logo-image

MP Congress: जीतू पटवारी MP कांग्रेस के अध्यक्ष बने, उमंग सिंगार नेता प्रतिपक्ष

MP Congress: चुनाव में हार के बाद कमलनाथ ने इस्तीफा दे दिया है, हेमंत कटारे को उप नेता प्रतिपक्ष बनाया गया है

Updated on: 17 Dec 2023, 06:33 AM

नई दिल्ली:

MP Congress: मध्य प्रदेश कांग्रेस में बड़ा फेरबदल किया गया है. चुनाव में हार के बाद कमलनाथ ने इस्तीफा दे दिया है. पार्टी आलाकमान ने अब जीतू पटवारी को प्रदेश अध्यक्ष का जिम्मा सौंपा है. वहीं उमंग सिंगार को नेता प्रतिपक्ष बनाया है. वहीं हेमंत कटारे को उप नेता प्रतिपक्ष बनाया गया है. आपको बता दें कि मध्य प्रदेश के विधानसभा चुनाव में इस बार भाजपा को प्रचंड बहुमत मिला है. यहां पर भाजपा 163 सीटों पर विजयी हुई है. वहीं करीब 66 सीटों पर कांग्रेस को विजय मिली है. कांग्रेस ने करारी हार के बाद अब संगठन में ​फेरबदल करना शुरू कर दिया है. चुनाव से पहले कमलनाथ की अगुवाई में कांग्रेस अपनी जीत को तय मान रही थी. मगर जब चुनाव परिणाम सामने आए तो पार्टी को करारी हार का सामना करना पड़ा. हार में कई बडे़ चेहरे भी शामिल हैं.  वहीं छत्तीसगढ़ की बात की जाए तो चरणदास महंत नेता विपक्ष होंगे. वहीं दीपक बैज हार के बाद भी पीसीसी प्रमुख बने रहने वाले हैं.

ये भी पढ़ें:  संसद कांड का 'मास्टरमाइंड' ललित झा लोगों को ऐसे करता था गुमराह, सामने आया ये पोस्ट

जीतू पटवारी के सियासी करियर पर एक नजर डाली जाए तो वे कांग्रेस के कद्दावर नेताओं में गिने जाते हैं. इनका प्रभाव पूरे प्रदेश में दिखाई देता है. जीतू पटवारी ने अपना राजनीतिक सफर युवा कांग्रेस कार्यकर्ता के तौर पर शुरू किया. जीतू पटवारी युवा कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष भी रहे हैं. जीतू पटवारी राऊ विधानसभा से दो बार से विधायक भी रह चुके हैं. वे कमलनाथ सरकार में कैबिनेट मंत्री की जिम्मेदारी भी निभा चुके हैं. वे कांग्रेस नेता राहुल गांधी के बेहद करीबी समझे जाते हैं. जीतू पटवारी ने पार्टी के अंद अलग-अलग दायित्वों का निर्वहन सफलता से किया है. 

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में भाजपा को प्रचंड बहुमत मिला है. कांग्रेस की हार किस कारण से हुई, इस पर अलग-अलग तरह की चर्चाएं हो रही हैं. कमलनाथ के नेतृत्व में मध्य प्रदेश में कांग्रेस को इतनी कम सीटें क्यों मिली हैं, इसे लेकर मंथन जारी है. वहीं कांग्रेस को मिली हार के बाद प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ के सियासी भविष्य पर संकट के बादल मंडराने लगे. इसके बाद ही कांग्रेस ने ये बड़ा निर्णय लिया है.