logo-image
लोकसभा चुनाव

Weather Update: देश के कई राज्यों में हीटवेट का अलर्ट, कई में आंधी-बारिश के साथ गिर सकते हैं ओले

Weather Update: देश के ज्यादातर इलाकों में लू की स्थित बनी हुई है. इस बीच मौसम विभाग ने कुछ राज्यों में आंधी-तूफान के साथ बारिश होने की भी संभावना जताई है.

Updated on: 27 Apr 2024, 09:48 PM

नई दिल्ली:

Weather Update: उत्तर और दक्षिण भारत में गर्मी अपना सितम ढाने लगी है. इसी बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने देश के कई राज्यों में आंधी और बारिश का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर और नॉर्थ ईस्ट के कई राज्यों में आंधी-बारिश का अनुमान है. इसके अलावा कई इलाकों में ओले गिरने की भी संभावना है. आईएमडी की मानें तो एक चक्रवाती परिसंचरण के रूप में एक पश्चिमी विक्षोभ मध्य अफगानिस्तान पर स्थित है. जो मध्य और ऊपरी क्षोभमंडल स्तर पर एक ट्रफ रेखा के साथ बना हुआ है. इसके साथ ही एक प्रेरित चक्रवाती परिसंचरण निचले क्षोभमंडल स्तर पर उत्तरी हरियाणा पर बना हुआ है.

ये भी पढ़ें: Salman Khan Firing Case: मुंबई पुलिस ने गिरफ्तार सभी आरोपियों पर लगाईं MCOCA की धाराएं

इन राज्यों में आंधी और बारिश की संभावना

इन सबके असर के चलते हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़ और मध्य प्रदेश के अलग-अलग स्थानों पर बिजली चमकने के साथ आंधी, तेज हवाएं (40-50 किमी प्रति घंटे) और ओले गिरने की संभावना है. इसके अलावा विदर्भ, छत्तीसगढ़, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिरने के साथ-साथ तेज हवाएं (40-50 किमी प्रति घंटा) चलने की संभावना है. वहीं उत्तराखंड में अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिरने, तेज हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटा) के साथ ओले गिरने की भी आशंका बनी हुई है.

ये भी पढ़ें: 'पूरे देश में कर्नाटक मॉडल लागू करना चाहती है कांग्रेस', कोल्हापुर में बोले PM मोदी

इन इलाकों में गिर सकती है बिजली

मौसम विभाग के मुताबिक, इस दौरान जम्मू-कश्मीर, लद्दाख-गिलगित-बाल्टिस्तान-मुजफ्फराबाद, बिहार और ओडिशा के अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिरने और तेज हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटा) के चलने की संभावना है.  उधर जम्मू-कश्मीर, लद्दाख-गिलगित, बाल्टिस्तान-मुजफ्फराबाद के अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने की भी संभावना बनी हुई है. इसके साथ ही अरुणाचल प्रदेश, केरल और माहे में अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिर सकती है.

ये भी पढ़ें: UP School Timing: यूपी के स्कूलों का बदलेगा समय, जानिए आपके यहां कब शुरू होगी पढ़ाई

यूपी-बिहार में ऐसा रहेगा मौसम

भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार के अलग-अलग हिस्सों में रातें गर्म रहेंगी. जबकि पश्चिम असम, मेघालय, त्रिपुरा, केरल और माहे, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम और तटीय कर्नाटक में मौसम गर्म और आर्द्र बना रहेगा. वहीं गंगीय पश्चिम बंगाल में कई स्थानों पर लू से लेकर गंभीर लू चलने की भी संभावना जताई गई है. उधर उत्तरी ओडिशा के कुछ स्थानों, बिहार, झारखंड, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, कोंकण और गोवा में लू की स्थिति बनी रहेगी. वहीं तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, केरल, माहे, रायलसीमा और आंतरिक कर्नाटक के अलग-अलग स्थानों पर भी लू की स्थित देखने को मिल सकती है.