logo-image

Parliament Security Breach: स्मोक पाइप को कहां से खरीदा, कैसे जूतों में किया फिट? अमोल ने खोले कई राज 

Parliament Securiety Breach: इस कांड में सबसे ज्यादा चर्चित स्मोक बम के बारे में जानकारी ​मिली है. ये स्मोक बम का पाइप महाराष्ट्र के लातूूर के रहने वाले अमोल शिंदे ने कल्याण से खरीदा था.

Updated on: 17 Dec 2023, 06:32 AM

नई दिल्ली:

Parliament Securiety Breach: संसद की सुरक्षा में चूक मामले को लेकर महराष्ट्र के लातूर में रहने वाले अमोल शिंदे अब पुलिस के शिकंजे में है. अमोल शिंदे के साथ  पांच आरोपी अदालत के निर्देश के बाद अब सात दिनों की पुलिस रिमांड पर हैं. आरोपियों से पुलिस पूछताछ कर रही है. इस दौरान नई-नई जानकारियां सामने आ रही हैं. इस मामले के मास्टरमाइंड ललित झा ने इस बात को स्वीकारा है कि उसकी मंशा अराजकता फैलानी की थी. उसने कई दिनों तक योजना तैयार की. इस घटना के बाद उसने सभी आरोपियों के मोबाइल फोन को नष्ट कर दिया. पुलिस को एक अहम जानकारी हाथ लगी है. 

इस कांड में सबसे ज्यादा चर्चित स्मोक बम के बारे में जानकारी ​मिली है. ये स्मोक बम का पाइप महाराष्ट्र के लातूूर के रहने वाले अमोल शिंदे ने कल्याण से खरीदा था. इसके बाद योजना के तहत जूते में छिपाकर स्मोक  बम को संसद के अंदर ले जाया गया था. इसकी प्लानिंग ललित झा की अगुवाई में बनी थी. आरोपी मनोरंजन ने पहले ही रेकी के जरिए ये पता लगा लिया था कि संसद में एंट्री के दौरान जूतों की जांच नहीं होती है. पुलिस को मिली जानकारी के अनुसार, अतुल शिंदे ने स्मोक बम की पाइप को कल्याण से खरीदा था.

ये भी पढ़ें: MP Congress: जीतू पटवारी MP कांग्रेस के अध्यक्ष बने, उमंग सिंगार नेता प्रतिपक्ष

वहीं यूपी के सागर वर्मा ने लखनऊ के बाजार से जूते में बदलाव करवाया था. सागर वर्मा ने लखनऊ में जूते तैयार करवाए थे. इसी जूते के नीचले पोर्शन में स्मोक बम को छिपाया गया था. जूते को इस तरह से तैयार कराया गया कि उसमें छह इंच का स्मोक पाइप अंदर छिपाकर रखा जा सके. पुलिस ने कल्याण के अहिल्याबाई चौक पर पटाखा विक्रेता से पूछताछ भी की. दुकानदारों ने बताया कि कल्याण में संसद में इस्तेमाल होने वाली स्मोक पाइप नहीं बेचा जा रहा है. 

बताया जा रहा है कि पुलिस ने सारी बातें रिकॉर्ड कर ली हैं. पुलिस ने कई दुकानदारों की जांच आरंभ कर दी है. पुलिस की ओर से बार-बार जांच होने से दुकानदारों में दहशत का माहौल है. एक व्यापारी ने बताया कि जब से ये बातें सामने आई है, पुलिस की टीम बार-बार मार्केट में आ रही है और दुकानदारों से पूछताछ कर रही है. उनका कहना है कि यह पूरी तरह से साफ हो चुका है कि वे विस्फोटक समान कि बिक्री नहीं करते हैं. अगर कोई बाजार से कुछ खरीद रहा है, तो इस पर किस तरह से लगाम लगा सकते हैं.