logo-image
लोकसभा चुनाव

खट्टर, रावत, सोनोवाल के बाद अब योगी आदित्यनाथ, 'अविवाहित मुख्यमंत्री' क्लब में शामिल हुए यूपी के सीएम

आदित्यनाथ कट्टर हिंदुत्व की छवि वाले नेता रहे हैं और देश से सबसे बड़े सूबे के पहले पुरुष अविवाहित मुख्यमंत्री हैं।

Updated on: 20 Mar 2017, 10:50 AM

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश के 21वें मुख्यमंत्री के तौर पर रविवार को शपथ लेने वाले योगी आदित्यनाथ भी अब त्रिवेंद्र सिंह रावत (उत्तराखंड), मनोहर लाल खट्टर (हरियाणा), सर्वानंद सोनोवाल (असम) और नवीन पटनायक (ओडिशा), ममता बनर्जी (पश्चिम बंगाल) जैसे अविवाहित मुख्यमंत्रियों के क्लब में शामिल हो गए।

आदित्यनाथ कट्टर हिंदुत्व की छवि वाले नेता रहे हैं और देश से सबसे बड़े सूबे के पहले पुरुष अविवाहित मुख्यमंत्री हैं।

सबसे दिलचस्प बात यह है कि नवीन पटनायक और ममता बनर्जी को छोड़ सभी अविवाहित मुख्यमंत्री बीजेपी से हैं। बता दें कि त्रिवेंद्र सिंह रावत ने भी शनिवार को उत्तराखंड के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली और वह आरएसएस प्रचारक रहे हैं।

इन सबके अलावा देश की राजनीति में शीर्ष पर कायम अविवाहित नेताओं में राहुल गांधी, बसपा सुप्रीमों मायावती और बीजेपी की उमा भारती का भी नाम शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ के मुख्यमंत्री बनते ही लालू- सुशील कुमार मोदी ट्विटर पर भिड़े

हालांकि, शादी को लेकर राहुल गांधी के बयान बीच-बीच में जरूर सुर्खियों में आते रहे हैं। 2014 के लोक सभा चुनाव के दौरान जब राहुल गांधी से पत्रकारों ने शादी के बारे में पूछा था तो कांग्रेस उपाध्यक्ष ने कहा था वह अभी चुनाव में व्यस्त हैं और निजी जिंदगी को समय नहीं दे पा रहे हैं।

इसके बाद भी जब पत्रकारों ने उनसे शादी के बारे में पूछा तो राहुल यह कह कर टाल गए कि जब भी उन्हें अपने लिए सही लड़की मिलेगी, वह विवाह कर लेंगे।

वैसे, मुख्यमंत्रियों की ही बात करें तो नीतीश कुमार और मनोहर पर्रिकर का जिक्र भी आ जाता है। इन दोनों की पत्नी अब इस दुनिया में नहीं हैं।

अटल बिहारी वाजपेयी भी अविवाहित हैं और देश के प्रधानमंत्री बने। इसके अलावा एपीजे अब्दुल कलाम का भी जिक्र जरूरी है। वह देश के 11वें राष्ट्रपति बने। कलाम का निधन साल 2015 में 83 साल में हुआ। तमिलनाडु की मुख्यमंत्री रही जयललिता भी अविवाहित थीं। उनका निधन पिछले साल दिसंबर में 68 साल की उम्र में हुआ।

यह भी पढ़ें: बीएसपी प्रमुख मायावती बोंली, BJP ने आरएसएस एजेंडे के तहत योगी आदित्यनाथ को मुख्यमंत्री बनाया