logo-image

Delhi AQI Today: दिल्ली-एनसीआर को नहीं मिल रही प्रदूषण से राहत, 450 के पार निकला AQI

Delhi AQI Today: राजधानी दिल्ली और उसके आसपास के इलाके अभी भी प्रदूषण की मार झेल रहे हैं. यहां लोगों को जहरीली हवा में सांस लेने को मजबूर होना पड़ रहा है. आने वाले कुछ दिनों तक दिल्ली की हवा ऐसे ही खराब स्थिति में बनी रहेगी.

Updated on: 15 Nov 2023, 08:04 AM

highlights

  • दिल्ली को नहीं मिल रही प्रदूषण से राहत
  • बेहद खराब स्थिति में बनी हुई है हवा
  • कुछ दिनों तक और झेलना पड़ेगा प्रदूषण का कहर

New Delhi:

Delhi Air Pollution: दिल्ली-एनसीआर में हवा की गुणवत्ता लगातार खराब होती जा रही है, फिलहाल इसमें सुधार के आसार भी नजर नहीं आ रहे. दिवाली के बाद से दिल्ली की हवा में गिरावट हो रही है. हालांकि, उससे पहले बारिश के चलते राजधानी में वाणु की गुणवत्ता में काफी सुधार हुआ था और लोगों ने राहत की सांस ली थी, लेकिन रविवार के बाद राष्ट्रीय राजधानी के ज्यादातर इलाकों में हवा जहरीली हो गई. मंगलवार को दिल्ली की हवा की गुणवत्ता 'खराब' श्रेणी में पहुंच गई. जबकि कई इलाकों में ये 'बेहद खराब' श्रेणी में दर्ज की गई.

ये भी पढ़ें: सहारा ग्रुप के मालिक सुब्रत रॉय का मुंबई में हुआ निधन, कल लखनऊ पहुंचेगा पार्थिव शरीर

दिल्ली में 480 पहुंचा एक्यूआई

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर आज (बुधवार) सुबह वायु गुणवत्ता का स्तर 480 पर पहुंच गया. इस दौरान आनंद विहार में एक्यूआई 430  और आरके पुरम में 417 रहा. जबकि पंजाबी बाग में 423, जहांगीरपुरी में 428 और आईटीओ में 400 मापा गया. इसके साथ ही मौसम विभाग ने कहा कि आने वाले कुछ दिनों में दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण के साथ कोहरा भी लोगों को परेशान करेगा.

अगले तीन दिनों तक स्मॉग की चादर में लिपटी रहेगी राजधानी

प्रदूषण के चलते लोगों को अब परेशानियां भी होने लगी हैं. जहरीली हवा में सांस लेने से गले में खराश और आंखों में जलन भी होने लगी है. इसी बीच कहा गया है एनसीआर के वायुमंडल में बनी स्मॉग की चादर से आने वाले तीन दिनों तक राहत नहीं मिलेगी और राष्ट्रीय राजधानी के ऊपर छाई रहेगी. पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय की वायु गुणवत्ता पूर्व चेतावनी प्रणाली का कहना है कि आने वाले तीन दिनों तक वायु की गुणवत्ता "गंभीर" श्रेणी में रहने के आसार हैं. बता दें कि 2 नवंबर के बाद से ही दिल्ली की हवा लगातार खराब हो रही है और लोगों को भारी प्रदूषण से परेशानी झेलनी पड़ रही है.

गुरुवार से मिल सकती है थोड़ी राहत

वायु गुणवत्ता पूर्व चेतावनी प्रणाली के मुताबिक, अगले तीन दिन तक हवा की दिशा उत्तरी पश्चिमी और उत्तरी पूर्वी रहेगी. इस दौरान इसकी रफ्तार छह किमी प्रतिघंटे से कम रहेगी. वहीं सुबह के समय हवा बिल्कुल शांत रह सकती है. जिसके चलते तापमान में गिरावट आने की उम्मीद है. जिससे प्रदूषक कणों का बिखराव बेहद धीमा हो जाएगा. हालांकि लोगों को कल यानी गुरुवार से थोड़ी राहत मिल सकती है लेकिन जहरीली हवा में सांस लेना कम नहीं होगा.

ये भी पढ़ें: Earthquake in Pakistan: भूकंप के झटकों से हिला पाकिस्तान, रिक्टर स्केल पर इतनी रही तीव्रता