logo-image

पीएम मोदी म्यांमार यात्रा के दौरान रोहिंग्या समुदाय की स्थिति पर करेंगे चर्चा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी म्यांमार यात्रा के दौरान कई द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा के साथ ही रोहिंग्या समुदाय के लोगों की स्थिति पर चर्चा कर सकते हैं।

Updated on: 02 Sep 2017, 12:10 AM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी म्यांमार यात्रा के दौरान कई द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा के साथ ही रोहिंग्या समुदाय के लोगों की स्थिति पर चर्चा कर सकते हैं। इस दौरान दोनों देशों के बीच कई द्विपक्षीय समझौतों पर हस्ताक्षर होने की भी संभावना है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी तीन दिन का यात्रा के दौरान सुरक्षा, रणनीतिक सहयोग और भारत की सहायता से वहां पर चल रही परियोजनाओं के साथ ही सीमापार से होने वाली आतंकी गतिविधियों पर भी चर्चा हो सकती है।

विदेश मंत्रालय में बांग्लादेश और म्यांमार पर संयुक्त सचिव श्रीप्रिय रंगनाथन ने कहा कि 6 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्टेट कांस्युलर ऑन्ग सॉन सू की से मुलाकात कर द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा करेंगे।

उन्होंने बताया कि राखीन प्रांत में चल रही हिंसा और रोहिंग्या अल्पसंख्यकों की स्थिति पर भी चर्चा होगी।

और पढ़ें: मोदी कैबिनेट में फेरबदल से पहले शाह-भागवत के बीच मंथन

पिछले कुछ सालों से करीब 60,000 रोहिंग्या मुसलमान अवैध रूप से भारत रह रहे हैं। उनके यहां रहने से सुरक्षा को खतरा हो सकता है और केंद्र सरकार उन्हें वापस भेजने पर विचार भी कर रही हैं।

रोहिंग्या मुसलमान के अवैध रूप से भारत रहने को लेकर विरोध भी बढ़ रहा है। 

प्रधानमंत्री चीन की यात्रा के बाद म्यांमार की राजधानी ने पी तॉ जाएंगे। प्रधानमंत्री 3 सितंबर से चीन की यात्रा पर ब्रिक्स देशों के सम्मेलन में भाग लेने जा रहे हैं।

और पढ़ें: आंकड़ों से पकड़ें भ्रष्टाचार, अघोषित आय का भी पता करें: मोदी

प्रधानमंत्री मोदी 5 अगस्त को म्यांमार के राष्ट्रपति तिन क्यॉ से भी मुलाकात करेंगे।

इसके अलावा वो यांगून भी जाएंगे और वहां पर भारतीय समुददाय के लोगों को संबोधित करेंगे।

और पढ़ें: हरियाणा हिंसा में हुए नुकसान का पैसा गुरमीत राम रहीम से वसूलेगी रेलवे