logo-image

Covid Subvariant: भारत में कोरोना की फिर दस्तक, जानें कितना है खतरनाक?

केरल की एक 79 साल की महिला में इन्फ्लूएंजा जैसी बीमारियों (ILI) के हल्के लक्षण नजर आ रहे थे, हालांकि वो COVID​​​​-19 से पहले ही उबर चुकी थीं.

Updated on: 18 Dec 2023, 10:34 AM

नई दिल्ली :

भारत में कोरोना वायरस का एक और नया वैरिएंट आ चुका है. दक्षिण राज्य केरल में कोविड-19 के एक सबवैरिएंट JN.1 का पहला मामला सामने आया है. इसे लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रासलय ने भी सूचना दी है. इन मामलों से जुड़ी किसी भी गंभीर परिस्थतियों में खुद को तैयार रखने के लिए, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय राज्यों में सभी स्वास्थ्य सुविधाओं में मॉक ड्रिल की तैयारी करवा रहा है. वहीं राज्य स्वास्थ्य अधिकारियों से सीधे संपर्क के माध्यम से स्थिति पर कड़ी निगरानी की जा रही है. बता दें कि बीते 8 दिसंबर को केरल में कोरोना के इस नए सबवैरिएंट JN.1 का मामला सामने आया था. 

गौरतलब है कि, केरल की एक 79 साल की महिला में इन्फ्लूएंजा जैसी बीमारियों (ILI) के हल्के लक्षण नजर आ रहे थे, हालांकि वो COVID​​​​-19 से पहले ही उबर चुकी थीं. ऐसे में केरल में इस तरह का पहला मामला आने के बाद स्वास्थ्य मंत्रासलय भी सचेत है. इसे लेकर स्वास्थ्य मंत्री द्वारा इमरजेंसी बैठक भी बुलाई गई थी, जिसमें स्वास्थ्य सुविधाओं में मॉक ड्रिल समेत मास्क, ऑक्सीजन सिलेंडर, दवाओं और अन्य आवश्यक वस्तुओं के साथ तैयार रहने से जुड़े निर्देश दिए गए थे. इसके साथ ही इन्हें स्टोर करने को लेकर भी सख्त हिदायत दी गई थी. ताकि किसी भी आपातकालीन स्थिति के लिए स्वास्थ्य सेवाएं तैयार रहे. 

क्या है एक्सपर्ट्स की राय?

गौरतलब है कि एक्सपर्टस का मानना है कि, यह BA.2.86 का एक सब वैरिएंट है. देश में JN.1 के कुछ मामले हैं. हालांकि हर एक परिस्थितियों पर भारत कड़ी नजर बनाए हुए है. इसी वजह से फिलहाल कोई भी मरीज, अस्पताल में भर्ती नहीं हुआ है.