logo-image

स्वास्थ्य विभाग में नौकरी करने का शानदार मौका, इन पदों पर निकली बंपर भर्ती, ऐसे करें आवेदन

UPSC CMS Registration 2024: संघ लोक सेवा आयोग ने संयुक्त चिकित्सा सेवा परीक्षा 2024 के तहत कई पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं. आवेदन प्रक्रिया 10 अप्रैल 2024 से शुरू हो चुकी है. उम्मीदवार 30 अप्रैल तक आवेदन कर सकते हैं.

Updated on: 10 Apr 2024, 06:08 PM

नई दिल्ली:

UPSC CMS Registration 2024: स्वास्थ्य विभाग में नौकरी करने का आपके लिए ये सुनहरा मौका हो सकता है. क्योंकि, संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने  संयुक्त चिकित्सा सेवा (CMS) परीक्षा 2024 के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. इसी के साथ आवेदन प्रक्रिया भी शुरू हो गई. इच्छुक और योग्य उम्मीदवारों संघ लोक सेवा आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन प्रकिया 10 अप्रैल से 30 अप्रैल तक चलेगी. इसके बाद रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया बंद हो जाएगा. इसलिए आप जल्द से जल्द अपना आवेदन पूरा कर लें.

क्या है इन पदों के लिए शैक्षणिक योग्यता

संघ लोक सेवा आयोग की संयुक्त चिकित्सा सेवा परीक्षा 2024 के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार का किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्याल, मेडिकल कॉलेज से MBBS पास होना अनिवार्य है.

ये भी पढ़ें: HSSC Recruitment: हरियाणा पुलिस कांस्टेबल के पदों पर जल्द करें आवेदन, आखिरी तारीख नजदीक

पद नाम

इस भर्ती के माध्यम से आयोग मेडिकल ऑफिसर, असिस्टेंट डिविजनल मेडिकल ऑफिसर, जनरल ड्यूटी मेडिकल ऑफिसर और जनरल ड्यूटी मेडिकल ऑफिसर ग्रेड 2 के पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन करेगा.

आयु सीमा

इस भर्ती के लिए आयोग ने उम्मीदवारों की आयु सीमा अधिकतम 32 वर्ष रखी है. उम्मीदवारों की आयु की गणना 1 अगस्त, 2023 को आधार मानकर की जाएगी. जबकि एससी, एसटी और अन्य आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु सीमा में नियमानुसार छूट दी गई है.

ये भी पढ़ें: रेलवे में नौकरी करने का शानदार मौका, इन पदों पर निकली बंपर भर्ती, ये है शैक्षिक योग्यता

पदों की संख्या

इस भर्ती के माध्यम से विभाग कुल 827 पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन करेगा. 

आवेदन शुल्क

इन पदों के लिए सामान्य और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 200 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. जबकि एससी, एसटी और आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को कोई आवेदन शुल्क नहीं देना होगा.

 कैसे करें आवेदन

इस भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले संघ लोक सेवा आयोग की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाएं. इसके बाद रिक्रूटमेंट वाले लिंक पर क्लिक करें. इसके बाद मांगी गई सभी जानकारियां दर्ज कर रजिस्ट्रेशन कर लें. इसके बाद फॉर्म को पूरा कर फीस जमा करें और सबमिट कर दें. आखिर में फॉर्म का एक प्रिंटआउट जरूर निकाल लें.

ये भी पढ़ें: कॉओपरेटिव बैंक में इन पदों पर निकली बंपर भर्ती, ये है शैक्षणिक योग्यता और आवेदन का तरीका