logo-image

जम्मू-कश्मीर सरकार का बड़ा फैसला, विकास के लिए अब ब्लॉक डेवलपमेंट फंड की व्यवस्था

जम्मू-कश्मीर सरकार अब अलग अलग ज़िलों के ब्लॉक्स के विकास के लिए 25 लाख रुपए का ब्लॉक डेवलपमेंट फंड देगी.

Updated on: 05 Aug 2020, 07:27 AM

नई दिल्ली:

पंचायती राज व्यवस्था को जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) में और मजबूत बनाने के लिए जम्मू-कश्मीर सरकार ने बड़ा फैसला किया है. जम्मू-कश्मीर सरकार अब अलग अलग ज़िलों के ब्लॉक्स के विकास के लिए 25 लाख रुपए का ब्लॉक डेवलपमेंट फंड देगी. जम्मू-कश्मीर के लेफ्टिनेंट गवर्नर गिरीश चंद्र मुर्मू ने इस नए फंड को हरी झंडी दे दी है. खास बात ये है कि इस फंड का इस्तेमाल सीधा पंचायत सदस्यों द्वारा चुने गए ब्लॉक डेवलपमेंट चेयरमैन द्वारा किया जाएगा.

यह भी पढ़ें: Ayodhya Live: बरसों का इंतजार खत्म, आज PM मोदी करेंगे अयोध्या में राम मंदिर निर्माण की शुरुआत 

विधायकों को मिलने वाले Constituency Development Fund की तर्ज पर ही Block Development Fund की व्यवस्था की गई है. ब्लॉक की पंचायतों में जो भी छोटे विकास के काम होंगे उसमें इस पैसे का इस्तेमाल किया जाएगा. किस पंचायत में कौन सा काम जरूरी है, इसका फैसला ब्लॉक डेवलपमेंट चेयरमैन जरूरत के हिसाब से करेगा.

यह भी पढ़ें: भूमि पूजन से पहले अयोध्या 3.51 लाख दीयों से जगमग, आज पीएम मोदी रखेंगे राम मंदिर की पहली ईंट

जम्मू-कश्मीर सरकार ने 2019 अक्टूबर में आज़ादी के बाद पहली बार BDC के चुनाव करवाए थे. 307 ब्लॉक्स में बीजेपी को 81, कांग्रेस को 1, पैंथर पार्टी को 8 सीट मिली थीं. जबकि सबसे ज्यादा 217 ब्लॉक्स चेयरमैन निर्दलीय चुन कर जीते थे.

यह भी पढ़ें: भूमिपूजन पर बोले आडवाणी, मेरे दिल के करीब जो सपना था वो पूरा हो रहा है

धारा 370 हटने और कोरोना महामारी के चलते पिछले 9 महीने से सरकार ने BDC के अधिकारों को लेकर कोई फैसला नहीं किया था. जिसको लेकर लगातार सरकार पर सवाल भी उठाए जा रहे थे. ऐसे में सरकार का ये फैसला ग्रास रुट लेवल पर पंचायतों को और ज्यादा मजबूती देने की दिशा में पहला कदम बताया जा रहा है.