logo-image
लोकसभा चुनाव

शिक्षक घोटाला : सीबीआई जांच के दायरे में गिरफ्तार तृणमूल विधायक, पत्नी के 12 बैंक खाते

शिक्षक घोटाला : सीबीआई जांच के दायरे में गिरफ्तार तृणमूल विधायक, पत्नी के 12 बैंक खाते

Updated on: 18 Apr 2023, 07:10 PM

कोलकाता:

पश्चिम बंगाल में करोड़ों रुपये के शिक्षक भर्ती घोटाले की जांच कर रही केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) तृणमूल कांग्रेस के गिरफ्तार विधायक जीबन कृष्ण साहा और उनकी पत्नी तोगोरी साहा के 12 बैंक खातों की जांच कर रही है।

सूत्रों ने कहा कि विभिन्न सार्वजनिक क्षेत्र और निजी बैंकों में रखे गए 12 खातों में से आठ मुर्शिदाबाद जिले में हैं जबकि शेष चार बीरभूम जिले में हैं। पता चला है कि 12 बैंक खातों में संयुक्त रूप से 12 करोड़ रुपये से थोड़ा अधिक जमा है। साहा, जो इस समय सीबीआई की हिरासत में है, उनसे सीबीआई द्वारा इतनी बड़ी जमा राशि के स्रोतों के बारे में पूछताछ की जा रही है।

सूत्रों ने कहा कि 12 खातों में से चार गिरफ्तार विधायक के नाम पर, तीन उनकी पत्नी के नाम पर और शेष पांच संयुक्त रूप से हैं। इससे पहले, सीबीआई ने साहा और उनके परिवार के सदस्यों के स्वामित्व वाली कई उच्च-मूल्य वाली संपत्तियों को ट्रैक किया था। सीबीआई को जो आश्चर्य हुआ वह यह है कि साहा और उनके परिवार के सदस्यों के स्वामित्व वाली इन उच्च-मूल्य संपत्तियों में से अधिकांश बीरभूम जिले में स्थित हैं, जबकि साहा अपने गृह जिले मुर्शिदाबाद में बुरवान विधानसभा क्षेत्र से तृणमूल विधायक हैं।

इसने साहा के पशु तस्करी घोटाले के संभावित लिंक के सवाल को जन्म दिया है, यह देखते हुए कि बीरभूम मवेशी घोटाले का केंद्र था, जिसमें सत्तारूढ़ दल के बीरभूम जिला अध्यक्ष अनुब्रत मंडल पहले से ही न्यायिक हिरासत में हैं। सूत्रों ने कहा कि सीमावर्ती जिला होने के नाते, मुर्शिदाबाद का पशु तस्करी घोटाले से गहरा संबंध है क्योंकि बीरभूम में विभिन्न मवेशी व्यापार केंद्रों से तस्करी की गई गायों को मुर्शिदाबाद सीमा के माध्यम से बांग्लादेश भेजा जाता था।

सीबीआई को यह भी पता चला है कि साहा और मंडल के बीच बेहद सौहार्दपूर्ण संबंध थे। इस बीच, प्रोटोकॉल का पालन करते हुए, सीबीआई ने मंगलवार को विधानसभा अध्यक्ष बिमान बनर्जी के कार्यालय को साहा की गिरफ्तारी के बारे में सूचित किया, क्योंकि वह सदन के मौजूदा सदस्य हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.