logo-image

Earthquake in Pakistan: भूकंप के झटकों से हिला पाकिस्तान, रिक्टर स्केल पर इतनी रही तीव्रता

Pakistan Earthquake Today: पाकिस्तान में बुधवार सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए. रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 5.2 मापी गई. इस भूकंप से अभी तक किसी भी तरह के जान या माल के नुकसान की खबर नहीं है.

Updated on: 15 Nov 2023, 09:24 AM

highlights

  • पाकिस्तान में महसूस किए गए भूकंप के झटके
  • रिक्टर स्केल पर 5.2 मापी गई भूकंप की तीव्रता
  • बीते शनिवार को भी हिली थी पाकिस्तान की धरती

New Delhi:

Pakistan Earthquake Today: पड़ोसी देश पाकिस्तान में बुधवार सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए. रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 5.2 मापी गई. बताया जा रहा है कि भूकंप के ये झटके आज (बुधवार) सुबह पांच बजकर 35 मिनट पर महसूस किए गए. जिस वक्त भूकंप आया उस समय ज्यादातर लोग सो रहे थे, लेकिन भूकंप के झटकों के बाद उनकी नींद खुल गई और लोग अपने-अपने घरों से बाहर निकल आए. इस भूकंप से अभी तक किसी भी तरह के जान या माल के नुकसान की खबर नहीं है.

ये भी पढ़ें: Delhi AQI Today: दिल्ली-एनसीआर को नहीं मिल रही प्रदूषण से राहत, 450 के पार निकला AQI

पांच दिन पहले भी आया पाकिस्तान में भूकंप

बता दें कि हाल के दिनों में भारत समेत कई पड़ोसी देशों में भूकंप आए. बीते शनिवार (11 नवंबर) को भी पाकिस्तान में भूकंप आया था. ये भूकंप शनिवार शाम करीब 6 बजे आया. जिसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.1 मापी गई. इस भूकंप का केंद्र जमीन से 18 किमी अंदर था. चार दिनों के बाद बुधवार को एक बार फिर से पाकिस्तान की धरती हिलने से दहशत फैल गई. कुछ दिन पहले ही नेपाल और अफगानिस्ता में भी भूंकप आए. दोनों देशों में भूकंप के चलते की मकान गिर गए. जिसके मलबे में दबकर कई लोगों की जान भी चली गई और कई लोग घायल हो गए.

आखिर क्यों आते हैं भूकंप?

बता दें कि हमारी पृथ्वी कई परतों से मिलकर बनी हुई. जब धरती के अंदर टैक्टोनिक प्लेट आपस में टकराती हैं. इनके टकराने से कंपन पैदा होता है. इसी कंपन से धरती हिलने लगती है जिसे भूकंप कहा जाता है. कई बार ये कंपन काफी तेज होता है तो भूकंप की तीव्रता भी उतनी ही ज्यादा होती है. वैज्ञानिकों के मुताबिक, धरती के अंदर कुल 12 टैक्टोनिक प्लेट मौजूद हैं. जो धरती के अंदर तैरती रहती है, धरती के अंदर ज्यादातर चीजें तरल पदार्थ के रूप में मौजूद हैं. बताया जाता है कि हर साल टैक्टोनिक प्लेट 4 से 5 मिमी खिसकती रहती हैं. इसी दौरान टैक्टोनिक प्लेट आपस में टकरा जाती है, जिसकी वजह से भूकंप के झटके महसूस होते हैं.

ये भी पढ़ें: Aaj Ka Rashifal: मां लक्ष्मी इन राशियों पर करेंगी धनवर्षा, छप्परफाड़ आएगा पैसा, जानें आज का राशिफल

किस तीव्रता के भूकंप से मच सकती है तबाही?

आमतौर पर 2 से 3.9 तीव्रता वाले भूकंप में हल्का कंपन महूस होता है, भूकंप अगर ज्यादा गहराई में होता है तो जोरदार झटके भी महसूस हो सकते हैं, लेकिन इस भूकंप से किसी भी प्रकार के नुकसान की संभावना नहीं होती. वहीं अगर भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4 से 5.9 हो तो इससे नुकसान होने की संभावना होती है. इस भूकंप घर में पंखा और घर का सामान हिलने लगता है. वहीं इससे अधिक तीव्रता के भूकंपों के खतरनाक माना जाता है. जबकि 7 तीव्रता से अधिक के भूकंप से भारी तबाही मच सकती है.