PM मोदी आज मध्‍य प्रदेश को देंगे कई सौगात, 17,500 करोड़ की परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन और शिलान्‍यास

PM Modi: लोकसभा चुनाव से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश के हर राज्य के लिए कोई न कोई तोहफा जरूर दे रहे हैं. आज पीएम मोदी मध्य प्रदेश को भी कई सौगात देंगे.

author-image
Suhel Khan
New Update
PM Modi

PM Modi( Photo Credit : Social Media)

PM Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चुनावी वर्ष में देश के सभी राज्यों को तोहफा दे रहे हैं. पीएम मोदी आज मध्य प्रदेश के भी कई परियोजनाओं की सौगात देंगे. दरअसल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मध्य प्रदेश में कई परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे. इन परियोजनाओं पर कुल 17,500 करोड़ रुपये का खर्च आया है. एक अधिकारी के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को 'विकसित भारत, विकसित मध्य प्रदेश' कार्यक्रम के दौरान डिजिटल तरीके से सिंचाई, बिजली, सड़क, रेल, जलापूर्ति, कोयला और उद्योग जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों की कई परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे.

Advertisment

ये भी पढ़ें: Weather Update: दिल्ली-यूपी में बदलने वाला है मौसम, इस राज्य में आंधी तूफान का अलर्ट, देखें IMD का अपडेट

कई सिंचाई परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन

अधिकारी के मुताबिक, पीएम मोदी इस दौरान मध्य प्रदेश में साइबर तहसील परियोजना भी शुरुआत करेंगे. इसके साथ ही 5,500 करोड़ रुपये से अधिक की लागत वाली सिंचाई परियोजनाओं की आधारिशला रखेंगे. इस सिंचाई परियोजना में ऊपरी नर्मदा परियोजना, राघवपुर बहुद्देश्यीय परियोजना और बासनिया बहुद्देश्यीय परियोजनाएं शामिल हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को ही उज्जैन शहर में भारतीय पंचांग या समय गणना प्रणाली पर आधारित विक्रमादित्य वैदिक घड़ी का भी वर्चुअली उद्घाटन करेंगे.

समय गणना पर अपनी तरह की दुनिया का पहली घड़ी

आधिकारिक विज्ञप्ति में जानकारी दी गई कि यह घड़ी अपनी तरह की दुनिया की पहली घड़ी है. जिसमें 'समय गणना की भारतीय प्रणाली दुनिया की सबसे पुरानी, ​​सूक्ष्म, शुद्ध, त्रुटि रहित, प्रामाणिक और विश्वसनीय प्रणाली का इस्तेमाल किया  गया है. इस सबसे विश्वसनीय प्रणाली को विक्रमादित्य वैदिक घड़ी के रूप में जाना जाएगा जिसे महाकाल की नगरी उज्जैन में पुनः स्थापित किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें: मध्य प्रदेश: डिंडौरी में दर्दनाक सड़क हादसा, पिकअप वैन पलटने से 14 की मौत, 21 लोग घायल

पीएम मोदी शनिवार को बिहार को देंगे कई सौगात

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार (2 मार्च) को बिहार के दौरे पर होंगे. इस दौरान वह बेगूसराय से राज्य और राष्ट्र को 1.46 लाख करोड़ से अधिक की परियोजनाओं का तोहफा देंगे. इममें से कुल 29000 करोड़ की परियोजनाएं बिहार के लिए होंगी. गौरतलब है कि बिहार में फिर से एनडीए की सरकार बनने के बाद पीएम मोदी पहली बार राज्य का दौरा करेंगे.

ये भी पढ़ें: पश्चिम बंगाल: संदेशखाली केस का मास्टरमाइंड शाहजहां शेख गिरफ्तार, ED टीम पर हमले के बाद से चल रहा था फरार

Advertisment

इस दौरान पीएम मोदी तेल और गैस से जुड़े 39 और रेलवे से जुड़े 10 प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन करेंगे. इनके अलावा पीएम मोदी नए सिरे से बरौनी फर्टिलाइजर प्लांट का भी उद्घाटन करेंगे, जिससे यूरिया के घरेलू उत्पादन को बढ़ावा देने के साथ-साथ रोजगार के अवसर भी पैदा करेगा. इस प्लांट की क्षमता 12.7 लाख एमटीपीए यूरिया के उत्पादन की होगी.

HIGHLIGHTS

  • पीएम मोदी आज मध्य प्रदेश को देंगे कई सौगात
  • 17500 करोड़ की परियोजनाओं का करेंगे शिलान्यास
  • शनिवार को बिहार के दौरा पर जाएंगे प्रधानमंत्री

Source : News Nation Bureau

PM Narendra Modi News in Hindi pm narendra modi latest news Prime Minister Narendra Modi News narendra-modi-live PM modi PM Narendra Modi
Advertisment