logo-image

ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया के ज्‍वाइन करने की खुमारी के बीच बीजेपी के सामने आई यह नई मुसीबत!

कांग्रेस के दिग्‍गज नेता ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया के बीजेपी में शामिल होने के बीच बीजेपी के लिए मुसीबत भरी खबर आई है. ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया के बीजेपी में आने और राज्‍यसभा में भेजे जाने की खबरों के बीच प्रभात झा नाराज हो गए हैं. प्रभात झा के बदले ही बीजेपी ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया को राज्‍यसभा भेजने जा रही है.

Updated on: 11 Mar 2020, 03:36 PM

नई दिल्‍ली:

कांग्रेस के दिग्‍गज नेता रहे ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) के बीजेपी में शामिल होने के बीच बीजेपी के लिए मुसीबत भरी खबर आई है. ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया के बीजेपी में आने और राज्‍यसभा में भेजे जाने की खबरों के बीच प्रभात झा नाराज हो गए हैं. सूत्रों के अनुसार, प्रभात झा ने पार्टी आलाकमान से अपनी नाराजगी जाहिर कर दी है. प्रभात झा के बदले ही बीजेपी ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया को राज्‍यसभा भेजने जा रही है. सूत्र यह भी बता रहे हैं कि बीजेपी राज्‍यसभा में मध्‍य प्रदेश से ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया और हर्ष चौहान को भेजने जा रही है. ऐसे में प्रभात झा का पत्‍ता लगभग कट चुका है. इसी को लेकर प्रभात झा नाराज हैं.

यह भी पढ़ें : BJP में शामिल हुए ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया, जेपी नड्डा ने दिलाई सदस्‍यता

मध्य प्रदेश से 3 राज्यसभा सांसद कांग्रेस के दिग्विजय सिंह, प्रभात झा और सत्यनारायण जटिया का कार्यकाल 9 अप्रैल को खत्‍म हो रहा है. विधानसभा में विधायकों की संख्या के आधार पर माना जा रहा था कि एक-एक सीट कांग्रेस और भाजपा को मिलेगी और एक सीट के लिए घमासान होगा. लेकिन मध्‍य प्रदेश में बदले माहौल में बीजेपी राज्‍यसभा की दोनों सीटें जीतने की स्‍थिति में है. राज्‍यसभा में मध्यप्रदेश की कुल 11 सीटें हैं.

सूत्रों का यह भी कहना है कि मध्‍य प्रदेश, दिल्‍ली और पंजाब चुनाव में पार्टी के खराब प्रदर्शन के चलते पार्टी प्रभात झा से खफा है. दूसरी ओर, मीडिया रिपोर्ट के हवाले से कहा जा रहा है कि पार्टी तीसरी बार किसी नेता को राज्‍यसभा नहीं भेजती है, इसलिए प्रभात झा का पत्‍ता कटा है.

यह भी पढ़ें : 'जब आप कांग्रेस सरकार गिराने में व्‍यस्‍त थे तभी तेल के दाम 35% गिर गए', राहुल गांधी ने पीएम नरेंद्र मोदी पर बोला हमला

राज्यसभा का समीकरण

  • विधानसभा में विधायकों की संख्या के आधार पर सीट का निर्धारण होता है.
  • एक सीट के लिए 58 विधायकों की जरूरत होती है.
  • मध्‍य प्रदेश में 2 विधायकों के निधन से खाली हुई सीट के अलावा 228 विधायक हैं.
  • विधानसभा में कांग्रेस : 114 विधायक हैं. (ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया के इस्‍तीफे के बाद 22 विधायकों ने त्‍यागपत्र दे दिया है)
  • कांग्रेस को 115 विधायकों और 6 निर्दलीय के समर्थन से 2 राज्यसभा सीट मिल सकती थीं, लेकिन ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया के बीजेपी में शामिल होने से कांग्रेस को झटका लगा है और अब उसे केवल एक सीट ही मिलेगी.
  • भाजपा के पास 107 विधायक हैं.

यह भी पढ़ें : कमलनाथ सरकार पर संकट के बीच जानें मध्‍य प्रदेश विधानसभा का सियासी अंकगणित

राज्यसभा चुनाव कार्यक्रम

  • नामांकन की आखिरी तारीख: 13 मार्च
  • नामांकन की स्क्रूटनी : 16 मार्च
  • नाम वापसी की आखिरी तारीख : 18 मार्च
  • मतदान : 26 मार्च को सुबह 9 से शाम 4 बजे तक
  • 26 मार्च को ही वोटों की गिनती: शाम 5 बजे से