logo-image

पीएम नरेंद्र मोदी ने अपनी बात पर किया अमल, मुख्यमंत्रियों संग बैठक में गमछे का मास्क लगाए नजर आए

बता दें कि भारत की बड़ी ग्रामीण आबादी में गमछा का इस्तेमाल जरूरी परिधान के रूप में किया जाता है.

Updated on: 11 Apr 2020, 06:46 PM

नई दिल्ली:

भारत में कोरोना वायरस (corona virus) संकट से निपटने के लिए जारी संघर्ष के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आज राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बातचीत की. इस बीच सबसे ज्यादा चर्चा का विषय बना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का मास्क पहने हुए नजर आना. बैठक के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM narendra modi) घर का बना मास्क पहने हुए थे. प्रधानमंत्री पहले से ही यह संदेश दे रहे हैं कि सोशल डिस्टेंसिंग का पालन तो करें ही मास्क भी जरूर पहनें. वैसे प्रधानमंत्री मोदी की मुख्यमंत्रियों संग यह तीसरी बैठक थी, मगर वह  पहली बार मास्क के विकल्प के रूप में गमछा का इस्तेमाल करते नजर आए.

यह भी पढ़ें: CMs की मीटिंग में बोले PM मोदी- जान भी जहान भी, दोनों पहलुओं पर ध्यान आवश्यक है, क्योंकि जब...

इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने खुद गुरुवार को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के कुछ बीजेपी कार्यकर्ताओं से टेलीफोन के जरिए बात करते हुए लोगों को देशी उपाय गमछा या स्कार्फ का मास्क के रूप में इस्तेमाल करने का सुझाव दिया था. उन्होंने कहा था कि मास्क का इस्तेमाल डॉक्टरों और मेडिकल प्रॉफेशन में काम करने वाले लोगों के लिए आसान होता है. 

शनिवार को प्रधानमंत्री ने अपनी बात पर अमल किया और गमछा का बना मास्क पहनकर मुख्यमंत्रियों के संग बैठक की. बैठक में वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए शामिल हो रहे ज्यादातर मुख्यमंत्री भी मास्क लगाए देखे गए. आज बैठक में पीएम मोदी ने सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ कोरोना वायरस से लड़ने के लिए राज्य की तैयारी और लॉक डाउन पर चर्चा की.

यह भी पढ़ें: देशभर में दो हफ्ते के लिए और बढ़ा लॉकडाउन, पीएम मोदी और मुख्यमंत्रियों की बैठक में हुआ फैसला

गौरतलब है कि कोरोना महामारी से लड़ने के लिए देश के कई राज्यों में घरों से बाहर निकलने पर मास्क लगाने को कहा गया है. आदेश में कहा गया है कि मास्क नहीं होने की स्थिति में मुंह ढंकने के लिए लोग तौलिया, गमछा और दुपट्टा इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके साथ ही घर में बने मास्क या तौलिये का उपयोग धोने के बाद फिर से किया जा सकता है. बता दें कि भारत की बड़ी ग्रामीण आबादी में गमछा का इस्तेमाल जरूरी परिधान के रूप में किया जाता है. 

यह वीडियो देखें: