News Nation Logo
Banner

PM मोदी ने AI RAISE 2020 का किया उद्घाटन, बोले- कृषि, स्वास्थ्य और शिक्षा को सशक्त बनाने में एआई की भूमिका अहम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कुछ ही देर में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (AI) पर ग्लोबल समिट का उद्घाटन करेंगे. उद्घाटन के बाद पीएम मोदी लोगों को संबोधित भी करेंगे.

News Nation Bureau | Edited By : Sushil Kumar | Updated on: 06 Oct 2020, 12:06:34 AM
पीएम नरेंद्र मोदी

पीएम नरेंद्र मोदी (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कुछ ही देर में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (AI) पर ग्लोबल समिट का उद्घाटन करेंगे. उद्घाटन के बाद पीएम मोदी लोगों को संबोधित भी करेंगे. दुनिया में सामाजिक परिवर्तन में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए पीएम मोदी शाम को मेगा वर्चुअल समिट RAISE 2020 (Responsible AI for Social Empowerment 2020) का उद्घाटन करेंगे.

कृषि, स्वास्थ्य सेवा और शिक्षा को सशक्त बनाने और ट्रैफिक जाम को कम करने, सीवेज सिस्टम में सुधार और हमारी ऊर्जा ग्रिड बिछाने जैसे शहरी मुद्दों को हल करने के साथ कृषि, स्वास्थ्य और शिक्षा को सशक्त बनाने में एआई की बड़ी भूमिका हो सकती है.

पीएम मोदी ने कहा कि क्या हमारे पास एक ऐसी प्रणाली हो सकती है जो प्रत्येक बच्चे की योग्यता पर एक विश्लेषणात्मक रिपोर्ट देती है? इससे कई युवाओं के लिए अवसर के द्वार खुलेंगे. इस तरह के मानव संसाधन मानचित्रण से शासन और व्यवसायों में लंबे समय तक लाभ होगा. 

पीएम मोदी ने कहा कि कुछ चुनौतियां हैं, जिन्हें मैं दर्शकों के सामने रखना चाहता हूं. क्या हम अपनी संपत्ति और संसाधनों के इष्टतम प्रबंधन के लिए AI का उपयोग कर सकते हैं? कुछ स्थानों पर, संसाधन बेकार हैं जबकि अन्य में कमी है.

पीएम मोदी ने कहा कि शिक्षार्थियों को अनुभव प्रदान करने के लिए आभासी प्रयोगशालाओं की स्थापना की जा रही है. हमने नवाचार और उद्यमिता की संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए अटल इनोवेशन मिशन भी शुरू किया है. इनके माध्यम से, हम लोगों के लाभों के लिए उभरती प्रौद्योगिकियों को गति देना चाहते हैं.

पीएम मोदी ने कहा कि हमने इस साल अप्रैल में युवा कार्यक्रमों के लिए जिम्मेदार एआई लॉन्च किया. इस कार्यक्रम के तहत, स्कूलों के 11,000 से अधिक छात्रों ने बुनियादी पाठ्यक्रम पूरा किया और अब अपनी परियोजनाओं का निर्माण कर रहे हैं.

भारत ने हाल ही में एनईपी 2020 को अपनाया है. यह प्रौद्योगिकी आधारित शिक्षा और शिक्षा के प्रमुख भाग के रूप में कौशल पर केंद्रित है. ई-पाठ्यक्रम विभिन्न क्षेत्रीय भाषाओं और बोलियों में भी विकसित किया जाएगा. इससे एआई प्लेटफार्मों को मजबूत करने के लिए प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण से लाभ होगा.

पीएम मोदी ने कहा कि महामारी की स्थिति में हमने दिखाया कि कैसे भारत की डिजिटल तत्परता एक बड़ी मदद थी. हम जल्द से जल्द और सबसे कुशल तरीके से लोगों की मदद करने के लिए पहुंच गए. भारत अपने ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क का तेजी से विस्तार कर रहा है.

First Published : 05 Oct 2020, 07:16:32 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो