logo-image
लोकसभा चुनाव

रोहिणी कोर्ट विस्फोट मामले में हो सकता है आईएम का हाथ : सूत्र

रोहिणी कोर्ट विस्फोट मामले में हो सकता है आईएम का हाथ : सूत्र

Updated on: 11 Dec 2021, 06:45 PM

नई दिल्ली:

रोहिणी विस्फोट मामले की जांच कर रहे दिल्ली पुलिस के विशेष प्रकोष्ठ (स्पेशल सेल) ने पाया है कि आरोपी आतंकी संदेश देना चाहता था।

एक उच्च पदस्थ सूत्र के अनुसार, विशेष प्रकोष्ठ यह पता लगाने की कोशिश कर रहा है कि क्या यह इंडियन मुजाहिदीन (आईएम) की करतूत तो नहीं थी?

सूत्र ने कहा, चूंकि आतंकवादी संगठन ने पहले इस तरह के कार्यों को अंजाम दिया है, इसलिए जांच के दौरान उसका नाम सामने आया है। 2007 में, यूपी में अदालत परिसर में कुछ विस्फोट हुए थे और आईएम को उनके पीछे पाया गया था।

जांच का नेतृत्व कर रहे स्पेशल सेल डीसीपी राजीव रंजन ने कहा कि इस मामले पर टिप्पणी करना जल्दबाजी होगी। उन्होंने कहा, मैं आईएम के बारे में नहीं कह सकता, लेकिन हम सभी कोणों (एंगल) से जांच कर रहे हैं।

सूत्र ने कहा कि यह वास्तव में संगठनों (आतंकी) में से एक द्वारा किया गया एक आतंकी कार्य था। यह पूछे जाने पर कि इसके पीछे आईएम ही क्यों हो सकता है, उन्होंने कहा कि क्योंकि वह कथित तौर पर पुनर्जीवित होना चाहता है।

पुलिस कांस्टेबल राजीव के बयान के आधार पर, जो उस समय ड्यूटी पर थे और विस्फोट में घायल हो गए थे, स्पेशल सेल ने आईपीसी की अन्य धाराओं के साथ विस्फोटक अधिनियम की धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है।

सूत्र ने कहा, जिस व्यक्ति ने बम बनाया था, उसने इसे इंटरनेट से सीखा होगा। बम को ठीक से असेंबल नहीं किया गया था अन्यथा और अधिक लोग हताहत हो सकते थे।

पूरे इलाके के सीसीटीवी फुटेज को स्कैन करने के साथ-साथ दिल्ली पुलिस ने जांच के तहत 20,000 सेल फोन के डंप डेटा भी एकत्र किए हैं।

स्पेशल सेल की कई टीमें मामले की जांच कर रही हैं।

रोहिणी जिला अदालत परिसर में एक कोर्ट रूम के अंदर एक कम तीव्रता वाला विस्फोट हो गया था, जब सुनवाई चल रही थी, जिसमें एक व्यक्ति घायल हो गया था।

हालांकि किसी की मौत की खबर नहीं है। कोर्ट परिसर में पिछले तीन महीने में यह दूसरी बड़ी घटना है।

इससे पहले 24 सितंबर को, दिल्ली के शीर्ष गैंगस्टर जितेंद्र सिंह मान उर्फ गोगी की बॉलीवुड की किसी फिल्म के सीन की तरह वकीलों की वेशभूषा में आए दो हमलावरों ने कोर्ट रूम में घुसकर गोली मारकर हत्या कर दी थी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.