logo-image
लोकसभा चुनाव

मल्टी-टास्किंग, गेमिंग के अगले युग का स्‍मार्टफोन है सैमसंग गैलेक्सी ज़ेड फोल्ड 5

मल्टी-टास्किंग, गेमिंग के अगले युग का स्‍मार्टफोन है सैमसंग गैलेक्सी ज़ेड फोल्ड 5

Updated on: 12 Aug 2023, 02:15 PM

नई दिल्ली:

फोल्डेबल का जमाना आ गया है और इस क्षेत्र में अग्रणी सैमसंग अपने उपकरणों में सार्थक नवाचार ला रहा है। गैलेक्सी जेड फोल्ड 5 के साथ, दक्षिण कोरियाई कंपनी ने एक शानदार आंतरिक स्क्रीन अनुभव और एक नये हिंज के साथ शक्तिशाली मल्टीटास्किंग टूल जोड़ा है जो पूरी तरह से सपाट मुड़ता है।

नवीनतम डिवाइस जेड फोल्ड 4 की तुलना में 2.4 मिमी पतला है। जेड फोल्ड 5 पूरी तरह से सपाट मोड़ने के लिए एक बिल्कुल नए हिंज का उपयोग करता है, जिसकी मोटाई 13.4 मिमी है।

यह थोड़ा लग सकता है लेकिन जब आप 253-ग्राम गैलेक्सी जेड फोल्ड 5 को अपने हाथों में पकड़ते हैं, तो पिछली पीढ़ी से अंतर साफ दिखता है।

एक संतुलित डिजाइन के लिए नए फ्लेक्स हिंज द्वारा उन्नत इनोवेटिव फॉर्म फैक्टर और अद्वितीय फ्लेक्सकैम के साथ प्रो-ग्रेड कैमरा क्षमताओं के साथ, गैलेक्सी जेड फोल्ड 5 शीर्ष पायदान के फोल्डेबल अनुभव प्रदान करते हुए अपनी कीमत को उचित ठहराता है।

डिज़ाइन के लिहाज से 7.6 इंच की मुख्य स्क्रीन 374 पिक्‍सेल पर डायनामिक एमोलेड 2एक्‍स इन्फिनिटी फ्लेक्स डिस्प्ले (2176 गुना 1812) और 120 हर्ट्ज अडेप्टिव रिफ्रेश रेट प्रदान करती है।

तेज धूप में भी बाहर देखने के बेहतरीन अनुभव के लिए अधिकतम चमक को 30 प्रतिशत बढ़ाकर 1,750 निट्स तक किया गया है (एक ऐसा बिंदु जहां अन्य सभी प्रतिद्वंद्वी फोल्डेबल्स वर्तमान में संघर्ष कर रहे हैं)।

402 पीपीआई पर एचडी प्‍लस डायनामिक एमोलेड 2एक्‍स डिस्प्ले (2316 x 904) और 120 हर्ट्ज एडेप्टिव रिफ्रेश रेट के साथ 6.2 इंच की कवर स्क्रीन आश्चर्यजनक है।

इसमें मल्टीटास्किंग को बिल्‍कुल सहज बनाया गया है। यह डिवाइस मल्टी विंडो और ऐप निरंतरता से लेकर टास्कबार, ड्रैग एंड ड्रॉप और थर्ड-पार्टी ऐप्स के अनुकूलन सहित सुविधाओं की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है।

गैलेक्सी Z फोल्ड5 पर बेहतर लेखन अनुभव प्रदान करने के लिए एस पेन फोल्ड संस्करण को भी ठीक किया गया है। यह जेब में अधिक आराम से फिट होने के साथ-साथ वास्तविक समय में टिप्पणी और विचार-विमर्श को आसान बनाता है।

बेहतर टास्कबार हमें अक्सर उपयोग किए जाने वाले ऐप्स के बीच तुरंत स्विच करने की अनुमति देकर गतिशील उत्पादकता को सक्षम बनाता है। अब चार नवीनतम ऐप्स अधिक कुशल कार्य के लिए तैयार हैं।

एक छिपे हुए पॉप-अप के साथ, एक ऐप पृष्ठभूमि में चलता रह सकता है, जिससे उपयोगकर्ता पूर्ण स्क्रीन में वीडियो सामग्री देख सकते हैं और स्क्रीन के किनारे फ्लोटिंग पॉप-अप में दोस्तों के साथ चैट कर सकते हैं।

स्नैपड्रैगन 8 जेन 2 मोबाइल प्लेटफ़ॉर्म ग्राफिक्स को बढ़ाता है और गतिशील गेमिंग और मल्टी-गेम कार्यक्षमता को सक्षम करने के लिए एआई का उपयोग करता है।

बैटरी के मोर्चे पर, 4,400 एमएएच (सामान्य) दोहरी बैटरी दिन के दौरान लंबी अवधि का प्रदर्शन प्रदान करती है। काम, स्ट्रीमिंग और कुछ गेमिंग क्षेत्रों में भारी उपयोग के बाद भी बैटरी आसानी से पूरा दिन चल सकती है।

कैमरे के मोर्चे पर, फोल्ड 5 समान ट्रिपल रियर कैमरा सिस्टम (50-एमपी मुख्य सेंसर, 10-एमपी 3x टेलीफोटो और 12-एमपी अल्ट्रावाइड सेंसर) प्रदान करता है जो सामान्य दिन की परिस्थितियों में काफी ठीक काम करता है। अंदर 4 एमपी का अंडर-डिस्प्ले कैमरा है जो वीडियो कॉलिंग के लिए अच्छा है।

सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स के अध्यक्ष और मोबाइल अनुभव व्यवसाय के प्रमुख टी.एम. रोह के अनुसार, कंपनी मानक स्थापित करके और अनुभव को लगातार परिष्कृत करके फोल्डेबल के साथ मोबाइल उद्योग में क्रांति ला रही है।

गैलेक्सी जेड फोल्ड5 की कीमत 1,54,999 रुपये (12जीबी/256जीबी) से शुरू है। गैलेक्सी जेड फोल्ड5 की प्री-बुकिंग करने वाले ग्राहकों को 23,000 रुपये का लाभ मिलेगा।

नए डिवाइस की बिक्री सभी प्रमुख ऑनलाइन और ऑफलाइन रिटेल स्टोर्स पर 18 अगस्त से शुरू होगी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.