logo-image

PM मोदी आज काशी को देंगे 19 हजार करोड़ से ज्यादा की सौगात, सूरत डायमंड बोर्स का भी करेंगे उद्घाटन

PM Modi Surat and Varanasi Visit: पीएम मोदी रविवार-सोमवार को सूरत और वाराणसी के दौरे पर होंगे. इस दौरान वह दोनों शहर में कई परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे. साथ ही काशी को 19 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा की विकास परियोजनाओं का तोहफा देंगे.

Updated on: 17 Dec 2023, 06:59 AM

highlights

  • पीएम मोदी का दो दिवसीय काशी और सूरत दौरा
  • काशी को देंगे 19 हजार करोड़ से ज्यादा की सौगात
  • सूरत डायमंड बोर्स का आज करेंगे उद्घाटन

नई दिल्ली:

PM Modi Surat and Varanasi Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का दो दिवसीय सूरत और वाराणसी दौरा आज से शुरू हो रही है. पीएम मोदी अपने दौरे के पहले दिन यानी आज सुबह करीब पौने ग्यारह बजे सूरत एयरपोर्ट पर नई इंटीग्रेटेड टर्मिनल बिल्डिंग का उद्घाटन करेंगे. उसके बाद सवा ग्यारह बजे सूरत डायमंड बोर्स का भी उद्घाटन करेंगे. बता दें कि टर्मिनल की क्षमता को बढ़ाकर इसे 3000 यात्रियों तक करने का प्रावधान है. इस टर्मिनल की वार्षिक प्रबंधन क्षमता 55 लाख यात्रियों तक बढ़ रही है. गौरतलब है कि सूरत इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर नई बनी इंटीग्रेटेड टर्मिनल बिल्डिंग को पीक आवर्स के दौरान 1200 घरेलू और 600 अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की क्षमता के लिए डिजाइन किया गया है.

ये भी पढ़ें: फिर दहली दिल्ली.. शराब पीने के बहाने दोस्त को बुलाया, चाकू मारकर की हत्या

जानिए नई टर्मिनल बिल्डिंग की खासियत

बता दें कि सूरत एयरपोर्ट की नई इंटीग्रेटेड टर्मिनल बिल्डिंग को शहर की संस्कृति और विरासत को ध्यान में रखकर डिजाइन किया गया है. टर्मिनल बिल्डिंग के आगे वाले हिस्से पर सूरत शहर के 'रांदेर' क्षेत्र के पुराने घरों की समृद्ध और पारंपरिक लकड़ी के काम की झलक देखने को मिलेगी. जिससे यहां आने वाले यात्रियों को शहर में पारंपरिक अनुभव की अनुभूति हो. एयरपोर्ट के नए टर्मिनल को GRIHA IV मॉडल के तहत विकसित किया गया है. जिसमें डबल इंसुलेटेड रूफिंग सिस्टम के साथ-साथ ऊर्जा बचाने के लिए कैनोपी का इस्तेमाल किया गया है. साथ ही कम गर्मी बढ़ाने वाली डबल ग्लेजिंग यूनिट, रेन वाटर हार्वेस्टिंग, वाटर ट्रीटमेंट प्लांट, सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट और सोलर पावर प्लांट जैसी कई सुविधाएं दी गई हैं.

ये भी पढ़ें: MP Congress: जीतू पटवारी MP कांग्रेस के अध्यक्ष बने, उमंग सिंगार नेता प्रतिपक्ष

क्या है सूरत डायमंड बोर्स?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने दौरे के पहले दिन सूरत पहुंच रहे हैं. उसके बाद आज शाम (रविवार) को वह वाराणसी पहुंच जाएंगे. पीएम मोदी सूरत में सूरत डायमंड बोर्स का उद्घाटन करेंगे. सूरत डायमंड बोर्स हीरे और हीरे से बने आभूषणों के कारोबार के लिए दुनिया का सबसे बड़ा केंद्र होगा. इसके साथ ही ये कच्चे और पॉलिश किए गए हीरों और उसके आभूषणों का भी वैश्किक केंद्र बन जाएगा. यहां आयात-निर्यात के लिए स्टेट ऑफ द आर्ट कस्टम क्लीयरेंस हाउस, रिटेल ज्वेलरी बिजनेस के लिए ज्वेलरी मॉल, इंटरनेशनल बैंकिंग और सिक्योर वॉल्ट की भी सुविधा मिलेगी.

ये भी पढ़ें: Aaj Ka Rashifal: रविवार से चमक जाएगी इन राशियों की किस्मत, धन लाभ के साथ प्रमोशन के योग

शाम को वाराणसी पहुंचेंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सूरत में अपने कार्यक्रमों को समाप्त करने के बाद आज शाम को ही वाराणसी पहुंच जाएंगे. जहां वह करीब 3.30 बजे भारत संकल्प यात्रा में भी शामिल होंगे. उसके बाद करीब सवा पांच बजे नमो घाट पर काशी तमिल संगमम 2023 का उद्घाटन करेंगे. सोमवार सुबह करीब पौने ग्यारह बजे पीएम मोदी स्वर्वेद महामंदिर जाएंगे, जिसके बाद करीब साढ़े ग्यारह बजे एक सार्वजनिक समारोह में शामिल होंगे. उसके बाद करीब सवा दो बजे पीएम मोदी एक सार्वजनिक समारोह में काशी को 19,150 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं की सौगात देंगे.

ये भी पढ़ें: Covid Subvariant: भारत में कोरोना की फिर दस्तक, जानें कितना है खतरनाक?

काशी में इन परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी वाराणसी यात्रा के दौरान कन्याकुमारी-वाराणसी तमिल संगमम ट्रेन को भी हरी झंडी दिखाएंगे. इसके अलावा काशी संसद खेल प्रतियोगिता 2023 के प्रतिभागियों के लाइव खेल कार्यक्रम को भी देखेंगे. साथ ही कार्यक्रम के विजेताओं से भी पीएम मोदी बातचीत करेंगे. इसके अलावा पीएम मोदी करीब 10,900 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित न्यू पंडित दीनदयाल उपाध्याय नगर-न्यू भाऊपुर डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर परियोजना का भी उद्घाटन करेंगे. इसके साथ ही बलिया-गाजीपुर सिटी रेल लाइन दोहरीकरण परियोजना; इंदारा-दोहरीघाट रेल लाइन गेज परिवर्तन परियोजना का भी पीएम मोदी उद्घाटन करेंगे.

ये भी पढ़ें: Parliament Security Breach: स्मोक पाइप को कहां से खरीदा, कैसे जूतों में किया फिट? अमोल ने खोले कई राज