logo-image

देशभर में दो हफ्ते के लिए और बढ़ा लॉकडाउन, पीएम मोदी और मुख्यमंत्रियों की बैठक में हुआ फैसला

भारत में कोरोना वायरस संकट (Corona Virus Crisis) से निपटने के लिए दो हफ्ते के लिए और लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है.

Updated on: 11 Apr 2020, 04:50 PM

नई दिल्ली:

भारत में कोरोना वायरस संकट (Corona Virus Crisis) से निपटने के लिए दो हफ्ते के लिए और लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है. पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और मुख्यमंत्रियों की बैठक में यह फैसला लिया गया है. बैठक के बाद दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने लॉकडाउन को लेकर एक ट्वीट किया है. उन्होंने कहा कि पीएम मोदी ने लॉकडाउन बढ़ाने का सही फैसला लिया है.बैठक में 10 राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने पीएम मोदी को लॉकडाउन बढ़ाने का सुझाव दिया है.

यह भी पढ़ेंःबिहार: समय पर एंबुलेंस न मिलने से चल गई मासूम बच्चे की जान, शव ले जाने के लिए भी नहीं मिला वाहन

केंद्र सरकार कोविड-19 के कारण लागू किए गए राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन को 14 अप्रैल के बाद दो सप्ताह के लिए बढ़ाने के ज्यादातर राज्यों के अनुरोध पर विचार कर रही है. सरकारी सूत्रों ने शनिवार को यह जानकारी दी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस संकट के कारण उत्पन्न स्थिति पर शनिवार को राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग से चर्चा की, जिसमें ज्यादातर राज्यों ने लॉकडाउन दो सप्ताह तक बढ़ाने का आग्रह किया.

सरकारी सूत्रों ने बताया कि अधिकांश राज्यों ने लॉकडाउन दो सप्ताह बढ़ाने का आग्रह किया था और सरकार इस अनुरोध पर विचार कर रही है. प्रधानमंत्री के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग पर संवाद के दौरान पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरिवंद केजरीवाल ने लॉकडाउन को कम से कम एक पखवाड़े के लिए बढ़ाने का सुझाव दिया.

कोविड-19 संकट से निपटने के लिए प्रधानमंत्री मोदी ने पिछले महीने 21 दिनों के देशव्यापी लॉकडाउन की घोषणा की थी, जिसकी अवधि 14 अप्रैल तक है. पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने प्रधानमंत्री मोदी के साथ शनिवार को विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्रियों की बैठक में लॉकडाउन को कम से कम दो सप्ताह तक बढ़ाने का सुझाव दिया.

यह भी पढ़ेंःकोरोना लॉकडाउन में टूटी नक्सलियों की चेन, तलाश रहे नया ठिकाना

उन्होंने बैठक में बताया कि पंजाब सरकार ने एक मई तक कर्फ्यू लगाए रखने या पूरी तरह बंद लागू करने का पहले ही निर्णय ले लिया है. सभी शिक्षण संस्थान 30 जून तक बंद रहेंगे. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रधानमंत्री मोदी की मुख्यमंत्रियों के साथ बातचीत में शनिवार को सुझाव दिया कि देशभर में लागू किए गए लॉकडाउन की अवधि 30 अप्रैल तक बढ़ाई जानी चाहिए.

संवाद में मुख्यमंत्रियों में पंजाब के कैप्टन अमरिंदर सिंह, पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी, महाराष्ट्र के उद्धव ठाकरे, उत्तर प्रदेश के योगी आदित्यनाथ, हरियाणा के मनोहर लाल, तेलंगाना के के. चंद्रशेखर राव, बिहार के नीतीश कुमार आदि ने हिस्सा लिया.