logo-image

Unlock-1 को लेकर रात 9 बजे की ये हैं 5 बड़ी खबरें, देखें यहां

कोरोना वायरस (Corona Virus) के बढ़ते संकट की रोकथाम के लिए देश में एक बार फिर से लॉकडाउन लागू कर दिया है. मोदी सरकार (Modi Government) ने लॉकडाउन 5.0 (Lockdown 5.0) को अनलॉक 1 (Unlock 1) का नाम दिया है.

Updated on: 30 May 2020, 09:33 PM

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस (Corona Virus) के बढ़ते संकट की रोकथाम के लिए देश में एक बार फिर से लॉकडाउन लागू कर दिया है. मोदी सरकार (Modi Government) ने लॉकडाउन 5.0 (Lockdown 5.0) को अनलॉक 1 (Unlock 1) का नाम दिया है. गृह मंत्रालय ने अनलॉक 1 (Unlock 1) के लिए नई गाइडलाइन जारी की है. नई गाइडलाइंस के अनुसार, अब भी कंटेनमेंट जोन में पूरी तरह से पाबंदी रहेगी, लेकिन बाकी जगहों पर धीरे-धीरे छूट मिलेगी. ये गाइडलाइन्स एक जून से 30 जून तक के लिए जारी रहेंगी.

पहली खबर- Lockdown 5.0: अनलॉक-1 में कहां मिलेगी छूट, कहां जारी रहेगी बंदी, जानें यहां

पूरे देश में 30 जून तक लॉकडाउन जारी रहेगा. लॉकडाउन 5.0 की गाइडलाइंस सरकार ने जारी कर दी है. कंटेनमेंट जोन के बाहर सरकार की ओर से चरणबद्ध तरीके से छूट दी गई है. कंटेनमेंट जोन के बाहर पूरी तरह से छूट रहेगी. ये गाइडलाइन्स 1 जून से 30 जून तक के लिए जारी रहेंगी.

दूसरी खबर- कंटेनमेंट जोन में 30 जून तक लागू रहेगा लॉकडाउन, बाकी जगहों में 3 फेज में मिलेगी छूट

कोरोना वायरस से निपटने के लिए देश में एक बार फिर से लॉकडाउन लागू कर दिया है. 1 जून से 30 जून तक लॉकडाउन को बढ़ा दिया गया है. लॉकडाउन 5.0 की गाइडलाइंस सरकार ने जारी कर दी है. कंटेनमेंट जोन के बाहर सरकार की ओर से चरणबद्ध तरीके से छूट दी गई है. लॉकडाउन 5.0 (Lockdown 5.0) को केंद्र सरकार ने अनलॉक 1 (Unlock 1) का नाम दिया है. 

तीसरी खबर- Unlock-1: देशभर में 8 जून से सशर्त खुलेंगे रेस्टोरेंट, शॉपिंग मॉल और धार्मिक स्थल

नई गाइडलाइंस के अनुसार, अब भी कंटेनमेंट जोन में पूरी तरह से पाबंदी रहेगी, लेकिन बाकी जगहों पर धीरे-धीरे छूट मिलेगी. ये गाइडलाइन्स एक जून से 30 जून तक के लिए जारी रहेंगी. पहले चरण में सशर्त मेट्रो, शॉपिंग मॉल, सैलून और धार्मिक स्थल खुलने की अनुमति है.

चौथी खबर- केंद्र सरकार ने UNLOCK-1 का किया ऐलान, अनलॉक-1 को लेकर दिल्ली मेट्रो ने कही ये बात

अनलॉक 1 (Unlock 1) के पहले फेज में मेट्रो नहीं खुलने वाली है. मेट्रो की सुविधा पाने के लिए लोगों को अभी और इंतजार करना होगा. गाइडलाइंस जारी होने के बाद मेट्रो ने अपने ट्विटर अकाउंट पर इसकी जानकारी दी. मेट्रो ने ट्वीट करके कहा, 'सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देश को ध्यान में रखते हुए मेट्रो सेवाओं को अगले नोटिस तक बंद रखा जाएगा.'

Lockdown 5 में लोगों को मिली बड़ी राहत, बिना पास एक राज्य से दूसरे राज्य जा सकते हैं लोग

गृहमंत्रालय ने इस बार लॉकडाउन 5.0 को अनलॉक 1(Unlock 1) नाम दिया है. इस बार जून महीने में कई चीजों को खोल दिया जाएगा. 30 जून तक कंटेनमेंट जोन में लॉकडाउन 5.0 रहेगा. जबकि बाकी जगहों पर चरणबद्ध तरीके से छूट दी जाएगी. इस बार लोगों को एक राज्य से दूसरे राज्य में जाने के लिए पास की जरूरत नहीं होगी. कर्फ्यू पास या किसी भी तरह के पास के बिना वो एक राज्य से दूसरे राज्य में ट्रैवल कर सकते हैं.