logo-image

Republic Day 2024: गणतंत्र दिवस परेड में कब-कब आए अमेरिकी राष्ट्रपति, जानें पूरी सूची

Republic Day 2024: गणतंत्र दिवस परेड में मुख्य अतिथि के रूप में कई बार अमेरिकी राष्ट्रपति आ चुके हैं. आइए जानने की को​शिश करते हैं कुछ अमेरिकी राष्ट्रपतियों की सूची जो भारतीय गणतंत्र दिवस परेड में शामिल हो चुके हैं:

Updated on: 26 Jan 2024, 05:54 AM

नई दिल्ली:

रिपब्लिक डे को हिंदी में "गणतंत्र दिवस" कहा जाता है. यह भारतीय गणराज्य का संविधान लागू होने की खुशी में 26 जनवरी को मनाया जाता है. यह एक महत्वपूर्ण राष्ट्रीय उत्सव है जो भारत के संविधान की स्थापना के दिन की याद में मनाया जाता है. इस दिन देशभक्ति पर ध्यान केंद्रित किया जाता है और विभिन्न कार्यक्रमों और समारोहों का आयोजन किया जाता है. गणतंत्र दिवस के मौके पर पूरे देश में उत्साह का माहौल रहता है. गणतंत्र दिवस परेड में मुख्य अतिथि के रूप में कई बार अमेरिकी राष्ट्रपति आ चुके हैं. आइए जानने की को​शिश करते हैं कुछ अमेरिकी राष्ट्रपतियों की सूची जो भारतीय गणतंत्र दिवस परेड में शामिल हो चुके हैं.

ये भी पढ़ें: J-K: जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में IED डिफ्यूज, बड़ा आतंकी हमला टला

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (2020)

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 2020 में गणतंत्र दिवस परेड में भाग लिया था. डोनाल्ड ट्रंप, जिनका पूरा नाम डोनाल्ड जॉन ट्रम्प है, एक अमेरिकी उद्योगपति, वित्तीय निर्माता, और राजनीतिज्ञ हैं. उन्होंने 2017 से 2021 तक संयुक्त राज्य अमेरिका के 45 वें राष्ट्रपति के रूप में कार्यभार संभाला. ट्रंप ने भारतीय-अमेरिकी उदारता को बढ़ावा देने  के लिए कई पहल की हैं. उनके शासनकाल में भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मजबूत संबंध बने. उनके कार्यकाल में भारतीय-अमेरिकी व्यापार और आर्थिक संबंधों में भी वृद्धि हुई.

राष्ट्रपति बाराक ओबामा (2015)

राष्ट्रपति बाराक ओबामा ने 2015 में गणतंत्र दिवस परेड में भाग लिया था. बाराक ओबामा, जिनका पूरा नाम बाराक हुसैन ओबामा है, एक पूर्व अमेरिकी राजनीतिज्ञ और वकील हैं. उन्होंने 2009 से 2017 तक संयुक्त राज्य अमेरिका के 44वें राष्ट्रपति के रूप में कार्य किया. वे इतिहास में पहले अफ्रीकी-अमेरिकी राष्ट्रपति थे. उन्होंने अपने कार्यकाल के दौरान सामाजिक न्याय, स्वास्थ्य देखभाल, आर्थिक सुधार और विदेशी नीतियों पर काम किया. उनके कार्यकाल में भारतीय-अमेरिकी संबंधों में भी अहम सुधार हुए.

राष्ट्रपति जॉर्ज बुश (2006)

राष्ट्रपति जॉर्ज बुश ने 2006 में गणतंत्र दिवस परेड में भाग लिया था. जॉर्ज बुश, जिनका पूरा नाम जॉर्ज वॉकर बुश है, एक पूर्व अमेरिकी राजनेता और उद्योगपति थे. उन्होंने 2001 से 2009 तक संयुक्त राज्य अमेरिका के 43वें राष्ट्रपति के रूप में कार्य किया. उनकी प्रथम शासकीय भूमिका 2000 में शुरू हुई, जब उन्होंने गोर्डन ब्राउन को प्रतिष्ठान उम्मीदवार के रूप में विजयी बनाया और टेक्सस के 46वें राज्यपाल बने. जॉर्ज बुश के कार्यकाल के दौरान कई महत्वपूर्ण घटनाएं हुईं, जैसे कि 9/11 हमला. इस हमले के बाद अमेरिका ने काफी समय तक इराक से युद्ध छेड़ा. 

राष्ट्रपति बिल क्लिंटन (2000)

राष्ट्रपति बिल क्लिंटन ने 2000 में गणतंत्र दिवस परेड में भाग लिया था. बिल क्लिंटन, जिनका पूरा नाम विलियम जेफरसन क्लिंटन है. ये एक पूर्व अमेरिकी राजनीतिज्ञ और वकील हैं. उन्होंने 1993 से 2001 तक संयुक्त राज्य अमेरिका के 42वें राष्ट्रपति के रूप में कार्य किया. क्लिंटन ने राष्ट्रीय विकास, आर्थिक सुधार और विदेशी नीतियों  पर ध्यान केंद्रित किया. उनके कार्यकाल में अमेरिकी अर्थव्यवस्था में वृद्धि हुई और उन्होंने समग्र राष्ट्र के विकास के लिए कई प्रोग्राम और नीतियां शुरू की.

राष्ट्रपति रॉनल्ड रेगन (1984)

राष्ट्रपति रॉनल्ड रेगन ने 1984 में गणतंत्र दिवस परेड में भाग लिया था. रॉनल्ड रेगन, जिनका पूरा नाम रॉनल्ड विल्सन रेगन था, अमेरिका के एक पूर्व राष्ट्रपति थे. उन्होंने 1981 से 1989 तक अमेरिका के 40वें राष्ट्रपति के रूप में कार्य किया. रेगन को "राइट विंग रॉन" के रूप में भी जाना जाता था, क्योंकि उनकी राजनीतिक दृष्टिकोण दाएं के पक्ष में थीं. उनके कार्यकाल के दौरान, उन्होंने अमेरिका की अर्थव्यवस्था को स्थिरता देने, कड़ी रक्षा और सुरक्षा की नीतियों को अमल में लाने, और सोवियत संघ के खिलाफ अमेरिकी विदेश नीति को स्थायित्व देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. इस बार अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन को बुलाने की तैयारी थी. मगर अमेरिकी राष्ट्रपति ने ऐन मौके पर आने में असमर्थता व्यक्त की. बाद में उनकी जगह इमैनुएल मैक्रों को निमंत्रण दिया. इसे उन्होंने तुरंत स्वीकार कर लिया.