logo-image

AAI ने दिया इशारा, जल्द शुरू होगी फ्लाइट सेवा...करना होगा ये काम

है. स्पेशल ट्रेन के बाद अब फ्लाइट को शुरू करने की तैयारी हो रही है. एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने इसका संकेत दिया है.

Updated on: 15 May 2020, 08:49 PM

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस (Coronavirus ) ने पूरी दुनिया की रफ्तार को रोककर रखा है. लेकिन अब धीरे-धीरे कोरोना वायरस का मुकाबला करते हुए जिंदगी को वापस पटरी पर लाने की कोशिश की जा रही है. भारत में स्पेशल ट्रेन के बाद अब फ्लाइट को शुरू करने की तैयारी हो रही है. एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (AAI) ने इसका संकेत दिया है. हालांकि घरेलू उड़ान को ही पहले शुरू किया जाएगा. 

एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने ट्वीट करके संकेत दिया है कि बहुत जल्द ही फ्लाइटों की शुरूआत होने वाली है. एयरपोर्ट अथॉरिटी ने ट्वीट करके बताया कि जल्द ही घरेलू उड़ानों को शुरू किया जाएगा. इसके लिए AAI ने कुछ दिशा निर्देश जारी किया है. जिनका पालन किया जाना चाहिए. ताकि यात्रियों को यात्रा करते समय पूरी तरह से तैयार किया जा सके. मास्क पहनें, हैंड सैनिटाइज़र लेकर जाएं, डॉक्स को संभाल कर रखें और AarogyaSetuApp पर रजिस्टर करें.

घरेलू उड़ान भरते वक्त करना पड़ेगा इन नियमों का पालन

एएआई ने अपने दिशानिर्देश में कहा है कि यात्रियों के लिए आरोग्य सेतू एप डाउनलोड करना अनिवार्य होगा. मास्क पहनने सहित दूसरे सुरक्षात्मक कदम उठाना जरूरी होगा. मुसाफिरों को 4 फिट की सामाजिक दूरी यानि सोशल डिस्टेंसिंग मेंटन करना होगा. बोर्डिंग कार्ड प्रिंटिग के बजाय वेब चेक इन करना होगा. मुसाफिरों को अपने हाथ समय समय पर धोना होगा या सैनिटाइज करना होगा. मुसाफिरों को एयरपोर्ट स्टॉफ के साथ सहयोग करना होगा.

इसे भी पढ़ें:राजनाथ सिंह ने घरेलू रक्षा और एयरोस्पेस के लिए 400 करोड़ की योजना को दी मंजूरी: रक्षा मंत्रालय

सोमवार से लॉकडाउन का चौथा चरण शुरू होगा

कोरोना वायरस (Coronavirus) के कारण लागू राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन (Lockdown) का अगला चरण सोमवार से शुरू होगा और इसमें लोगों को ज्यादा रियायत और लचीलापन देखने को मिलेगा. अधिकारियों ने शुक्रवार को कहा कि बंद के इस चौथे चरण (लॉकडाउन-4) में यात्री रेल सेवा और घरेलू यात्री उड़ानों को क्रमिक रूप से शुरू किये जाने के साथ ही राज्यों और केंद्र शासित क्षेत्रों को अपने यहां हॉटस्पॉट को परिभाषित करने का अधिकार दिया जाएगा.

और पढ़ें: राहुल गांधी ने '16 मई के बाद नहीं आएंगे कोरोना के केस' नीति आयोग के ग्राफ से मोदी सरकार को घेरा

लॉकडाउन-4 नए नियम के साथ होगा शुरू

देश में कहीं भी स्कूल, कॉलेज, मॉल और सिनेमा घरों को खोलने की इजाजत नहीं होगी लेकिन कोविड-19 (Covid-19) निषिद्ध क्षेत्रों को छोड़कर सैलून, नाई की दुकानें और चश्मों की दुकानों को रेड जोन में खोलने की मंजूरी दी जा सकती है. केंद्र सरकार में बंद में छूट को लेकर चल रही बातचीत की जानकारी रखने वाले एक अधिकारी ने कहा कि लॉकडाउन-4 में पहले के चरणों की अपेक्षा लोगों को ज्यादा छूट मिलेगी और इस दौरान ग्रीन जोन को पूरी तरह खोल दिया जाएगा, ऑरेंज जोन में बेहद कम बंदिश होगी जबकि रेड जोन के निषिद्ध क्षेत्रों में ही सख्त पाबंदियां होंगी.