logo-image

पीएम मोदी बोले- अगले साल तक हर गांव में होगी बिजली, किसान, गरीब और महिलाओं को सशक्त बनाने

उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में बुनियादी ढांचे का निर्माण सुनिश्चित कराने को एक चुनौती के तौर पर लिया गया।

Updated on: 23 May 2017, 12:34 PM

नई दिल्ली:

गुजरात के गांधीनगर में अफ्रीकन डेवेलपमेंट बैंक की सालाना बैठक के उद्घाटन भाषण में प्रधानमंत्री नरेंद्र ने कहा है कि दोनों देशों की समस्याएं एक जैसी हैं और अफ्रीकी देशों के प्रतिनिधिमंडल को भरोसा दिलाया कि भारत उनके साथ हर स्थिति में खड़ा रहेगा।

प्रधानमंत्री ने कहा कि अफ्रीका-भारत के बीच व्यापार पिछले 15 सालों में कई गुना बढ़ा है और पिछले 5 सालों में यह दोगुना हुआ है। इस आम सभा में डेवेलपमेंट बैंक के 54 सदस्य देश के साथ अन्य 26 देश भी शामिल हुए हैं। पीएम मोदी ने कहा कि हमारी आर्थिक और विदेश नीति में अफ्रीका प्राथमिकता में है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि किसानों और गरीबों का विकास और महिलाओं को सशक्त बनाना हमारा लक्ष्य है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में बुनियादी ढांचे का निर्माण सुनिश्चित कराने को एक चुनौती के तौर पर लिया गया।

और पढ़ें:सहारनपुर हिंसा: मायावती ने कहा, उत्तर प्रदेश में योगी सरकार बनने के बाद दलितों पर बढ़ा अत्याचार

उन्होंने कहा कि अगले साल तक देश का कोई भी गांव बिना बिजली के नहीं होगा। भारत विकास का एक ऐसा इंजन होगा जो जलवायु के अनुरूप उन्नति का उदाहरण पेश करेगा।

प्रधानमंत्री मोदी ने भारत और अफ्रीका के बीच शैक्षणिक और तकनीकी साझेदारी पर गर्व जाहिर किया और कहा कि देश की 6 बड़ी यूनिवर्सिटीज अफ्रीकी भाषाओं में कोर्स संचालित कर रही हैं। साथ ही 12 सुपर स्पिशेयलिटी अस्पताल अफ्रीकी लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया करा रहे हैं।

अफ्रीका और भारत के बीच 2014-15 में कारोबार 72 अरब डॉलर तक पहुंच गया है। उन्होंने कहा कि भारत और अफ्रीकी देशों के बीच व्यापारिक और सांस्कृतिक संबंधों को बढ़ाए जाने की ज़रूरत है।

और पढ़ें:शाओमी रेडमी 4 स्मार्टफोन भारत में हुआ लॉन्च, एमेजॉन पर 12 बजे से मिलना शुरु

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत की अफ्रीका के साथ भागेदारी सहयोगात्मक है और अफ्रीकी देशों की जरूरतों के प्रति एक जवाबदेही भी है। उन्होंने कहा, 'भारत और अफ्रीका के दशकों से संबंध रहे हैं। गुजराती भी अफ्रीका को लेकर अपने प्यार के लिए जाने जाते हैं। अफ्रीका के साथ हमारी साझेदारी सहयोग पर आधारित है।'

एंटरटेनमेंट की बड़ी खबर के लिए यहां क्लिक करें