logo-image

Weather Update: दिल्ली-यूपी में बदलने वाला है मौसम, इस राज्य में आंधी तूफान का अलर्ट, देखें IMD का अपडेट

Weather Update: सर्दी का सितम अब खत्म हो गया है, लेकिन सुबह और शाम के वक्त अब भी हल्की ठंड का अहसाह बरकरार है.

Updated on: 29 Feb 2024, 08:04 AM

highlights

  • बदलने वाला है दिल्ली-एनसीआर का मौसम
  • मध्य प्रदेश में ओलावृष्टि और बारिश की संभावना
  • कई राज्यों में हो सकती है झमाझम बारिश

नई दिल्ली:

Weather Forecast: उत्तर भारत के मैदानी इलाकों से धीरे-धीरे ठंड की विदाई हो रही है. ठंड का अहसास अब सिर्फ सुबह और शाम को ही हो रहा है. दिन में कड़क धूप के चलते लोगों को गर्मी का अहसास होने लगा है तो वहीं रात में भी हल्की गर्मी पड़ने लगी है. राजधानी दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में भी मौसम इसी तरह का बना हुआ है. दिल्ली में बुधवार को दिनभर आसमान साफ रहा. इसी बीच मौसम विभाग ने एक बार फिर से दिल्ली का मौसम बदलने की बात कही है. विभाग के मुताबिक, दिल्ली में शुक्रवार और शनिवार को हल्की बारिश होने का अनुमान है. इस दौरान तेज हवाएं चल सकती हैं. जिसे देखते हुए मौसम विभाग ने राजधानी में दोनों दिन के लिए येलो अलर्ट जारी किया है.

ये भी पढ़ें: Petrol Diesel Price Today: पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आज हुआ ये बदलाव, जानें अपने शहरों में ताजा भाव

मध्य प्रदेश में तूफान और ओलावृष्टि की संभावना

भले ही लोगों को ठंड से राहत मिल गई हो और अब गर्मी का अहसास होने लगा हो लेकिन अभी भी उत्तर भारत के मौसम में लगातार बदलाव हो रहा है. दरअसल, मौसम विभाग ने कहा है कि आने वाले कुछ दिनों में मौसम में एक बार फिर से बदलाव देखने को मिल सकता है. मौसम विभाग की मानें तो मध्य प्रदेश के चार दर्जन जिलों (48 जिलों) में आंधी तूफान के साथ ओलावृष्टि होने की संभावना है. इस दौरान कई जिलों में बड़े-बड़े ओले भी गिरने की संभावना जताई जा रही है. इसके साथ ही आईएमडी ने राज्य में तेज हवाओं के साथ बारिश की भी चेतावनी जारी की है.

एक मार्च को सक्रिय होगा नया पश्चिमी विक्षोभ

मौसम विभाग के मुताबिक, आज रात यानी गुरुवार और 1 मार्च को एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने जा रहा है. जिसके चलते पहाड़ों पर बर्फबारी होने की संभावना है. इस बर्फबारी का असर मैदानी इलाकों में भी देखने को मिलेगा. इस दौरान ठंडी हवाएं चलेंगी और बारिश भी होगी. वहीं इसके असर से उत्तर भारत के कई राज्यों में बारिश के बाद घना कोहरा भी छाने की संभावना है. आईएमडी के मुताबिक, नया पश्चिमी विक्षोभ पुराने की तुलना में अधिक ताकतवर होगा. इसका प्रभाव पश्चिमी हिमालय के राज्यों और उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी राज्यों में देखने को मिलेगा.

ये भी पढ़ें: मध्य प्रदेश: डिंडौरी में दर्दनाक सड़क हादसा, पिकअप वैन पलटने से 14 की मौत, 21 लोग घायल

पहाड़ों पर फिर होगी बर्फबारी?

आईएमडी की मानें तो शुक्रवार और शनिवार को पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और जम्मू कश्मीर के ऊंचे पहाड़ों पर बर्फबारी होने की संभावना है. इस दौरान दो मार्च को सबसे ज्यादा बर्फबारी का अलर्ट जारी किया गया है. इसके साथ ही दो मार्च को इन राज्यों में बारिश की भी संभावना है. यही नहीं मौसम विभाग ने इन राज्यों में ओलावृष्टि का भी अलर्ट जारी किया है.

अन्य राज्यों में कैसे रहेगा मौसम

पंजाब और हरियाणा में आने वाले दिनों में बारिश का दौर देखने को मिल सकता है. पंजाब में 2 मार्च को भारी बारिश होने की संभावना है. वहीं हरियाणा में शुक्रवार और शनिवार को मध्यम बारिश हो सकती है. इसके साथ ही दोनों राज्यों के कुछ जिलों में ओलावृष्टि भी हो सकती है. वहीं शनिवार और रविवार को इन राज्यों में तेज हवाओं के साथ आंधी और तूफान की आशंका है.

ये भी पढ़ें: पश्चिम बंगाल: संदेशखाली केस का मास्टरमाइंड शाहजहां शेख गिरफ्तार, ED टीम पर हमले के बाद से चल रहा था फरार

उधर उत्तर प्रदेश, राजस्थान में भी शुक्रवार और शनिवार को बारिश होने की संभावना है. इसके साथ ही कुछ स्थानों पर ओले भी गिर सकते हैं. जबकि मध्य महाराष्ट्र के उत्तरी हिस्से में आज यानी गुरुवार को ओलावृष्टि की संभावना बनी हुई है. वहीं यूपी और राजस्थान में आज तेज हवाएं चल सकती हैं. चार मार्च तक दोनों राज्यों में स्थिति कमोबेश ऐसी ही बनी रहेगी.