logo-image

Lockdown 5 में लोगों को मिली बड़ी राहत, बिना पास एक राज्य से दूसरे राज्य जा सकते हैं लोग

इस बार लोगों को एक राज्य से दूसरे राज्य में जाने के लिए पास की जरूरत नहीं होगी. कर्फ्यू पास या किसी भी तरह के पास के बिना वो एक राज्य से दूसरे राज्य में ट्रैवल कर सकते हैं.

Updated on: 30 May 2020, 09:21 PM

नई दिल्ली:

गृहमंत्रालय ने इस बार लॉकडाउन 5.0 को अनलॉक 1(Unlock 1) नाम दिया है. इस बार जून महीने में कई चीजों को खोल दिया जाएगा. 30 जून तक कंटेनमेंट जोन में लॉकडाउन 5.0 रहेगा. जबकि बाकी जगहों पर चरणबद्ध तरीके से छूट दी जाएगी. इस बार लोगों को एक राज्य से दूसरे राज्य में जाने के लिए पास की जरूरत नहीं होगी. कर्फ्यू पास या किसी भी तरह के पास के बिना वो एक राज्य से दूसरे राज्य में ट्रैवल कर सकते हैं.

शनिवार को जारी अनलॉक गाइडलाइंस में होटल, रेस्टोरेंट, सैलून और धार्मिक स्थल को खोलने की अनुमति मिली है. इसके साथ ही लोग एक राज्य से दूसरे राज्य जा बिना पास के जा सकेंगे. सामान भी एक राज्य से दूसरे राज्य जा सकेंगे. इनपर कोई प्रतिबंध नहीं होगा.

इसे भी पढ़ें:केंद्र सरकार ने UNLOCK-1 का किया ऐलान, अनलॉक-1 को लेकर दिल्ली मेट्रो ने कही ये बात

वहीं राज्य में भी एक जिले से दूसरे जिले में लोग आ जा सकते हैं. लेकिन सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा. राज्यों को अगर कहीं लगता है तो वह पाबंदियां लगा सकते हैं, जिसकी जानकारी वह पहले से ही दे देंगे.

बता दें कि लॉकडाउन 4 में लोग एक राज्य से दूसरे राज्य तब जा सकते थे जब उनके पास पास हो. इसके लिए डीएम की इजाजत लेनी होती थी. हालांकि स्वास्थ्यकर्मियों और कुछ जरूरी सेवाओं के लिए छूट दी गई थी. लेकिन इस बार सभी के लिए सीमा को खोल दिया गया है.

और पढ़ें:कंटेनमेंट जोन में 30 जून तक लागू रहेगा लॉकडाउन, बाकी जगहों में 3 फेज में मिलेगी छूट

लॉकडाउन 5 में घर से बाहर निकले की भी अवधि बढ़ा दी गई है. अब लोग रात 9 बजे तक बाहर रह सकते हैं.कर्फ्यू अब रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक होगी. पहले ये रात 7 बजे से सुबह 7 बजे तक थी.