logo-image

RPF Recruitment: रेलवे सुरक्षा बल में नौकरी का शानदार मौका, 4660 पदों पर निकली भर्ती

RPF Recruitment 2024: रेलवे सुरक्षा बल में कांस्टेबल और सब इंस्पेक्टर के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे गए हैं. आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट के माध्मय से आवेदन कर सकते हैं.

Updated on: 18 Apr 2024, 02:42 PM

नई दिल्ली:

RPF Recruitment 2024: अगर आप रेलवे में नौकरी करने का सपना देख रहे हैं तो आपके लिए ये शानदार मौका हो सकता है. क्योंकि रेलवे सुरक्षा बल (RPF) में कांस्टेबल (Constable) और सब-इंस्पेक्टर (SI) के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 15 अप्रैल 2024 से शुरू हो चुकी है. इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं. आवेदन प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन है. इसलिए उम्मीदवार ऑफलाइन या किसी अन्य माध्यम से आवेदन न करें. ऐसे आवेदनों को स्वीकार नहीं किया जाएगा. आवेदन करने की आखिरी तारीख 14 मई 2024 रखी गई है. इस भर्ती के माध्यम से विभाग कुल 4660 पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन करेगा. आवेदन से जुड़ी अन्य जानकारियां नीचे दी गई हैं.

ये भी पढ़ें: स्वास्थ्य विभाग में नौकरी करने का शानदार मौका, इन पदों पर निकली बंपर भर्ती, ऐसे करें आवेदन

शैक्षणिक योग्यता

रेलवे सुरक्षा बल में सब-इंस्पेक्टर के पदों के लिए उम्मीदवार के पास किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान, विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री होना अनिवार्य है. जबकि कांस्टेबल के पदों के लिए उम्मीदवार का किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड, संस्थान, विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में दसवीं पास होना अनिवार्य है.

आयु सीमा

रेलवे सुरक्षा बल में कांस्टेबल के पदों के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 28 वर्ष रखी गई है. जबकि सब इंस्पेक्टर के पदों के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 20 वर्ष और अधिकतम आयु 28 वर्ष रखी गई है. वहीं आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में नियमानुसार छूट दी गई है.

आवेदन शुल्क

सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को 500 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. जबकि एससी, एसटी वर्ग के उम्मीदवारों और सभी वर्ग की महिला उम्मीदवारों को 250 रुपये आवेदन शुल्क के रूप में अदा करने होंगे. वहीं फॉर्म में करेक्शन करने का शुल्क 250 रुपये रखा गया है.

ये भी पढ़ें: SSC: 12वीं पास के लिए नौकरी करने का शानदार मौका, 3712 पदों पर भर्ती, जल्द करें आवेदन

महत्वपूर्ण तिथियां

आवेदन शुरू होने की तिथि
15 अप्रैल 2024

आवेदन करने की अंतिम तिथि
14 मई 2024

फॉर्म में करेक्शन करने की तिथि
15-24 मई के बीच

कैसे करें आवेदन

आवेदन करने के लिए सबसे पहले रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) की आधिकारिक वेबसाइट https://www.rrbapply.gov.in/#/auth/home?flag=true पर जाएं. इसके बाद अप्लाई वाले लिंक पर क्लिक करें. यहां नाम, पिता का नाम, जन्मतिथि, मोबाइल नंबर आधार नंबर, लिंग जैसी मांगी गई सभी जानकारियां दर्ज कर रजिस्ट्रेशन कर लें. उसके बाद फॉर्म को भरें और फीस जमाकर सबमिट कर दें. आखिर में फॉर्म का एक प्रिंटआउट जरूर निकाल लें.

ये भी पढ़ें: UPSC: यूपीएससी संयुक्त चिकित्सा सेवा परीक्षा 2024 के लिए आवेदन शुरू, ऐसे करें अप्लाई