Weather Update: दिल्ली में बढ़ेगी ठंड तो इन राज्यों में होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Weather Update: दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण के बीच दक्षिण के राज्यों में भारी बारिश का दौर जारी है. इसी बीच मौसम विभाग ने ओडिशा, तमिलनाडु समेत कई राज्यों में बारिश की संभावना जताई है.

author-image
Suhel Khan
एडिट
New Update
Rain

Weather Update( Photo Credit : Social Media)

Weather Update: दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण के बाद ठंड का प्रकोप भी बढ़ने लगा है. इसके साथ ही उत्तर भारत के ज्यादातर इलाकों में मौसम ठंडा हो गया है. वहीं दक्षिणी राज्यों में बारिश का दौर अब भी जारी है. दक्षिणी राज्य तमिलनाडु, पुडुचेरी, और कराईकल में कर यानी 14 नवंबर को भी भारी बारिश दर्ज की गई. राज्य में भारी बारिश के चलते मंगलवार को कई जिलों में स्कूल-कॉलेज बंद रहे. इसी बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग ( IMD)ने ओडिशा समेत देश के कई राज्यों में कल यानी गुरुवार को भारी बारिश की भविष्यवाणी की है. जिसके चलते मौसम विभाग ने ओडिशा, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

Advertisment

ये भी पढ़ें: Petrol Diesel Prices Today: देश के इन शहरों में बदले पेट्रोल-डीजल के दाम, ये हैं ईंधन के नए रेट

बंगाल की खाड़ी के ऊपर बन रहा निम्न दबाव

मौसम विभाग के मुताबिक, दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी के ऊपर निम्न दबाव का क्षेत्र बन रहा है, जो पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ रहा है. जिसके 16 नवंबर (गुरुवार) तक आंध्र प्रदेश के तट से दूर पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर गहन दबाव में बदलने की संभावना है. इसके बाद ये उत्तर-उत्तरपूर्व की ओर मुड़ेगा और शुक्रवार को ओडिशा तट से उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी तक पहुंच जाएगा.

ये भी पढ़ें: Delhi AQI Today: दिल्ली-एनसीआर को नहीं मिल रही प्रदूषण से राहत, 450 के पार निकला AQI

दक्षिण के राज्यों में भारी बारिश का दौर जारी

वहीं तमिलनाडु के तटीय और आंतरिक भाग में पिछले की दिनों से भारी बारिश का दौर जारी है. मंगलवार को पुडुचेरी और कराईकल के तटीय इलाकों में भारी बारिश दर्ज की गई. तमिलनाडु के अरियालुर, तंजावुर, विल्लुपुरम, तिरुवन्नामलाई, नागपट्टिनम, तिरुवरूर और कुड्डालोर जिलों में बारिश के चलते स्कूल-कॉलेजों में छुट्टी घोषित की गई थी. मौसम के पूर्वानुमान के मुताबिक, चेन्नई समेत राज्य के कम से कम 15 जिलों में भारी बारिश होने की संभावना है.

ये भी पढ़ें: Uttarkashi Tunnel Collapse: 40 श्रमिकों को बाहर निकालने की जद्दोजहद जारी? जानें रेस्क्यू मिशन कितना कठिन 

ओडिशा में भारी बारिश का अलर्ट

इसके अलावा ओडिशा में भी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग के मुताबिक, दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी के ऊपर मंगलवार को कम दबाव का क्षेत्र बनने के बाद ओडिशा के कई इलाकों में बारिश होने की संभावना है. जबकि क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र भुवनेश्वर ने कहा है कि गुरुवार को कम दबाव का क्षेत्र पूरी तरह से सक्रिय हो जाएगा. इसके चलते राज्य में भारी बारिश होने की संभावना है. इस दौरान ओडिशा के भद्रक, केंद्रापड़ा, कटक, जगतसिंहपुर, पुरी और गंजाम जिलों में भारी बारिश के चलते येलो अलर्ट जारी किया गया है.

Advertisment

ये भी पढ़ें: Earthquake in Pakistan: भूकंप के झटकों से हिला पाकिस्तान, रिक्टर स्केल पर इतनी रही तीव्रता

दिल्ली से बिहार तक ठंड ने दी दस्तक

वहीं उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में ठंड ने दस्तक दे दी है. दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, यूपी और बिहार में लोगों को ठंड का अहसास होने लगा है. हालांकि ठंड से ज्यादा दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण के चलते लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. मौसम विभाग ने बताया कि अगले कुछ दिनों में दिल्ली में ठंड बढ़ेगी और घना कोहरा भी छाया रहेगा. वहीं एक्यू वेदर के मुताबिक, दिल्ली में बुधवार को न्यूनतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है.

ये भी पढ़ें: PM Kisan yojna: इंतजार हुआ खत्म, आज खाते में क्रेडिट होंगे 15वीं किस्त के 2000-2000 रुपए

जबकि अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है. वहीं बिहार के 23 जिलों के तापमान में तेजी से गिरावट आई है. गया में राज्य का सबसे कम तापमान दर्ज किया गया. यहां तापमान 13.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ और चक्रवाती परिसंचरण का क्षेत्र बंगाल की खाड़ी तक बना हुआ है. जिसके चलते तापमान में उतार-चढ़ाव बना हुआ है.

HIGHLIGHTS

  • ओडिशा और तमिलनाडु में बारिश का अलर्ट
  • दिल्ली में प्रदूषण के बाद बढ़ेगी ठंड
  • बंगाल की खाड़ी के ऊपर बन रहा कम दबाव के क्षेत्र

Source : News Nation Bureau

IMD red alert Weather Update Weather Today Odisha weather update weather update today Delhi weather today imd orange alert
Advertisment