logo-image
लोकसभा चुनाव

UP School Timing: यूपी के स्कूलों का बदलेगा समय, जानिए आपके यहां कब शुरू होगी पढ़ाई

UP School Timing: यूपी सरकार ने गर्मी के चलते राज्य के स्कूलों के समय में बदलाव करने का निर्णय लिया है. अब स्कूल सुबह 7.30 बजे से लेकर दोपहर एक बजे तक खुलेंगे.

Updated on: 27 Apr 2024, 09:24 PM

नई दिल्ली:

UP School Timing: देशभर के ज्यादातर राज्यों में गर्मी का कहर शुरू हो गया है. ऐसे में स्कूल जाने वाले बच्चों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. इसी को देखते हुए उत्तर प्रदेश के स्कूलों के समय में बदलाव किया जा रहा है. यूपी सरकार ने सभी स्कूलों का समय बदलने का एक नोटिस भी जारी किया है. इसे लेकर बेसिक शिक्षा विभाग ने शुक्रवार को फैसला लिया. जिसमें सरकारी और मान्यता प्राप्त स्कूलों की टाइमिंग में बदलाव किया गया है. इसके अलावा यूपी सरकार ने राज्य के मदरसों की टाइमिंग में भी बदलाव किया है.

ये भी पढ़ें: स्वास्थ्य विभाग में नौकरी करने का शानदार मौका, इन पदों पर निकली बंपर भर्ती, ऐसे करें आवेदन

अब इस समय खुलेंगे यूपी में स्कूल

बता दें कि उत्तर प्रदेश में अभी तक स्कूल का समय सुबह 8 बजे से लेकर दोपहर 2 बजे तक था, लेकिन अब इसे बदल दिया गया है. दरअसल, लू के चलते पैरेंट्स और टीचर्स ने स्कूलों की टाइमिंग को बदलने की मांग की थी. इसके बाद सरकार ने सभी स्कूलों का समय बदल दिया. इसमें सरकारी और प्राइवेट स्कूल भी शामिल हैं. अब यूपी में स्कूल सुबह 7.30 बजे से 11.30 बजे तक खुलेंगे. पहले स्कूल की टाइमिंग को 28 अप्रैल तक बदला गया था लेकिन सरकार ने अब इसे 29 अप्रैल से आगे भी बदल दिया है. हालांकि 29 अप्रैल से राज्य के स्कूल सुबह 7.30 बजे से दोपहर एक बजे तक खुलेंगे.

ये भी पढ़ें: RPF Recruitment: रेलवे सुरक्षा बल में नौकरी का शानदार मौका, 4660 पदों पर निकली भर्ती

स्टूडेंट्स को मिलेगी राहत

राज्य सरकार ने सरकारी और मान्यता प्राप्त स्कूलों की टाइमिंग में जो बदलाव किया है वह सिर्फ पहली क्लास से लेकर आठवीं क्लास तक के स्टूडेंट्स के लिए है. राज्य के स्कूलों की टाइमिंग में बदलाव का फैसला हीट वेव के असर को देखते हुए लिया गया है. नई टाइमिंग में 1 घंटा कम होने की वजह से छात्र-छात्राओं को इससे थोड़ी राहत जरूर मिलेगी. वहीं राज्य के मदरसों की टाइमिंग को बदलकर अब सुबह 7 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक कर दिया गया है.

ये भी पढ़ें: Jharkhand High Court Recruitment: झारखंड हाईकोर्ट में इन पदों पर निकली बंपर भर्ती, ये है शैक्षिक योग्यता