऋण की पेशकश के साथ संदिग्ध व्यक्तियों को आकर्षित किया।

शेल कंपनी ने उधारकर्ताओं को अपनी योजना में फंसाने के लिए चीनी ऋण ऐप्स के एक नेटवर्क के साथ सहयोग किया।

रूपीगो, रुपी हियर, लोनयू, क्विक रुपी, पंच मनी, ग्रैंड लोन, ड्रीम लोन, कैश एमओ, रुपी एमओ, क्रेडिट लोन, लेंडकर, रॉकऑन, होपलोन, लेंड नाउ और कैशफुल सहित धोखाधड़ी वाले एप्लिकेशन शुरू में गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध थे।

हालांकि, टेक जायंट द्वारा की गई कार्रवाई के बाद साइबर ठगों ने अपने इस काम को व्हाट्सएप और एसएमएस पर स्विच कर दिया।

उत्तराखंड पुलिस ने खुलासा किया कि उनके राज्य साइबर सेल को पिछले दो सालों में लोन ऐप धोखाधड़ी से संबंधित 246 शिकायतें मिलीं।

इससे पहले जनवरी में, पुलिस ने 80 से ज्यादा ऐसे लोन ऐप्स की भी पहचान की थी, जिनके लिंक चीनी हैंडलर्स से थे।

जांच देहरादून के एक निवासी की शिकायत के बाद शुरू की गई थी, जो लोन ऐप फर्मों द्वारा अपनाई गई उत्पीड़न रणनीति का शिकार हुआ था।

एक पुलिस अधिकारी ने कहा, पीड़ित ने इनमें से एक ऐप से 50 फीसदी की ब्याज दर पर पैसे उधार लिए थे। शिकायत पर कार्रवाई करते हुए राज्य साइबर सेल ने साइबर अपराधियों की कार्यप्रणाली की गहराई से जांच की।

एक बार जब लोग उनके जाल में फंस गए और पैसा उधार ले लिया, तो जालसाजों ने धन की वसूली के लिए आक्रामक रणनीति का इस्तेमाल किया, धमकियों और डराने-धमकाने का सहारा लिया।

पुलिस अधिकारी ने कहा, अपने दबाव को बढ़ाने के लिए अपराधियों ने पीड़ितों के कॉन्टैक्ट लिस्ट और फोटो गैलरी तक अनधिकृत पहुंच प्राप्त की, संवेदनशील कंटेंट डाउनलोड किए। इसके बाद, उन्होंने पीड़ितों को भुगतान के लिए ब्लैकमेल करने के लिए इस निजी जानकारी का फायदा उठाया। इसके अलावा, अपराधियों ने पीड़ितों की तस्वीरों के साथ छेड़छाड़ की और उन्हें उनके जानने वालों के बीच वायरल किया।

चौंकाने वाली बात यह है कि जांच से पता चला कि इन धोखाधड़ी वाले लोन ऐप्स के पीछे के अधिकांश संचालक चीन या हांगकांग में स्थित थे, जहां धोखाधड़ी की आय को फनल किया गया था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.