logo-image

बजट सत्र से पहले सर्वदलीय बैठक, सरकार को ट्रिपल तलाक बिल पास होने की उम्मीद

1 फरवरी को पेश होने वाले बजट के लिए मोदी सरकार अंतिम तैयारियों में जुटी हुई है। इसी क्रम में आज आज लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने सर्वदलीय बैठक बुलाई।

Updated on: 28 Jan 2018, 10:36 PM

नई दिल्ली:

1 फरवरी को पेश होने वाले बजट के लिए मोदी सरकार अंतिम तैयारियों में जुटी हुई है। इसी क्रम में आज आज लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने सर्वदलीय बैठक बुलाई।

बजट सत्र के दौरान तीन तलाक विधेयक समेत अलग-अलग मुद्दों पर सरकार और विपक्ष के बीच होने वाले टकराव की आशंका को कम करने की कोशिश के लिए बुलाई गई है। इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी हिस्सा लिया।

सर्वदलीय बैठक के बाद पीएम मोदी ने कहा, 'हमारे लिए बजट सत्र बेहद महत्वपूर्ण है और सरकार विपक्षी दलों के सुझाव को काफी गंभीरता से ले रही है।'

बैठक के बाद संसदीय कार्य मंत्री अनंत कुमार ने कहा, 'हमें उम्मीद है कि इस बार राज्यसभा में ट्रिपल तलाक बिल पास हो जाएगा। मैं और मेरे पार्टी के साथ नेता विपक्षी दलों को इस पर सहमत करने के लिए हर प्रयास करेंगे। कुमार ने कहा जैसे सभी ने मिलकर जीएसटी को पास कर दिया था ठीक वैसे ही ट्रिपल तलाक बिल को भी पास कर देना चाहिए।'

वहीं मीटिंग के बाद जेडीयू नेता नारायण सिंह ने कहा, 'हमने देश के महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की।'

आरजेडी नेता जय प्रकाश नारायण सिंह ने कहा, 'बैठक में मैंने बेरोजगारी का मुद्दा उठाया, शांति और भाईचारे कि जगह हिंसा और नफरत ने लेली है और इससे देश की एकता खतरे में है। उन्होंने बैठक में दलितों पर हो रहे अत्याचार के मामले को जोर शोर से उठाया।

इस बैठक में समाजवादी पार्टी के नेता मुलायम सिंह यादव समेत कई पार्टियों के नेता पहुंचे। 29 जनवरी से शुरू हो रहे बजट सत्र से ठीक एक दिन पहले ये बैठक बुलाई गई है। साल 2018-2019 का बजट एक फरवरी को संसद में पेश किया जाएगा।

और पढ़ें: बंगाल उप-चुनाव में तृणमूल कांग्रेस और बीजेपी के बीच होगी सीधी टक्कर!

गौरतलब है कि तीन तलाक बिल लोकसभा में पास हो गया था लेकिन दोषी मुस्लिम व्यक्ति को कैद की सजा वाले प्रावधआन पर राज्यसभा में एकजुट विपक्ष ने अड़ंगा लगा दिया था जिस वजह से ट्रिपल तलाक बिल पास नहीं हो पाया था।

और पढ़ें: सिफारिश के बिना पद्म पुरस्कार मिलने लगे हैं : मोदी